निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल ने किया रक्तदान
लोकसभा चुनाव में मतदान करके लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेवारियों को निभाने का किया आग्रह
चंबा,24 अप्रैल -उपायुक्त मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वावधान में संस्था के मानव एकता दिवस के अवसर पर आज मुगला में पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया ।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश रेपसवाल व उनकी धर्मपत्नी प्रियंका रेपसवाल सहित दूर-दराज के क्षेत्रों से आए मिशन के अनुयायियों ने उत्साहपूर्वक रक्तदान किया।
मुकेश रेपसवाल ने अपने संबोधन में संस्था के अनुयायियों को सामाजिक सेवा से संबंधित कार्यों की शुभकामनाएं देते हुए आगामी लोकसभा निर्वाचन के दौरान मतदान करके भारतीय लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेवारियों के निर्वहन का आह्वान भी किया।
उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़चढ़ कर भाग लेकर अपनी भूमिका तथा भागीदारी पर गर्व अवश्य अनुभव करें।
इस मौके पर संस्था के अनुयायियों ने मतदाता हस्ताक्षर दीवार पर हस्ताक्षर करके मतदान के साथ लोकतंत्र की मजबूती में अपने योगदान देने की भी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
इससे पहले संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के स्थानीय प्रतिनिधियों ने उपायुक्त का यहां पधारने पर स्वागत किया।
इस अवसर पर संस्था के काफी संख्या में अनुयायी उपस्थित रहे ।
=====================================
चंबा 24 अप्रैल 2024,

पीठासीन एवं सहायक पीठासीन अधिकारियों के लिए पहला मतदान पूर्वाभ्यास संपन्न

उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

लोकसभा निर्वाचन-2024 के सफल संचालन के दृष्टिगत उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में चंबा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत पीठासीन एवं सहायक पीठासीन अधिकारियों के लिए पहला मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम राजकीय सहस्राब्दी बहुतकनीकी संस्थान सरोल के सभागार में आयोजित किया गया।
पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में पुरुष, महिला व दिव्यांग पीठासीन अधिकारियों सहित लगभग साढ़े पांच सौ के करीब पीठासीन अधिकारियों ने भाग लिया।
इस दौरान उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी मुकेश रेपसवाल ने भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित विभिन्न दिशा-निर्देशों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की तथा मतदान के दौरान अपनाई जाने वाली चुनावी प्रक्रियायों बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राहुल चौहान भी उपस्थित रहे।
एसडीएम एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी चंबा अरुण शर्मा ने बताया कि लोकसभा चुनाव-2024 के लिए 03-चम्बा विधानसभा क्षेत्र के तहत 122 मतदान केंद्र होंगें। जिनमें से 2 आदर्श मतदान केंद्र महिला कर्मियों द्वारा संचालित किए जाएंगे। इसी तरह एक आदर्श मतदान केंद्र दिव्यांग कर्मियों द्वारा संचालित किया जाएगा जबकि युवा अधिकारियों द्वारा एक आदर्श मतदान केंद्र संचालित होगा । उन्होंने मतदान प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी सांझा की।
पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में डॉ. केहर सिंह ने ईवीएम व वीवी पैट की प्रक्रिया सम्बंधित विस्तृत जानकारी सहित हैंडस ऑन प्रशिक्षण भी दिया ।
पूर्वाभ्यास में डमी मतदान केंद्र स्थापित कर मतदान के दौरान अपनाई जाने वाली प्रक्रिया से सभी पीठासीन अधिकारियों को अवगत करवाया गया।
प्रोफेसर अविनाश ने मास्टर ट्रेनर के रूप में सभी उपस्थित पीठासीन अधिकारियों को चुनाव की प्रक्रिया, वोट डलवाना, विभिन्न प्रपत्रों को भरना, चुनाव सामग्री प्राप्त करना, चुनाव सामग्री जमा करवाना, ईवीएम व वीवी पेट को जोड़ना, ईवीएम को सुचारू रूप से चलाना, मॉक पोल करवाना, चुनावी प्रक्रिया के दौरान आने वाली जटिलताओं का सुगमतापूर्वक निवारण करने को लेकर अवगत करवाया ।
====================================
उपमंडल पांगी में लोक सभा निर्वाचन 2024 को लेकर किया गया पूर्वांभ्यास
किलाड़, 24 अप्रैल -जनजातीय उपमंडल पांगी के तहत लोक सभा निर्वाचन- 2024 को लेकर आज आवासीय आयुक्त रितिका जिंदल की निगरानी में जिमनेजियम हाल किलाड़ में चुनाव पुर्वाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
आवासीय आयुक्त ने बताया कि पांगी घाटी को लोक सभा निर्वाचन-2024 के मद्देनजर पाँच सेक्टर्स में विभाजित किया गया है। जिसमें 39 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इस दौरान उन्होंने सभी कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया की बारीकीयों से अवगत करवाया। उन्होंने बताया की चुनाव प्रक्रिया हमारे लोकतंत्र की नीव है ।उन्होंने सभी से स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव करवाने को अपना दायित्व समझ कर कार्य करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में भी अधिकारीयों को विस्तृत जानकारी प्रदान की ।
सहायक निर्वाचन अधिकारी व एसडीएम पांगी रमन घरसंगी ने अधिकारियों को चुनाव प्रकिया के दौरान निष्पक्षता व सत्य निष्ठा से कार्य करने व अपनी सेवाएं देने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने अधिकारियों को किसी भी प्रकार की शंका होने पर निर्वाचन कार्यालय से सम्पर्क करने के निर्देश दिए।
पुर्वाभ्यास कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर केदार शर्मा ने चुनाव प्रक्रिया को लेकर कर्मचारियों व अधिकारीयों को विस्तार से जानकारी दी।
इस दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट व तैहसीलदार पांगी शांता कुमार, नायब तैहसीलदार सीता राम, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग दिनेश शर्मा, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग मान सिंह, सहायक अभियंता विद्युत् विभाग शिव कुमार,कृषि विकास अधिकारी नरेश नायर,सहायक अनुसंधान अधिकारी ललित नारायण शर्मा सहित मतदान अधिकारी अधिकारी उपस्थित रहे।
====================================
बिजली का बिल जमा नहीं करवाने वाले 573 उपभोक्ताओं के अस्थाई तौर पर कटेंगे कनेक्शन
दोबारा कनेक्शन जोड़ने के लिए जमा करवाने होंगे अतिरिक्त 250 रुपये

चंबा, 24 अप्रैल -विद्युत उप मंडल चंबा नंबर -1 के सहायक अभियंता ने जानकारी देते हुए बताया कि विद्युत उपमंडल के अंतर्गत बिजली के बिल का भुगतान नहीं करने वाले 573 उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन अस्थाई रूप से काटने के आदेश जारी किए गए हैं जारी किए गए आदेशों के अनुसार विद्युत उप मंडल चंबा नंबर -1 के तहत 573 उपभोक्ताओं ने अपने बिजली के बिल को जमा नहीं करवाया है, जिसकी कुल बकाया धनराशि 36 लाख 58 हजार 238 रुपये है।
उन्होंने बताया कि अस्थाई तौर पर कनेक्शन काटने के बाद दोबारा कनेक्शन जोड़ने के लिए उपभोक्ता को बिजली के बिल की संपूर्ण राशि के साथ 250 रुपये की अतिरिक्त धनराशि भी जमा करवानी पड़ेगी l
उन्होंने बताया कि अस्थाई तौर पर कनेक्शन काटने के बाद भी अगर कोई अब उपभोक्ता बिल का भुगतान नहीं करता तो विभाग द्वारा एक तय सीमा के बाद स्थाई तौर पर विद्युत कनेक्शन को काटने के आदेश जारी करेगा l विभाग द्वारा स्थाई तौर पर कनेक्शन काटने के बाद संबंधित उपभोक्ता को बिल की बकाया राशि का भुगतान करने के उपरांत नए विद्युत कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा l
उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की है अपने बिजली बिल की अदायगी करें ताकि उन्हें बिजली कट जाने की वजह से समस्या का सामना ना करना पड़े l
ReplyReply allForward
You can't react with an emoji to a large group