जयपुर,13.02.24- सवाई मानसिंह मेडिकल कालेज एवं संबद्ध अस्पतालों के चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ सहित सभी कर्मियों ने मंगलवार को एक साथ तंबाकू व अन्य धूम्रपान उत्पादों का सेवन न करने की शपथ ली गई।

सवाई मानसिंह अस्पताल के तंबाकू नियंण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी एवं ईएनटी विभाग के आचार्य डॉ.पवन सिंघल ने बताया कि एसएमएस चिकित्सा महाविद्यालय एवं नियंत्रक, संलग्न चिकित्सालय के प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ.राजीव बगरहट्टा की अध्यक्षता में तंबाकू मुक्त युवा अभियान के तहत सभी विभागों, अस्पताल के कार्मिक,प्रशासकों, नर्सिंग कर्मी, चिकित्सकों विद्यार्थियों इत्यादि ने दोपहर 12 बजे एक साथ तंबाकू का किसी भी रूप में उपभोग नहीं करने की शपथ ली। शपथ के बाद सभी विभागों ने छाया चित्र भी भेजे है।

उन्होने बताया कि दोपहर 12 बजे एक साथ सभी को अपने-अपने कार्यस्थल पर कार्मिकों के साथ तंबाकू का किसी भी रूप में उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई गई। इस दौरान अस्पताल में मौजूद मरीजों के परिजनों ने भी अधिकतर स्थानों पर शपथ में भाग लिया।

डॉ.सिंघल ने बताया कि राज्य के चिकित्सा संस्थानों को भारत सरकार के स्तर से निर्धारित किये गए 9 इंडिकेटर्स के अनुसार तंबाकू मुक्त क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए प्रथम चरण में मेडिकल कॉलेज परिसर को तंबाकू मुक्त क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

वहीं सभी संकाय सदस्य, कार्मिक, विद्यार्थियों को निर्देशित किया गया है कि वे परिसर, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना एवं तंबाकू, धूम्रपान, नशीले, व मादक पदार्थ का सेवन नहीं करें।

राजस्थान की वर्तमान स्थिति

राजस्थान में वर्ष 2021 में हुए ग्लोबल यूथ टोबेको सर्वे के अनुसार 13ण्4 प्रतिशत युवा सिगरेट का उपयोग शुरू करते है। वहीं 19ण्2 प्रतिशत युवा विद्यार्थी अप्रत्यक्ष रूप से धूम्रपान का शिकार हो रहे है।

ये रहे उपस्थित
इस दौरान सवाई मानसिंह अस्पताल के तंबाकू नियंण प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी एवं ईएनटी विभाग के आचार्य डॉ.पवन सिंघल, अतिरिक्त प्राचार्य डा.मोनिका जैन,डीन स्टूडेंट यूनियन एवं ढडवाइजर डा.आई.डी.गुप्ता सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।