विधानसभा अध्यक्ष 16 जुलाई को चंबा, बग्गा व भरमौर में भारी बारिश से प्रभावित हुए क्षेत्रों का लेंगे जायजा
चंबा, 14 जुलाई-विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया 16 जुलाई को दोपहर 3:00 बजे चंबा, बग्गा व भरमौर में भारी बारिश से प्रभावित हुए क्षेत्रों का जायजा लेंगे।
विभागीय प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा अध्यक्ष के जारी प्रवास कार्यक्रम के अनुसार वह 16 जुलाई को दोपहर बाद 3:00 बजे चंबा, बग्गा व भरमौर में भारी बारिश से प्रभावित हुए क्षेत्रों का जायजा लेंगे और रात्रि ठहराव परिधि गृह चंबा में रहेगा।
उन्होंने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष 17 जुलाई को प्रात: 10:00 बजे चंबा में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ राहत, मरम्मत और रीस्टोरेशन कार्य को लेकर आयोजित की जा रही बैठक की अध्यक्षता करेंगे। उसके उपरांत दोपहर बाद 2:00 बजे सिहुंता के लिए रवाना होंगे। 18 जुलाई को विधानसभा अध्यक्ष शिमला के लिए रवाना होंगे।

===============================

विधिक सेवाएं प्राधिकरण ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन नंबर 15100 या 01899-226309 से ली जा सकती है सहायता

चंबा, 14 जुलाई-सचिव जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी विशाल कौंडल ने बताया कि जिला में भारी बारिश के कारण बिगड़े हालातों के बीच जरूरतमंदों की सहायता के लिए प्राधिकरण द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

सहायता के लिए लोग प्राधिकरण के राष्ट्रीय सेवाएं हेल्पलाइन नंबर 15100 अथवा जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण चम्बा कार्यालय के दूरभाष नंबर 01899-226309 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

विशाल कौंडल ने बताया कि हिमाचल प्रदेश राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष व हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान और राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव प्रेम पाल रांटा के निर्देशानुसार आपदा पीड़ितों व उनके परिवारों की सहायता के लिए यह पहल की गई है। भारी बारिश के कारण जिला चम्बा सहित हिमाचल में बाढ़ व भू-स्खलन होने के कारण जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में सरकारी और गैर-सरकारी एजंसियों, गैर-सरकारी संगठनों, स्वयं सहायता समूहों, स्वैच्छिक संगठनों आदि के साथ समन्वय के माध्यम से जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण जरूरतमंद व्यक्तियों की सहायता करेगा। महिलाओं और बच्चों की जरूरतें, भोजन, दवाइयों और पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना, मूल्यवान दस्तावेजों के पुनर्निर्माण के लिए सहायता, बीमा पॉलिसियों से संबंधित समस्याओं में सहायता करना, नष्ट हुए व्यवसाय और आजीविका के लिए बैंक ऋण की व्यवस्था जैसे कदम उठाए जाएंगे। साथ ही प्रभावितों व उनके परिवारों को खोए हुए दस्तावेज़ जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, गैस कनेक्शन, बैंक दस्तावेज आदि को फिर से बनाने में मदद की जाएगी। उन्होंने जिला चम्बा के लोगों से जरूरतमंदों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 15100 अथवा 01899-226309 पर संपर्क करने का आह्वान किया है।
======================================

16 जुलाई को रहेगी मंडी शहर में विद्युत आपूर्ति बाधित
मंडी, 14 जुलाई । 10 जुलाई 2023 को हुई भारी बारिश और बाढ़ के कारण 33 केवी सबस्टेशन समखेतर, मंडी को विद्युत आपूर्ति करने वाली 33 केवी विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हो गई थी । इस लाईन की बहाली/अंतरिम व्यवस्था का कार्य 16 जुलाई को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक किया जायेगा । यह जानकारी सहायक अभियंता विद्युत उपमंडल -एक नरेश ठाकुर ने देते हुए बताया कि इस कार्य के चलते 16 जुलाई को सब स्टेशन समखेतर के तहत आने वाले क्षेत्र संयारडी, टारना, परिधि गृह, जेल रोड़, दो अंब, पैलेस, डाईट, नर्सिंग होस्टल, रवि नगर, महाजन बाजार, सुहड़ा मुहल्ला, गणपति रोड़, मोती बाजार, लोअर समखेतर, टाउन हाल, राम नगर, संयारड़, पुल घराट, थनेहरा मुहल्ला, चौबाटा बाजार, भगवान मुहल्ला, पडडल तथा इन के साथ लगते क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी । बारिश या मौसम खराब रहने की स्थिति में यह कार्य अगले दिन किया जाएगा ।
उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है ।

====================================

मंडी शहर में आंशिक तौर पर पेयजल आपूर्ति बहाल, कई इलाकों में दिया गया पानी

मंडी, 14 जुलाई। जल शक्ति विभाग के अथक प्रयासों से मंडी शहर के 70 प्रतिशत हिस्से में पानी सप्लाई की व्यवस्था सुचारू हो गई है। शाम पांच बजे तक इन इलाकों में पानी आना शुरू हो जाएगा। भारी बारिश के कारण मंडी शहर की दोनों ब्यास और ऊहल पेयजल योजनाओं को भारी नुकसान और गाद के कारण पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। विभाग दिन रात एक कर मंडी शहर में पेयजल आपूर्ति को बहाल करने में काफी हद तक सफल हो पाया है। अधीक्षण अभियन्ता रोहित दुबे ने बताया कि मंडी शहर की ऊहल पेयजल योजना आज सुबह पांच बजे आंशिक रूप से बहाल होने से शहर के कुछ हिस्सों में पेयजल आपूर्ति शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि सौली खड्ड, गुरूद्वारा मुहल्ला, बस स्टैंड, सरदार पटेल विवि, तलयाड़ और मंगवाई के कुछ हिस्सों में पेयजल उपलब्ध करवा दिया गया है और टारना सहित शहर के ज्यादातर इलाकों मेें आज शाम पंाच बजे से पेयजल आपर्ति शुरू हो जाएगी।
उन्होंने बताया कि जिन इलाकों में पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही है वहां पर टैंकों के माध्यम से लोगों का पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि भारी मशीनरी सहित 200 से अधिक जलशक्ति विभाग के कर्मचारी दिन रात काम कर रहे हैं ताकि शीघ्र अति शीघ्र पेयजल आपूर्ति को पूरी तरह बहाल किया जा सके।

=========================

टंकियां साफ रखें, पानी उबाल कर पीयें

जलशक्ति विभाग ने सभी जिलावासियों से की सावधानी बरतने की अपील

हमीरपुर 14 जुलाई। जलशक्ति विभाग ने बरसात के सीजन में जल जनित रोगों से बचाव के लिए सभी जिलावासियों से विशेष सावधानी बरतने की अपील की है।

विभाग के अधीक्षण अभियंता नीरज भोगल ने बताया कि बरसात के सीजन में जलस्रोतों के गंदे होने की आशंका बनी रहती है और कई बार पानी मटमैला हो जाता है। हालांकि, जलशक्ति विभाग सभी लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है, लेकिन इसके बावजूद बरसात में जल जनित रोगों के फैलने की आशंका रहती है। इसलिए, सभी जिलावासी इस सीजन में पीने के पानी को कम से कम 20 मिनट तक अवश्य उबालें। इससे पानी में मौजूद सभी प्रकार के बैक्टीरियां खत्म हो जाते हैं।
अधीक्षण अभियंता ने कहा कि अगर भारी बारिश के कारण पानी मटमैला हो जाता है तो इसे कपड़े से छानकर एक अलग बाल्टी या अन्य बर्तन में रखा जा सकता है। छानने के बाद बारीक मिट्टी बाल्टी या बर्तन में पानी के नीचे जमा हो जाती है। इस पानी को निथारने के बाद उबालकर पीने के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। यह पानी पूरी तरह सुरक्षित होगा।
नीरज भोगल ने जिलावासियों से पानी के भंडारण के बर्तनों और घर की टंकियों की भी नियमित रूप से सफाई करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पानी के बर्तनों को हमेशा ढक कर रखना चाहिए। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि पानी की सैंपलिंग एवं टैस्टिंग के लिए विभाग ने सभी ग्राम पंचायतों को फील्ड टैस्टिंग किट्स भी दी हैं। पंचायत कार्यालयों में संपर्क करके जिलावासी अपने-अपने क्षेत्रों के जलस्रोतों के पानी की टैस्टिंग भी करवा सकते हैं।
उन्होंने सभी जिलावासियों से ऐहतियात बरतने और जलशक्ति विभाग का सहयोग करने की अपील भी की है।
====================================
एचपीयू रीजनल सेंटर में प्रवेश हेतु 26 जुलाई तक करें आवेदन
धर्मशाला, 14 जुलाई। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू), क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला के निदेशक प्रो. डी.पी वर्मा ने बताया कि रीजनल सेंटर द्वारा शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। उन्होंने बताया कि रीजनल सेंटर में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थी 26 जुलाई, 2023 शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।
इन विषयों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा दाखिला
उन्होंने बताया कि संस्कृत, हिन्दी, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, इतिहास तथा लोक प्रशासन विषयों में एम.ए तथा एम.कॉम, एम.एस.सी गणित, एम.बी.ए, एम.सी.ए व एलएलबी विषयों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही दाखिला होगा। उन्होंने बताया कि जिन छात्रों ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला में प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन किया था तथा संबंधित विषय की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे विद्यार्थी उपरोक्त विषयों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इन विषयों में मेरिट आधार पर प्रवेश
उन्होंने बताया कि सत्र 2023-24 में एम.एस.सी भूगर्भ शास्त्र (जियोलॉजी) और पी.जी.डी.सी.ए में प्रवेश मेरिट के आधार पर होगा। उन्होंने बताया कि इन विषयों में प्रवेश परीक्षा नहीं होने के कारण, इनमें पूर्व कक्षाओं में प्राप्त अंक के आधार पर ही मेरिट बनेगी। इन विषयों में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन 26 जुलाई शाम 5 बजे तक रीजनल सेंटर में जमा करवा सकते हैं।
ऐसे करें आवेदन
प्रो. डी.पी वर्मा ने बताया कि उपरोक्त सभी विषयों में प्रवेश लेने के इच्छुक अभ्यर्थी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.hpuniv.ac.in तथा रीजनल सेंटर धर्मशाला की वेबसाइट ूूूwww.hpuniv.ac.in/university-detail/home.php/regional-center-dharamshala से विवरणिका तथा प्रवेश प्रपत्र (प्रवेश फार्म) डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभ्यर्भी प्रवेश परीक्षा में अर्जित अंक सहित प्रवेश प्रपत्र 26 जुलाई, 2023 शाम 5 बजे तक क्षेत्रीय केंद्र मोहली खनियारा, धर्मशाला के कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।'
=========================================
जिले में प्राकृतिक आपदा व अन्य कानूनी सहायता के लिए करें संपर्क
धर्मशाला, 14 जुलाई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कांगड़ा की सचिव शिखा लखनपाल ने बताया कि जिले में बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा व किसी भी कानूनी समस्या/सहायता के लिए जिले के लोग विधिक सेवा समिति से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लोग कानूनी सहायता के लिए सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कांगड़ा स्थित धर्मशाला के संपर्क सूत्र 01892-222370 पर संपर्क कर सकते है।
उपमंडलीय विधिक सेवा समितियों के संपर्क सूत्र
उन्होंने बताया कि जिले के लोग अपने क्षेत्र में भी उपमंडल स्तर पर स्थापित विधिक सेवा समिति से इस बाबत संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि उपमंडलीय विधिक सेवा समिति से संपर्क करने के लिए धर्मशाला में 01892-222018, कांगड़ा में 01892-264808, बैजनाथ में 01894-262477, जवाली में 01893-264307, पालमपुर में 01894-231614, देहरा में 01970-233599, नूरपुर में 01893-220770, इंदौरा में 01893-241210 तथा जयसिंहपुर में 01894-229191 पर संपर्क कर सकते हैं।
=====================================
रोड सेफ्टी थीम पर साँग कंपटीशन करवा रहा परिवहन विभाग
विजेताओं को मिलेंगे कैश प्राइज, जनजागरण के लिए उपयोग में लाए जाएंगे गाने
धर्मशाला, 14 जुलाई। सड़क सुरक्षा को लेकर आम जनमानस में जागरुकता लाने के उद्देश्य से परिवहन विभाग द्वारा एक साँग कंपटीशन करवाया जा रहा है। आरटीओ धर्मशाला प्रदीप कुमार ने बताया कि विभाग द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में गाए जाने वाले गाने ‘रोड सेफ्टी/सड़क सुरक्षा’ थीम पर आधारित होंगे। उन्होंने जिले के सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों में बनाए गए रोड सेफ्टी क्लब्स से आग्रह किया है कि वे ‘रोड सेफ्टी’ थीम पर एक म्यूज़िकल साँग तैयार करें।
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए हिन्दी, पहाड़ी (स्थानीय बोली) और अंग्रेजी में से किसी एक भाषा में 4 से 5 मिनट का गीत तैयार कर सकते हैं। आरटीओ ने बताया कि प्रतिभागी उक्त थीम पर तैयार किए गए गीत को 31 जुलाई, 2023 शाम 5 बजे से पूर्व आधिकारिक ई-मेल एड्रेस leadagencyrschp@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।
यह रहेंगे पुरस्कार
प्रदीप कुमार ने बताया कि हिन्दी, पहाड़ी और अंग्रेजी तीनों श्रेणी में पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाले गीतों के लिए विजेताओं को नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। जिसमें पहला 25000 रूपये, दूसरा 15000 रूपये तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले को 10000 रूपये का कैश प्राइज विभाग द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग चयनित गानों को जनजागरण के लिए उपयोग में लाएगा तथा उनको चलाने से पूर्व संबंधित रोड सेफ्टी क्लब के नाम का विशेष तौर से उल्लेख किया जाएगा।

===================================

एडीसी ने जिला के गौशाला संचालकों व प्रधानों के साथ की बैठक
जिला में 37 गौशालाओं में 3,450 गौवंश को दिया जा रहा आश्रय
ऊना, 14 जुलाई - जिला में विभिन्न गौशालाओं के माध्यम से आवारा घूम रहे पशुओं को आश्रय प्रदान किया गया है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने गौशाला संचालकों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला में 37 गौशालाएं हैं जिसमें 3,450 गौवंश को आश्रय प्रदान किया गया है।
बैठक में गौशाला संचालकों के साथ पंजीकृत गऊशालाओं के विस्तार, गऊशालाओं में पशुओं के स्वास्थ्य के लिए सस्ती दरों पर दवाईयां उपलब्ध करवाने तथा सड़क पर घायल पशुओं को इलाज़ के लिए पशु चिकित्सालय तक ले जाने के लिए पाॅवर लिफ्टिंग मशीन उपलब्ध करवाने व अवारा पशुओं को पकड़ने के लिए ब्लो पाईप गन तथा जिला घूम रहे लगभग 250 आवारा पशुओं को गौशाला में स्थांतरित करने जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई।
एडीसी ने कहा कि छः नम्बर एनिमल लिफ्टिंग मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अलावा उन्होंने विभाग को ब्लो पाइप गन क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पशुओं के स्वास्थ्य के लिए गौशालाओं में सस्ती दरों पर दवाईयां उपलब्ध करवाने के लिए उच्च स्तर पर बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि गौशालाओं में पशुओं को बेहतर आश्रय तथा सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए पशु पालन विभाग तथा पंचायती राज विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें।
इस मौके पर जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी ने जिला परिषद सदस्यों से 20-20 हज़ार रूपये गौशालाओं को देने का आश्वासन दिया। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि गौशालाओं में जाने के लिए यहां-यहां रास्तों की दिक्कतें है वहां पर रास्तों का निर्माण करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।
इसके अतिरिक्त गौशालाओं के संचालकों ने पशुओं की देखभाल के लिए प्रतिमाह मिलने वाली 700 रूपये की राशि को एक हज़ार रूपये तक बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने सीमावर्ती इलाकों के माध्ये से राज्य में आने वाले आवारा पशुओं पर भी कड़ी निगरानी रखने की अपील की।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष कृष्णपाल शर्मा, उपनिदेशक पशु पालन विभाग जयसिंह सेन, जिला पंचायत अधिकारी श्रवण कुमार, डाॅ राकेश भट्टी, डाॅ शगुन महाजन सहित सभी गौ संचालक व प्रधान उपस्थित रहे।
=======================================
जिला युवा सेवा एवं खेल विभाग द्वारा दो वर्ष के लिए चयनित किए जाएं युवा स्वयंसेवी
ऊना, 14 जुलाई - जिला युवा सेवा एवं खेल विभाग द्वारा प्रत्येक विकास खण्ड से दो वर्ष के कार्यकाल हेतु एक-एक युवा/युवती का चयन युवा स्वयंसेवी के रूप में किया जाएगा। इस बारे जानकारी देते हुए जिला युवा सेवा एवं खेल अधिकारी चंद्र मोहन शर्मा ने बताया कि स्वैछिक कार्य के लिए चयनित खण्ड युवा स्वयंसेवी को 3 हज़ार रूपये मासिक तथा कार्यालय के कार्य हेतु चयनित स्वयंसेवी को 6 हज़ार रूपये मासिक दर से प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि खण्ड स्वयंसेवी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता जमा दो या इसके समक्ष होनी चाहिए जबकि कार्यालय स्वयंसेवी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक तथा कंप्यूटर में दक्षता अनिवार्य है।
उन्होंने बताया कि आवेदन करने वाले युवा की आयु 31/03/2023 तक 28 वर्ष से कम होनी चाहिए। आवेदक नियमित छात्र तथा किसी अस्थाई या अंशकालीन सेवा में कार्यरत नहीं होना चाहिए। उन्होंने बताया कि आवेदन के इच्छुक युवा 21 जुलाई सांय 5 बजे तक अपने आवेदन पत्र सहित जिला युवा सेवा एवं खेल कार्यालय ऊना में जमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए युवा संयोजक के दूरभाष नम्बर 98824-67854 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
==================================
पनव ने अपने पिगी बैंक से सीएम राहत कोष में दान किए 51 सौ रूपये
ऊना, 14 जुलाई - आपदा की इस घड़ी में सभी लोग अपनी सामर्थय के अनुसार सरकार एवं प्रशासन के माध्यम से लोगों की सहायता करने के लिए आगे आ रहे हैं ताकि प्रभावित लोगों की अधिक से अधिक सहायता की जा सके। इसी कड़ी में रोटरी चैक ऊना के वार्ड नम्बर एक के छठीं कक्षा में पढ़ रहे पनव शर्मा सुपुत्र सुरेंद्र शर्मा ने अपने पिगी बैंक में 51 सौ रूपये की जमा राशि को उपायुक्त ऊना के माध्यम से मुख्यमंत्री राहत कोष में दान किया। उपायुक्त ने इस छोटी उम्र में पनव शर्मा के मन में पैदा हुई जनसेवा करने की भावना की सराहना की।