रोहतक,17.09.23- आइस स्केटिंग खेल को बढ़ावा देने एवं नेशनल लेवल पर हरियाणा की बादशाहत बरकरार रखने के लिए हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन ने खेल ईवेंट में कई महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए रोहतक शहर में प्रदेश की पहली ऑफ आइस स्केटिंग चैंपियनशिप का आयोजन करेगी। साथ ही इस चैम्पियनशिप में जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थानों पर रहने वाले स्केटर्स हिस्सा ले सकेंगे। यह जानकारी देते हुए हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के महासचिव नरेश सेलपाड़ ने बताया कि आठ अक्टूबर (रविवार) को रोहतक में होने वाली प्रदेश की पहली ऑफ आइस स्केटिंग चैंपियनशिप में 14 जिलों के 500 से अधिक आइस स्केटर्स हिस्सा लेंगे। इसके लिए स्पीड आइस स्केटिंग एवं फिगर आइस स्केटिंग के खिलाड़ी अलग-अलग ईवेंट में खेल सकेंगे। ध्यान हो कि 18वीं नेशनल चैम्पियनशिप में हरियाणा एक नंबर पर रहा है। उसी बादशाहत को बरकार रखने के लिए हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन इस बार पहले की तुलना में तीन गुणा अधिक खिलाडिय़ों को नेशनल ट्रेनिंग कैम्प का हिस्सा दिलवाने की रणनीति पर काम कर रही है।
------------
इन आयु वर्गों में होंगे मुकाबले:-
रोहतक में आठ अक्टूबर रविवार को प्रस्तावित प्रदेश की पहली ऑफ आइस स्केटिंग चैंपियनशिप में स्पीड आइस स्केटिंग श्रेणी में अंडर-6, 6 से 8, 8 से 10, 10 से 13, 13 से 15, 15 से 17, 17 से 19 आयु वर्ग व सीनियर वर्ग में 19 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के स्केटर्स हिस्सा लेंगे। इसी प्रकार फिगर आइस स्केटिंग मेें अंडर-6, 6 से 8, 8 से 10, 10 से 13, 13 से 15, 15 से 17, 17 से 19 से अधिक आयु वर्ग के स्केटर्स हिस्सा लेंगे।
------------
पहली बार एक आयु वर्ग में तीन स्केटर्स:-
हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह लोहान के अनुसार आइस स्केटिंग खेल में हरियाणा प्रदेश की बादशाहत को बरकरार रखने के लिए स्थानीय एवं स्टेट लेवल पर होने वाले खेल इवेंट में कई बदलाव किए गए हैंं। जिनमें जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे स्केटर्स को प्रदेश स्तर पर खेलने का मौका देने से लेकर प्रदेश स्तर पर एक से लेकर पांच नंबर तक के विजेताओं को नेशनल इवेंट के लिए तैयार किया जाएगा।
------------
इन पर रहेगा फोकस:-
हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह लोहान एवं प्रदेश महासचिव नरेश सेलपाड़ के अनुसार प्रदेश के खिलाडिय़ोंं का डाटा तैयार करने, खिलाडिय़ों को ट्रेनिंग दिलवाने, अधिक से अधिक ट्रेनिंग कैम्पोंं का आयोजन करने, कोच के लिए वित्तिय मदद करने के लिए रणनीति बनाने, देश व हरियाणा प्रदेश में ओलम्पिक खेल आईस स्केटिंग को ओर अधिक लोकप्रीय बनाने पर विशेष जोर दिया जाएगा।
------------
नीदरलैंड पैटर्न पर होगा काम:
हरियाणा आइस स्केटिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह लोहान एवं प्रदेश महासचिव नरेश सेलपाड़ के के अनुसार प्रदेश देश में आईस स्केटिंग खेल को बढ़ावा देने के लिए नीदरलैंड का पैटर्न अपनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नीदरलैंड में आईस स्केटिंग रिंगों की कमी को देखते हुए वहां के खिलाड़ी साधारण स्केटिंग रिंग में अभ्यास करते हैं, और उसके बाद उन खिलाडिय़ों को उनकी दक्षता एवं जरुरत के हिसाब से आईस स्केटिंग रिंग मेें प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
-------------------
बड़ा रोचक रहा एक कांस्य पदक से चैम्पियन बनने का सफर:-
नेशनल में कभी एक पदक जीतकर अपने अभियान की शुरुआत करने वाले हरियाणा के लिए चैम्पियन बनने की कवायद किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। ठंडे क्षेत्रों का खेल कहे जाने वाले आइस स्केटिंग खेल में हरियाणा लंबे समय से लगातार प्रयास कर रहा था। प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह की अगुवाई एवं प्रदेश के खिलाडिय़ों को हर सुविधा उपलब्ध करवाने की कवायद, चाणक्य रुपी उनके साथी महासचिव नरेश सेलपाड़ की लगातार बदलाव करने की रणनीति एवं रिस्क लेने की क्षमता एवं मेहनती सह-सचिव दीपक कोहाड़ की मेहनत, इसी टीम के सबसे महत्वपूर्ण कड़ी यश मैन के नाम से चर्चित कोषाध्यक्ष मुकेश बत्रा की टीम ने पिछली नैशनल चैम्पियनशिप वो कर दिखाया, जो कि प्रत्येक हरियाणवीं का सपना था। दूसरे प्रदेशों के खिलाडिय़ों के अभ्यास की वीडियों एवं खेल देखकर हरियाणा ने ऐसी टीम उतारी की बड़े से बड़े खिलाड़ी उसे पार नही पा सके। इससे पहले खिलाडिय़ों को जमकर अभ्यास भी करवाया गया।
----------
हर दूसरे खिलाड़ी को मिला था नेशनल में मेडल:-
18वीं नेशनल आइस स्केटिंग चैम्पियनशिप के रिकार्ड के अनुसार प्रदेश का हर दूसरा खिलाड़ी पदक जीतने में कामयाब रहा। प्रदेश की तरफ से 59 सदस्यों की टीम ने 18वीं नेशनल आइस स्केटिंग चैम्पियनशिप के दौरान स्पीड आइस स्केटिंग श्रेणी में अंडर-10, 10 से 13, 13 से 15, 15 से 17, 17 से 19 आयु वर्ग व सीनियर वर्ग में 19 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में व्यक्गित स्तर एवं फिगर आइस स्केटिंग मेें 8 से 11, 11 से 13, 13 से 15, 15 से 19 एवं 19 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के स्केटर्स ने व्यक्तिगत, कप्पल एवं टीम स्तर सराहनीय प्रदर्शन करते हुए हरियाणा की टीम दस स्वर्ण, 11 रजत और दस कांस्य पदक जीतने में कामयाब रही है।
------------

* जारीकर्ता:-
नरेश सेलपाड़, प्रदेश महासचिव
आईस स्केटिंग एसोसिएशन हरियाणा
9896999911