चण्डीगढ़ / मोहाली, 19.11.23- : राष्ट्रीय प्राकृतिक चिकित्सा दिवस का कार्यक्रम खालसा कॉलेज, मोहाली के सभागार में आयोजित किया गया। खालसा कॉलेज मोहाली की प्रिंसिपल डॉक्टर हरीश कुमारी, पंजाब यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विनोद कुमार चौधरी, चण्डीगढ़ से सीनियर आयुर्वैदिक फिजिशियन डॉ. राजीव कपिला और योगाचार्य विनोद भारद्वाज ने सबसे पहले योगासन, मुद्रा, प्राणायाम कराए और योग के बारे में आए सभी लोगों को विस्तृत जानकारी दी।
इस कार्यक्रम का संचालन ज्योत्सना सुखीजा ने किया। इस कार्यक्रम में प्रोफेसर चौधरी ने पर्यावरण के ऊपर बात की और बताया कि आज के समय में पेस्टिसाइड्स से भोजन का स्तर खराब हो गया और उससे हमारे शरीर पर वित्त विभाग में विपरीत असर हो रहा है। उसके लिए हमें जागृत होना पड़ेगा। प्रकृति के साथ मिलकर चलेंगे तो हम अच्छा जीवन जी सकते हैं। इसके उपरांत डॉ. राजीव कपिला ने कहा कि नेचुरोपैथी और आयुर्वेद एक ही बात है। डॉ. हरीश कुमारी ने कहा पहले के लोग कैसे प्रकृति के साथ जीते थे और स्वस्थ रहते थे। आरोग्य विद्या नेचुरोपैथी के अध्यक्ष डॉ. एमपी डोगरा हैं। उन्होंने आज के नेचुरोपैथी दिवस का जो थीम है नेचुरोपैथी फॉर होलिस्टिक हेल्थ पर बात की और कहा कि नेचुरोपैथी शरीर का ध्यान रखती है व इसमें शरीर मन और आत्मा का इलाज होता है। उसके लिए जो हमारे साधन है, वह पंचमहाभूत ही हैं। उन्होने कहा कि हमारा खाना पंचमहाभूत से युक्त होना चाहिए और वह खाना हमें खेतों से प्राप्त होता है।आज के चलन में हम फैक्ट्री से बना खाना खा रहे हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल ही अच्छा नहीं है। इस कार्यक्रम में नीतू शर्मा ने शंख बजा कर प्रोग्राम का आगाज किया और स्वागत गीत किया। बच्चों ने एक रंगारंग कार्यक्रम पेश करके बताया कि आज के समय में पानी कितना जरूरी है। उसको बचाएँ तो ही आगे जी सकेंगे।

सेमिनार में आये लोग विक्रम देव सिंह, प्रवीण कुमार, देविन्दर मिश्रा, मनविंदर सिंह, अंजना सोनी, राकेश सुखीजा, नीतू शर्मा, गुरमीत कौर, रीना, नरेश शर्मा, रमेश शर्मा, निधि मित्तल, मिनी पुरी, पूजा यादव, सरबजीत, तजिंदर कौर, करम सिंह, आनन्द राव, अम्बिका डोगरा, श्रव्या डोगरा, संस्थान की चेयरपर्सन प्रिया डोगरा इत्यादि लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।