HISAR,14.04.24,हिसार के अर्बन एस्टेट में ऐसी दो सगी बहनें हैं, जो संगीत, गायन व काव्य पाठ में हरियाणा भर से अनेक पुरस्कार/सम्मान प्राप्त कर चुकी हैं । ‌ये तलवंडी बादशाहपुर के गवर्नमेंट स्कूल के एलीमेंट्री हैडमास्टर आदर्श कुमार की बेटियां हैं -विभा और रश्मिता । दोनों में चार साल का अंतर है लेकिन गायन व संगीत में कोई अंतर नहीं । ‌इनका कहना है कि हर मंच पर जब वे अपनी प्रस्तुति देने जाती हैं, वही पल श्रेष्ठ होते हैं । ‌वही इनका सम्मान होता है । दोनों का जन्म हिसार में ही हुआ । हालांकि इनके पापा मूल रूप से पटियाला से हैं लेकिन उनकी ग्रेजुएशन हिसार से ही है। मम्मी राजकुमारी भी भजन गाती थी और पापा आदर्श ने संगीत में रूचि बनाई। मम्मी पापा ही इनकी प्रेरणा हैं।
-शिक्षा के बारे में बताइये?
-दोनों की शुरुआत सेंट मेरीज स्कूल से, फिर के एल आर्य डी ए वी स्कूल से जमा दो। इसके बाद गवर्नमेंट काॅलेज से विभा ने बीएससी तो रश्मिता ने बीए की। इसके बाद विभा तो कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से एमएससी (फिजिक्स) के बाद गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालयविश्वविद्यालय, हिसार से अब तक रिसर्च स्काॅलर है। रश्मिता ने एम ए अंग्रेज़ी की और फिर बीएड और एचएयू से कम्युनिकेशन स्किल में डिप्लोमा किया ।
-संगीत में किससे सीखा ?
-डाॅ महेंद्र चुघ से। विभा ने तो सुगम संगीत सीखा और कुरूक्षेत्र में डाॅ सुरेशगोपाल श्रीखंडे से शास्त्रीय संगीत सीखा तो रश्मिता ने श्री चुघ से ही सितारवादन सीखा ।
-काॅलेज, यूनिवर्सिटी में क्या क्या पुरस्कार मिले?
-विभा ने बताया कि वह गवर्नमेंट काॅलेज में श्रेष्ठ छात्रा और श्रेष्ठ लड़की का पुरस्कार पा चुकी जबकि कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा समारोहों में शास्त्रीय संगीत व सुगम संगीत में पुरस्कार जीत चुकी है। रश्मिता ने हरियाणवी आर्केस्ट्रा में राष्ट्रीय स्तर तक पुरस्कार पाने वाले दल में शामिल रही जबकि विभा इंडियन आर्केस्ट्रा दल में शामिल रही । वैसे दोनों बहनें इतने पुरस्कार जीत चुकी हैं कि कोई गिनती नहीं ।
-आप दोनों के प्रिय गायक कौन ?
-विभा की तो स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर और रश्मिता का सितार में शाहिद परवेज प्रिय हैं ।
-आगे क्या लक्ष्य हैं?
-शिक्षक बनना और संगीत की दुनिया से जुड़ीं रहना !
हमारी शुभकामनाएं विभा व रश्मिता को। आप इस नम्बर पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं : 9416648899