जिला में 102 अमृत सरोवरों का किया गया निर्माण - उपायुक्त

भूजल पुनर्भरण में होंगे सहायक सिद्ध

चंबा ,16 अगस्त-उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ज़िला में 15 अगस्त महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत 75 अमृत सरोवर बनाने को लेकर ग्रामीण विकास विभाग को लक्ष्य प्रदान किया गया था ।
इसके तहत जिला के विभिन्न विकासखंडों में 102 ऐसे स्थानों का चयन किया गया जहां पर अमृत सरोवर बनाए जा सके। उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत चंबा जिला में 10 लाख लीटर से 90 लाख लीटर की क्षमता वाले 102 जल सरोंवरो का निर्माण किया गया। जिसमें 83 सरोवरों का उद्घाटन गावों के बजुर्गो, स्वतंत्रता सेनानियों और सेवानिवृत सैनिकों द्वारा किया गया।
गौरतलब है कि अमृत सरोवर बनाने का उद्देश्य वर्षा के पानी का संचय और एकत्रित पानी से भूजल पुनर्भरण के साथ सिंचाई इत्यादि के लिए किया जा सकेगा ।

==========================

पेंशनर 30 सितंबर से पहले जमा करवाएं जीवन प्रमाण पत्र

चंबा, 16 अगस्त-जिला कोषाधिकारी टीएस खन्ना ने बताया कि जिला कोष कार्यालय के अंतर्गत पेंशन प्राप्त करने वाले सभी पेंशनरों को वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए जीवन प्रमाण पत्र 30 सितंबर से पहले जिला कोष कार्यालय व संबंधित उपकोष कार्यालय में जमा करवाने होंगे ।

उन्होंने बताया कि प्रदेश से बाहर रहने वाले पेंशनर संबंधित राज्य के राजपत्रित अधिकारी से अपना जीवन प्रमाण पत्र सत्यापित कर इसकी प्रति कोडाक के माध्यम से कोष कार्यालय को प्रेषित कर सकते हैं ।

उन्होंने यह भी बताया कि किसी कारणवश कोष कार्यालय में नहीं आ सकने वाले पेंशन धारक राजपत्रित अधिकारी या राजस्व अधिकारी या बैंक प्रबंधक से भी अपना जीवन प्रमाण पत्र सत्यापित करवाकर 30 सितंबर से पहले जिला कोष कार्यालय या संबंधित उपकोष कार्यालय में जमा करवा सकते हैं ।