मोहाली, 24.11.23- : भारत में नेत्रहीनों के कल्याण के लिए सबसे बड़े स्वैच्छिक संगठन नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड, इंडिया (एनएबी) ने अपने मोहाली स्थित केंद्र में आई केयर एंड प्रिवेंशन के तहत अपने सेंटर में नि:शुल्क नेत्र जांच शिविर का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया। यह शिविर पीजीआई और स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब के सहयोग से ग्राम चन्दपुर, ब्लॉक माजरी, जिला मोहाली में नेत्रहीन संस्थान के नए भवन में आयोजित किया गया था। एनएबी पिछले 3 महीनों से मोहाली जिले के सरकारी स्कूलों में मुफ्त शिविरों की श्रृंखला आयोजित कर रहा है। अब, उनका केंद्र मुख्य सिसवां कुराली राजमार्ग पर चन्दपुर, मोहाली में स्थापित किया गया है, जहां साप्ताहिक मुफ्त नेत्र शिविर आयोजित किए जाएंगे। इस शिविर में, सियालबा माजरी और खिजराबाद के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूलों में आयोजित अपने पहले नेत्र शिविरों से पहचाने गए 110 छात्रों को पीजीआई एडवांस आई सेंटर के विशेषज्ञों द्वारा चश्मा और उपचार प्रदान करने के लिए आगे की स्क्रीनिंग के लिए बुलाया गया था।
टास्कअस इंडिया इस नेक काम में अमूल्य भागीदार है, जिसने एसोसिएशन को नेत्र देखभाल और ऑक्यूपेशन थेरेपी के उपकरण दान किए। टास्कअस ने संस्थान को एक कंप्यूटर लैब और अन्य उपकरणों की स्थापना में भी मदद कर रहा है।
विनय बुबलानी, आईएएस,डायरेक्टर जनरल ऑफ़ स्कूल, एजुकेशन, पंजाब, मुख्य अतिथि थे जिन्होंने कार्यक्रम का उद्घाटन किया और प्रतिभागियों को आशीर्वाद दिया। गिन्नी दुग्गल जिला शिक्षा अधिकारी, मोहाली भी इस अवसर पर उपस्थित रहीं।
एनएबी के अध्यक्ष विनोद चड्ढा ने स्कूल शिक्षा डिपार्टमेंट पंजाब को आई केयर एंड प्रिवेंशन, ब्लाइंड शिक्षा और वोकेशनल प्रशिक्षण के सभी कार्यक्रमों में एनएबी के साथ स्थायी रूप से जुड़ने की अपील की । उन्होंने आगे यह भी बताया कि लगभग चार में से एक स्कूली छात्र को तत्काल नेत्र जांच और चश्मे की आवश्यकता पाई गई है। डायरेक्टर ने इसे सर्वोच्च प्राथमिकता पर लेने का आश्वासन दिया।
संस्थान, दृष्टिबाधितों के लिए शिक्षा, वोकेशनल प्रशिक्षण के अलावा, अब आई केयर एंड प्रिवेंशन और ऑक्यूपेशनल थेरेपी केंद्र के साथ कार्य कर रहा है। ऑटिज्म, सेरेब्रल पाल्सी, बौद्धिक और बहुविकलांगता वाले व्यक्तियों को एक ही छत के नीचे शिक्षा और उपचार मिलेंगे जो इस क्षेत्र में ऐसा पहला केंद्र है।