HISAR, 14.04.24-लोकसभा चुनाव के दिन क्या आये, मानो सवाल पूछने के दिन आ गये । ‌न केवल प्रत्याशी एक दूसरे से सवाल पूछ रहे हैं बल्कि आमजन भी नेताओं से सवाल पूछने लगे हैं । इधर मंडी(हिमाचल प्रदेश) में भाजपा ने तो पहले से ही प्रसिद्ध अभिनेत्री कंगना रानौत को पार्टी की ओर से प्रत्याशी घोषित कर रखा है और वे अपने प्रचार में डट चुकी हैं जबकि कांग्रेस ने अब जाकर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को मंडी से प्रत्याशी घोषित किया है। अभी तक प्रतिभा सिंह ही मंडी से सांसद हैं । इस तरह यह मां बेटे के बीच की राइट च्वाइस कही जा सकती है और मज़ेदार बात कि कांग्रेस हाईकमान से भी पहले प्रतिभा सिंह ने ही बेटे के प्रत्याशी बनाये जाने की घोषणा की, जिस पर बाद में मुख्यमंत्री सुखविंद्र सुक्खू ने भी मोहर लगा दी । ‌इस तरह मंडी में मुकाबला फिल्मी पर्दे की रानी और रोहड़ू रियासत के राजकुमार के बीच होना तय हो गया है । अभी तक कंगना रानौत प्रतिभा सिंह पर सवाल दर सवाल किये जा रही थीं लेकिन विक्रमादित्य सिंह ने प्रत्याशी के रूप में घोषणा होते ही कंगना रानौत से सवाल पूछ लिया कि हिमाचल और मनाली की बेटी और मेरी बहन कंगना का स्वागत् है लेकिन जब मंडी व मनाली पर प्राकृतिक आपदा आई हुई थी उन दिनों यह बेटी मुम्बई ही क्यों बैठी रही? अपने परिवार के लोगों का हालचाल जानने क्यों नहीं आईं बहना? कहां थीं आप उन दिनों?
इस तरह अभी तो शुरुआत भर है। ‌आगे आगे देखिये क्या क्या सवाल पूछे जाते हैं दोनों में ! यूं ही मंडी पर देश की निगाहें नहीं लगीं ! देश के बारे में अभी तो कंगना रानौत खूब नया नया ज्ञान भी तो बांट रही हैं ! आगे ज्ञान के और अध्याय आयेंगे अभी !
इसी तरह हरियाणा की हाॅट सीट है -रोहतक ! यहां से भाजपा ने डाॅ अरविंद शर्मा को फिर से अपना प्रत्याशी घोषित कर मैदान में उतार दिया है । दूसरी ओर कांग्रेस ने अभी कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं की लेकिन सब जानते हैं कि पूर्व सांसद व अभी राज्यसभा सासद दीपेंद्र हुड्डा यहां से कांग्रेस प्रत्याशी होंगे और वे बिना घोषणा के ही प्रचार पर निकले हुए हैं । अरविंद शर्मा ने भी सवाल दागा कि जाट आरक्षण आंदोलन में तो कांग्रेसी बाहर निकले लेकिन कोरोना में कहां रहे ?
इस पर दीपेंद्र हुड्डा ने भी पलटवार करते पूछा कि पांच साल रोहतक से सांसद रहते क्या किया ? लोग आपसे जवाब मांग रहे हैं और कोरोना में सबसे ज्यादा काम ही कांग्रेस ने किया और कितने सारे फोटो और वीडियोज भी शेयर किये। इस तरह इस हाॅट सीट पर अभी सवाल जवाब का सिलसिला चलेगा !
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगातार जारी है और इसके जवाब में प्रियक़ा गांधी पूछ रही हैं कि जो इस परिवार ने देश के लिए कुर्बानियां दीं, उनको किस खाते में रखेंगे आप ?
इधर हरियाणा में भाजपा जजपा नेताओं की रैलियों का विरोध करते किसान पूछ रहे हैं कि जब ओलावृष्टि से हमारी फसलें खराब हुईं तब आप कहां थे? विरोध करने वाले किसानों को रैलियों से पहले ही हिरासत में लिया जाने लगा है । किसानों ने जजपा नेताओं से पूछा कि जब वे आंदोलन में भाग लेने दिल्ली जाना चाहते थे, तब उनका रास्ता क्यो रोका गया? अब हम आपका रास्ता रोकेंगे! पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कह रहे हैं कि इन किसानों को कोई भेज रहा है ! इस ख्याल से ही विरोध को इग्नोर न कीजिये !
हमको मालूम है जन्नत की हकीकत लेकिन दिल को बहलाने के लिए यह ख्याल अच्छा है‌!
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी।
9416047075