HISAR, 07.04.24-ल्यो, कर ल्यो बात, धीरे धीरे आईपीएल का बुखार बढ़ने लगा है। खासतौर पर जिस तरह से पंजाब किंग्स और राजस्थान रायल्ज ने जो जीत हासिल की हैं, वे इसका बुखार बढ़ाने वाली साबित हुईं। ये वे मैच रहे जो दम सारे देखने पर मजबूर हो गये दर्शक ! पंजाब किंग्स के शशांक के चर्चे हर जगह हैं। कैसे उनकी दमदार पारी ने गुजरात टाइटन को चारों खाने चित्त कर दिया और यह बात भी सामने आई कि शशांक को मात्र बीस लाख जैसी मामूली कीमत पर खरीद कर भी इसकी मालकिन व प्रसिद्ध अभिनेत्री प्रीति जिंटा पछता रही थी और अब शशांक की परफार्मेंस पर पशोपेश में पड़ गयी कि इस प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी को बधाई किस मुँह से दूं ! जब पंजाब किंग्स के कप्तान व स्टार बल्लेबाज शिखर धवन मात्र एक रन बना कर आउट हो गये थे तब पंजाब किंग्स के जीतने पर सवाल उठने लगे थे लेकिन क्रिकेट में चमत्कार होते रहते हैं और यह अनिश्चितताओं का खेल है । वह दिन शिखर धवन का नहीं बल्कि शशांक का था और मैच जीतने के बाद‌ सब जगह उसी के चर्चे रहे । नये खिलाड़ी शशांक ने गुजरात टाइटन से जीत छीन ली और शुभमन गिल देखते रह गये ।

कल रात भी पहले खेलते हुए रायल चैलेंजर्स बंगलौर की ओर से भारत क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने देखते देखते चौकों और छक्कों की बरसात करते हुए 113 रनों की नाबाद पारी खेल डाली और लगता था कि इनकी आईपीएल टीम की जीत निश्चित है लेकिन वही बात क्रिकेट तो अनिश्चितताओं का खेल है और अनहोनी हो गयी ! हालांकि पहले ही ओवर में राजस्थान रायल्ज का विकेट भी गिर गया लेकिन युवा संजू सैमसन का हौंसला नहीं गिरा और वे जोस बटलर के साथ दे दनादन चौके छक्के मारने लगे। एक तरफ संजू तो दूसरी तरफ बटलर दोनों लगातार हमला बोलते गये और 148 की सांझेदारी के बाद जाकर संजू आउट हुए लेकिन तब तक वे राजस्थान रायल्ज की जीत की मजबूत नींव रख चुके थे, जिसे बाद में बटलर ने आखिरी बाॅल पर छक्का लगाकर पूरा किया । विराट कोहली का शतक बेकार गया जबकि बटलर के शतक के योगदान की चर्चा है । विराट कोहली भी देखते ही रह गये कि कैसे उनकी पारी पर व मेहनत पर बटलर ने पानी फेर दिया। इसे कहते हैं नहले पर दहला ! विराट खुद कैच भी नहीं कर पाये और देखते ही रह गये कि कैसे जीत बंगलौर की टीम के हाथ से निकल गयी। यह विराट कोहली की लगातार दूसरी अच्छी पारी है, जो बेकार गयी। इससे पहले मैच में भी 83 रन बनाये थे लेकिन टीम को हार का सामना करना पड़ा था ।

यही क्रिकेट है। यही जीवन है। थोड़ा सा मौका मिला शशांक ने पूरा फायदा उठाया और पंजाब किंग्स की झोली में जीत डाल दी । यही क्रिकेट है बटलर ने मैच में बराबर शतक लगाकर विराट कोहली को करारा जवाब दिया ।
अभी आगे उम्मीद है कि ऐसे दम साध कर देखने वाले मैच देखने को मिलेंगे और नये खिलाड़ी चौंकाने वाले प्रदर्शन करते रहेंगे ।
इसी का नाम क्रिकेट है जानी!
-पूर्व उपाध्यक्ष, हरियाणा ग्रंथ अकादमी।
9416047075