लोकसभा चुनाव हेतु अधिसूचना जारी

मंडी, 07 मई: 2-मंडी संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव को लेकर आज उपायुक्त एवं निर्वाचन अधिकार अपूर्व देवगन ने अधिसूचना जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि लोक सभा चुनाव के लिए उम्मीदवार 7 से 14 मई, 2024 तक किसी भी कार्यदिवस पर प्रातः 11 बजे से सायं 3 बजे तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) मंडी के समक्ष प्रस्तुत किए जा सकेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 15 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा 17 मई सायं 3 बजे तक नाम वापिस लिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि पहली जून को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा।

================================

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 11 मई को
मौके पर होगा चालान का भुगतान

मंडी, 7 मई। क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मंडी नरेन्द्र सिंह ने बताया कि 11 मई को जिला न्यायालय परिसर मंडी में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें उनके कार्यालय द्वारा चालानों का भुगतान मौके पर ही किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि जिन वाहन मालिकों के चालान क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय मंडी में लंबित हैं, वह 11 मई को जिला न्यायालय परिसर में आकर अपने चालान का भुगतान मौके पर कर सकते हैं।

====================================

पहले दिन 2 उम्मीदवारों ने किए नामांकन पत्र दाखिल
मंडी, 07 मई । लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन 2-मंडी संसदीय क्षेत्र सेे दो उम्मीदवारों ने निर्वाचन अधिकारी, मंडी के समक्ष अपने नामांकन पत्र दाखिल किए ।
यह जानकारी निर्वाचन अधिकारी, 2-मंडी संसदीय क्षेत्र, अपूर्व देवगन ने देते हुए बताया कि पहला नामांकन महेश कुमार सैणी, आयु 45 वर्ष, पुत्र बेसर राम सैणी, गांव सिहन, डाकघर गागल, तहसील बल्ह, जिला मंडी ने हिमाचल जनता पार्टी की ओर से जबकि दूसरा नामांकन पत्र आशुतोष महंत आयु 38 वर्ष, पुत्र तारा चंद महंत निवासी मकान नम्बर 273, वार्ड नम्बर 9, समीप नरसिंग मंदिर, ढालपुर, जिला कुल्लू ने आजाद उम्मीदवार के रूप में दाखिल किया ।

==================================

निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव के लिए प्रत्याशियों के खर्च पर रहेगी कड़ी नजर - राकेश झा
सहायक व्यय पर्यवेक्षकों की बैठक में बोले मंडी संसदीय क्षेत्र के व्यय पर्यवेक्षक
मंडी, 7 मई। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव के तहत मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में व्यय निगरानी को लेकर नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक राकेश झा आईआरएस मंडी पहुंच गए हैं। व्यय पर्यवेक्षक का मोबाईल नम्बर 93177-61647 है और उनके कार्यालय का नम्बर 01905319094 है। लोकसभा चुनाव के दौरान व्यय से संबंधित कोई भी शिकायत उनके मोबाईल नम्बर पर की जा सकती है। व्यय पर्यवेक्षक ने मंडी पहुंचते ही डीआरडीए हॉल में मंडी संसदीय क्षेत्र की सभी 17 विधानसभाओं के सहायक व्यय पर्यवेक्षकों के साथ बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में आरओ मंडी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र एवं उपायुक्त मंडी अपूर्व देवगन और नोडल अधिकारी व्यय एवं एडीसी मंडी रोहित राठौर भी उपस्थित रहे।

व्यय पर्यवेक्षक ने निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने के लिए सभी सहायक पर्यवेक्षकों निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव करवाने के लिए अपनी भूमिकाओं का गंभीरता से निर्वहन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव करवाने के लिए पार्टी और प्रत्याशियों के व्यय पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में व्यय की सीमा चुनाव आयोग ने 95 लाख निर्धारित की है। इसी सीमा के अन्दर प्रत्याशी को प्रचार में खर्च करना होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही व्यय निगरानी कमेटियांे ने कार्य करना शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि नामांकन के उपरांत प्रत्याशी द्वारा प्रचार में खर्च की गई धनराशि को उनके चुनावी व्यय में जोड़ा जाएगा। समस्त सहायक व्यय पर्यवेक्षक प्रतिदिन पार्टी और प्रत्याशी द्वारा किए गए व्यय की वीडियो सर्विलॉस टीम द्वारा उपलब्ध करवाई गई विडियो को देखकर खर्च का आकलन करेंगे।
उन्होंने समस्त सहायक व्यय पर्यवेक्षकों से कहा कि वे निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करें।