एक मेगावाट की क्षमता का रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट स्थापित किया गया है

हिसार-31 अक्टूबर 2017-गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार में एक मेगावाट की क्षमता का रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट स्थापित किया गया है।  प्लांट का उद्घाटन मंगलवार को माननीय मुख्यमंत्री हरियाणा सरकार मनोहर लाल ने किया। अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने की।  इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा. अनिल कुमार पुंडीर व अधीक्षक अभियंता अशोक अहलावत उपस्थित थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विश्वविद्यालय के इस प्रयास की सराहना की।

कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि सौर ऊर्जा आधारित प्लांट लगाना समय की मांग है।  सौर ऊर्जा के प्रयोग को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।  उन्होंने बताया कि केन्द्र तथा राज्य सरकारें सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं।  यह प्लांट पर्यावरण संरक्षण में अत्यंत लाभदायक होगा। इससे प्रतिवर्ष विश्वविद्यालय में 1460 टन कार्बनडायोक्साइड का उत्सर्जन कम होगा।  रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट के लिए जो प्लेट लगाई गई है, उससे भवन में गर्मियों के मौसम में दो से तीन डिग्री सैल्सियस तापमान भी कम होगा।  साथ ही छुट्यिों के दौरान विश्वविद्यालय अतिरिक्त बिजली को दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम को देने में सक्षम होगा।  प्रो. टंकेश्वर कुमार ने कहा कि इस प्लांट से विश्वविद्यालय को प्रति वर्ष 12 लाख 24 हजार युनिट बिजली मिलेगी।  दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम से 7 रूपये 73 पैसे प्रति युनिट की दर से बिजली खरीदी जाती है जबकि यह बिजली विश्वविद्यालय को प्रति वर्ष 5 रूपये 37 पैसे प्रति युनिट की दर से उपलब्ध होगी जिससे विश्वविद्यालय को प्रति वर्ष लगभग 28 लाख रूपये का फायदा होगा।  विश्वविद्यालय को दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम से लोड भी नहीं बढ़वाना पड़ेगा।  इससे भी विश्वविद्यालय को लगभग 22 लाख रूपये के फायदे का अनुमान है।  
अधीक्षक अभियंता अशोक अहलावत ने बताया कि विश्वविद्यालय में कुल 11 स्थानों पर सोलर प्लांट से संबंधित उपकरण स्थापित किए गए हैं।  इनमें शिक्षण खंड-1 से 48360 युनिट, शिक्षण खंड-2 से 40300 युनिट, शिक्षण खंड-3 से 48360 युनिट, शिक्षण खंड-4 से 62930 युनिट, शिक्षण खंड-5 से 57040 युनिट, शिक्षण खंड-6 से 62000 युनिट, शिक्षण खंड-7 से 248000 युनिट, प्रशासनिक भवन से 48980 युनिट, सभागार से 47120 युनिट, हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस से 144150 युनिट तथा मैकेनिकल वर्कशॉप से 216690 युनिट बिजली तैयार होगी। यह कार्य भारतीय सौर ऊर्जा निगम के माध्यम से करवाया गया है। इस अवसर पर विभिन्न संकायों के अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, अधिकारी एवं कर्मचारी भारी संख्या में उपस्थित थे।
=============================================
महाविद्यालय विजन इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन में मंगलवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया।
हिसार-31 अक्टूबर 2017-गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार से सम्बद्ध महाविद्यालय विजन इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन में मंगलवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया।  विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने उद्घाटन किया तथा राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।  विश्वविद्यालय के शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. राजेश मल्होत्रा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।  
विजन इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्राचार्य डा. रामनिवास सैनी ने बताया कि दौड़ में सिंगराम कॉलेज ऑफ एजुकेशन, अम्बिका कॉलेज ऑफ एजुकेशन, आर्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सिटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन, गोड़ कॉलेज ऑफ एजुकेशन, गुरूधाम कॉलेज ऑफ एजुकेशन, करतार मेमोरियल कॉलेज ऑफ एजुकेशन, लॉर्ड कृष्णा कॉलेज ऑफ एजुकेशन तथा एसआरएम कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने भाग लिया।
===============================================
ग्रामीण मानसिक स्वास्थ्य सोसायटी (एसआरएमएच) के दूसरे दो दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के प्रतिभागियों का दबदबा रहा।

हिसार-31 अक्टूबर 2017-ग्रामीण मानसिक स्वास्थ्य सोसायटी (एसआरएमएच) के दूसरे दो दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के प्रतिभागियों का दबदबा रहा।  कार्यक्रम का आयोजन आईसी कॉलेज ऑफ होम साइंस, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार में किया गया। गुरू जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के प्रोफैसर मिलिंद पारले इस कार्यक्रम में मौखिक पेपर प्रस्तुतियों के अध्यक्ष थे, जिन्होंने प्रतिभागियों के इंटरेक्टिव प्रश्नों का उत्तर दिया और सुझाव आमंत्रित किए।  प्रो. पारले ने मानसिक रूप से स्वस्थ और स्थिर रहने के लिए व्यवहारिक दिनचर्या की टिप्स भी दी।  मौखिक प्रस्तुति प्रतियोगिता में गुजविप्रौवि हिसार के पंकज रखा ने ‘घर की चार दीवारों के अंदर घरेलू हिंसा’ के लिए पहला पुरस्कार प्राप्त किया। भारत के विभिन्न भागों से 120 प्रतिभागियों ने सम्मेलन में भाग लिया तथा सम्मेलन में प्रतिभागियों द्वारा मानसिक स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर 49 पोस्टर प्रस्तुत किए गए। गुजविप्रौवि हिसार की एम.फार्म. फार्माकोलॉजी की ममता को ‘घरेलू हिंसा का छिपा पक्ष’ के पोस्टर के लिए सर्वश्रेष्ठ पोस्टर प्रस्तुति पुरस्कार मिला। स्तात्तक विद्यार्थियों में गुजविप्रौवि हिसार की राशी को ‘डमी गॉड में अंधा विश्वास’ नामक प्रस्तुति के लिए विशेष पुरस्कार मिला। स्वयंसेवकों सौरभ, प्रदीप व गुजविप्रौवि हिसार की नेहा शर्मा को सम्मेलन के दौरान अपनी उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक पुरस्कार दिए गए।