पुलिस तथा परिवहन निगम के कर्मियों को ईडीसी तथा पोस्ट बेल्ट पेपर के माध्यम से मिलेगी मतदान की सुविधा
उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित
चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को मिलेगी सुविधा
चंबा, 20 अप्रैल-उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में चुनाव ड्यूटी पर तैनात पुलिस तथा राज्य पथ परिवहन निगम के कर्मियों को लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत ईडीसी तथा पोस्ट बेल्ट पेपर के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर आज उनके कार्यलय कक्ष में एक बैठक का आयोजन किया गया।
मुकेश रेपसवाल ने संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों को चुनाव ड्यूटी पर तैनात होने वाले सभी कर्मियों की विस्तृत सूची तैयार करने के निर्देश दिए। साथ में उन्होंने यह भी कहा कि अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में तैनात कर्मियों को इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट ( ईडीसी) तथा दूसरे लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को पोस्ट बेल्ट पेपर के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध होगी ।
मुकेश रेपसवाल ने बताया कि ईडीसी के लिए 12 ए फॉर्म भरना होगा तथा पोस्ट बेल्ट पेपर प्राप्त करने के लिए 12 नंबर फॉर्म आवश्यक रहेगा। विभागीय नोडल अधिकारी आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण कर संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी को सूची प्रेषित करेंगे ।
उन्होंने बताया कि ईडीसी के माध्यम से ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी संबंधित मतदान केंद्र में अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। पोस्ट बेल्ट पेपर के माध्यम से मतदान करने के लिए चुनाव पूर्वाभ्यास के दौरान संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा विशेष सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे।
इसी तरह पोस्ट बेल्ट पेपर के लिए निर्वाचन अधिकारी द्वारा भी अलग से एक विशेष सुविधा केंद्र स्थापित किया जाएगा ।
उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि विभागीय नोडल अधिकारी उपमंडल स्तर पर भी सहायक नोडल अधिकारी तैनात करेंगे ताकि ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारियों को मतदान की सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंने संबंधित नोडल अधिकारियों को ड्यूटी पर तैनात होने वाले कर्मियों से ईडीसी तथा पोस्ट बैलट पेपर के माध्यम से मतदान करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी एवं जागरूकता को लेकर भी आवश्यक कदम उठाने को निर्देशित किया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त ज़िला दंडाधिकारी राहुल चौहान, पुलिस उपाधीक्षक जितेंद्र चौधरी, सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं सुरजीत धीमान, क्षेत्रीय प्रबंधक राज्य पथ परिवहन निगम शुगल सिंह, तहसीलदार निर्वाचन अनूप डोगरा उपस्थित रहे ।
========================================
सुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिए मतदान आवश्यक
बकान, कुलेठ, ग्रीमा और भाटडा व रूणुकोठी में स्वीप गतिविधिया आयोजित
महिला मतदान का शत प्रतिशत में वृद्धि के लिए किया जागरूक
भरमौर, 20 अप्रैल - लोकसभा चुनाव 2024 के दृष्टिगत सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं जागरूकता अभियान के तहत आज भरमौर उपमंडल के 74- बकान, 145-कुलेठ, 126-ग्रीमा-2 और 130-भाटडा व रूणुकोठी के मतदान बूथो में स्वीप गतिविधिया आयोजित की गई।
सैक्टर आफिसर और टीमो के माध्यम से महिलाओं में मतदान के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने एवं महिला मतदान का शत प्रतिशत में वृद्धि किये जाने के लक्ष्य की प्राप्ति एवं नव महिला मतदाताओ में मतदान के प्रति जागरूकता उत्पन्न किये जाने हेतु स्वीप गतिविधियां का आयोजन किया गया।
स्वीप (एसवीईईपी) कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने, मतदाता सूची में उनके मौजूदा विवरणों को सही करने और स्थानांतरित और मृत परिवार के सदस्यों के नाम हटाने से संबंधित प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई।
उन्होंने कहा कि सुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिए मतदान आवश्यक हैं और सभी मतदाताओं को मतदान करके अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिए। कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को मतदान के प्रति अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए शपथ भी दिलाई गई।
कार्यक्रम में स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि , महिला मंडल , पंचायत के अंतर्गत आने वाले विभिन्न स्वयं सहायता समूह की समस्त महिला शक्ति, नवयुवक मण्डल के सदस्यों और स्कूली बच्चों ने बढ़चढ़कर भाग लिया।