वायु सेना में अग्निवीर के लिए पंजीकरण 27 जुलाई से 17 अगस्त तक
27 जून 2003 से लेकर 27 दिसंबर 2006 तक जन्में महिला एवं पुरुष अभ्यर्थी होंगे पात्र
13 अक्तूबर से शुरू होगी ऑनलाइन चयन परीक्षा

हमीरपुर 20 जुलाई। भारतीय वायु सेना अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती की चयन परीक्षा-2024 के लिए पात्र महिला एवं पुरुष युवाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
एयरमैन सेलेक्शन सेंटर अंबाला के कमांडिंग ऑफिसर विंग कमांडर एसवीजी रेड्डी ने बताया कि चयन परीक्षा के लिए वेबपोर्टल अग्निपथवायु.सीडैक.इन agnipathvayu.cdac.in पर 27 जुलाई सुबह दस बजे से 17 अगस्त रात 11 बजे तक ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जा सकता है। चयन परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से ली जाएगी और यह 13 अक्तूबर से शुरू की जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस भर्ती परीक्षा के लिए 27 जून 2003 से लेकर 27 दिसंबर 2006 तक जन्में महिला एवं पुरुष उम्मीदवार पात्र होंगे। आवेदक मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषय में कुल मिलाकर 50 प्रतिशत और अंग्रेजी में भी कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास होना चाहिए। मान्यता प्राप्त बहुतकनीकी कालेज से 50 प्रतिशत अंकों के साथ डिप्लोमा कोर्स करने वाले और इसके साथ बारहवीं या दसवीं कक्षा में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले युवा भी भर्ती के लिए पात्र होंगे।
गैर व्यावसायिक विषयों के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठयक्रम कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण और इसके साथ बारहवीं या दसवीं कक्षा में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त युवा भी अग्निवीर वायु भर्ती के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। किसी भी स्ट्रीम एवं विषयों में बारहवीं या समकक्ष परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त युवा भी भर्ती के लिए पात्र हैं।
विंग कमांडर एसवीजी रेड्डी ने बताया कि भर्ती से संबंधित सभी नियम और अन्य जानकारियां वेबपोर्टल पर उपलब्ध हंै। उन्होंने पात्र महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों से इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की है।

===============================

यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा पास करने वालों को मिलेंगे 30 हजार रुपये
हमीरपुर 20 जुलाई। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाले सिविल सर्विसेज प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले हिमाचली युवाओं को निशुल्क अनुशिक्षण सहायता योजना के तहत 30 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से दी जाने वाली इस धनराशि के लिए पात्र युवा जिला कल्याण अधिकारी या तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।
जिला कल्याण अधिकारी राकेश पुरी ने बताया कि वर्ष 2023-24 के दौरान संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले किसी भी वर्ग के युवा निशुल्क अनुशिक्षण सहायता योजना के लिए पात्र हैं। उन्होंने जिला के सभी पात्र युवाओं से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है। अधिक जानकारी के लिए जिला कल्याण अधिकारी या तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

===================================

भोरंज में पर्यवेक्षकों और बीएलओ को दी घर-घर सत्यापन की जानकारी

भोरंज 20 जुलाई। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र 36-भोरंज की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को शुद्ध, त्रुटिरहित एवं अद्यतन बनाए रखने के उद्देश्य से 21 जुलाई से 21 अगस्त तक इन सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 करवाया जाएगा। इस कार्य को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने तथा भोरंज विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथ लेवल अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को इस संबंध में प्रशिक्षित करनेे के लिए वीरवार को यहां एक बैठक आयोजित की गई।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम एवं भोरंज विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि 21 जुलाई से 21 अगस्त तक होने वाले मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के तहत सभी बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे। इस दौरान ये अधिकारी एक जनवरी 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने जा रहे युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने के आवेदन प्राप्त करेंगे। इस दौरान अन्य छूटे लोगों के नाम भी मतदाता सूचियों में शामिल करने के आवेदन, अपात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों से हटाने के आक्षेप और मतदाता सूचियों में अन्य अशुद्धियों को दुरुस्त करने के आवेदन भी प्राप्त किए जाएंगे। इनके अलावा अगले वर्ष एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्तूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी करने जा रहे युवाओं का विवरण भी एकत्रित किया जाएगा।
बैठक के दौरान बूथ लेवल अधिकारियों तथा पर्यवेक्षकों को घर-घर मतदाताओं के सत्यापन के बारे में व्यापक प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें बताया गया कि प्रत्येक बूथ लेवल अधिकारी अपने-अपने मतदान केंद्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में घर-घर जाकर परिवार के मुखिया की सहायता से नाम जोडऩे, नाम हटाने व प्रविष्टियों में शुद्धि के लिए क्रमश: प्रारूप-6, 7 अथवा 8 ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से दावे व आक्षेप दर्ज करेगा। इस उपलक्ष्य पर उपरोक्त अधिकारियों के साथ निर्वाचन विभाग की कानूनगो टिंकल ठाकुर भी उपस्थित रहीं।

=================================

विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों

हमीरपुर 20 जुलाई। विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के बारे में विभिन्न राजनीतिक दलों को अवगत करवाने के लिए वीरवार को एसडीएम एवं हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने इन दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।
इस अवसर पर उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर में भी सभी बूथ लेवल अधिकारी 21 जुलाई से 21 अगस्त तक घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन करेंगे। इस दौरान ये अधिकारी एक जनवरी 2024 तक 18 वर्ष की आयु पूरी करने जा रहे युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने के आवेदन प्राप्त करेंगे। इस दौरान अन्य छूटे लोगों के नाम भी मतदाता सूचियों में शामिल करने के आवेदन, अपात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों से हटाने के आक्षेप और मतदाता सूचियों में अन्य अशुद्धियों को दुरुस्त करने के आवेदन भी प्राप्त किए जाएंगे। इनके अलावा अगले वर्ष एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्तूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी करने जा रहे युवाओं का विवरण भी एकत्रित किया जाएगा।
मनीष कुमार सोनी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को यह भी बताया कि 22 अगस्त से 31 अगस्त तक मतदान केंद्रों के संशोधन एवं युक्तिकरण की प्रक्रिया भी पूर्ण की जाएगी। इस दौरान मतदान केंद्रों के संशोधन एवं युक्तिकरण से संबंधित प्रस्ताव निर्वाचन कार्यालय में जमा करवाए जा सकते हैं।
इस अवसर पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 का विस्तृत कार्यक्रम भी साझा किया गया। बैठक में कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधि के रूप में अजय शर्मा, भाजपा के जीआर शर्मा, स्थानीय निर्दलीय विधायक की ओर से उमेश शर्मा और तहसीलदार सुभाष कुमार उपस्थित थे।

=====================================

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 22 जुलाई को
मंडी, 20 जुलाई । जवाहर नवोदय विद्यालय, पंडोह में कक्षा 11वीं की प्रवेश परीक्षा 22 जुलाई को जवाहर नवोदय विद्यालय पंडोह में प्रातः 10 बजे से 01.30 बजे तक आयोजित की जाएगी । यह जानकारी नवोदय विद्यालय पंडोह के उप-प्राचार्य दिनेश राणा ने देते हुए बताया कि मंडी जिले में सत्र 2023-24 में कक्षा 11वीं में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं, जिन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे परीक्षा में भाग ले सकते हैं । उन्होंने परीक्षा में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं तथा उनके अभिभावकों से आग्रह किया है कि वह अपने बच्चों को प्रवेश पत्र व आधार कार्ड के साथ समय रहते परीक्षा केंद्र में पहुंचाना सुनिश्चित करें।

====================================

मंडी जिला में कृषि क्षेत्र में लगभग 26 करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन
नुकसान का आकलन करने के लिए गठित की गई है पांच टीमें

मंडी, 20 जुलाई । मंडी जिला में गत दिनों भारी बारिश के कारण कृषि क्षेत्र में अब तक लगभग 26 करोड़ 23 लाख रुपये के नुकसान का आकलन किया गया है तथा यह कार्य अब भी जारी है । यह जानकारी कृषि उप निदेशक, मंडी राजेश डोगरा ने देते हुए बताया कि मंडी जिला में हुई भारी बारिश के कारण किसानों को कृषि क्षेत्र में अधिक नुकसान का आकलन करने के लिए राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में 5 टीमों का गठन किया गया है । उन्होंने बताया कि इन टीमों में संबंधित क्षेत्र के कृषि, भू-संरक्षण व आत्मा परियोजना के अधिकारी व कर्मचारी सदस्य हैं । ये सभी टीमें 17 से 22 जुलाई तक कृषि क्षेत्र में हुए नुकसान का सर्वेक्षण व आकलन कर रही है तथा हर पंचायत में जाकर निरीक्षण कर रही हैं ।
उन्होंने बताया कि गठित की गई टीमों द्वारा अभी तक जिले की 559 ग्राम पंचायतों में से 335 पंचायतों का निरीक्षण कर लिया गया है । उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि बारिश के कारण भूस्खलन सबसे अधिक हुआ है । इसके अतिरिक्त जल भराव, खेतों में गाद आने से फसलों को अधिक नुकसान हुआ है । खेतों में जलभराव होने से टमाटर की फसल में ब्लाइट की बीमारी भी लग गई है ।
राजेश डोगरा ने बताया कि सर्वेक्षण में सबसे अधिक नुकसान 12 करोड़ रुपये का थुनाग क्षेत्र में पाया गया है।
उन्होंने बताया कि गठित की गई टीमों द्वारा किए जा रहे सर्वेक्षण व आकलन की रिपोर्ट 22 जुलाई को कृषि निदेशालय भेजी जायेगी ।

===============================

आतमा परियोजना के अधिकारियों ने बारिश से हुए नुक्सान का लिया जायजा

ऊना, 20 जुलाई - आतमा परियोजना के उप परियोजना निदेशक संतोष शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्राकृतिक खेती कर रही पंचायतें पनोह, त्यूड़ी, बसाल, कोटला कलां, नारी, टक्का, नंगड़ा व फतेहपुर में किसानों के खेतों का दौरा कर बारिश से हुए नुक्सान का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ सहायक तकनीकी प्रबंधक सोनिया शर्मा व ओंकार सिंह भी उनके साथ रहे।

संतोष शर्मा ने बताया कि किसानों ने प्रदर्शनी प्लॉट हेतु मक्की, माह, रागी, तिल और भिंडी की फसल लगाई थी। उन्होंने बताया कि पनोह व बसाल के कुछ क्षेत्रों में पिछले दिनों हुई लगातार बारिश से भारी नुक्सान हुआ है। बारिश के कारण सब्जियों और मक्की की पैदावार तथा मूल्य पर असर पड़ा है। इसके साथ ही फॉल आर्मी वॉर्म से प्रभावित फसल का भी निरीक्षण किया गया तथा किसानों को 3 दिन के अंतराल पर अग्निस्त्र (1.5 लीटर 40 लीटर पानी मिलाकर ) स्प्रे करने की सलाह दी गई ताकि मक्की को बचाया जा सके।
====================================