राशन ढुलाई की निविदाएं 12 के बजाय 14 जुलाई को खुलेंगी
हमीरपुर 07 जुलाई। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा वर्ष 2023-25 के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के पंजोत गोदाम हेतु मजदूरी दरों और हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के 5 गोदामों बोहणी, पंजोत, सुजानपुर पट्टा व बाहन्वी से राशन आपूर्ति हेतु जुड़ी उचित मूल्य की दुकानों तक द्वार परिदान प्रणाली के अर्न्तगत खाद्यान्नों की ढुलाई हेतु तथा कुठेड़ा स्थित भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के सात गोदामों हमीरपुर, बोहणी, पंजोत, बड़सर, नादौन, सुजानपुर और जिला मंडी के संधोल तक खाद्यान्नों की ढुलाई हेतु 12 जुलाई तक आमंत्रित निविदाएं अब प्रशासनिक कारण से 12 जुलाई की बजाय 14 जुलाई 2023 को अतिरिक्त उपायुक्त हमीरपुर के कार्यालय कक्ष में प्रातः 11 बजे खोली जायेंगी।
जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद शर्मा ने बताया कि निविदा प्रक्रिया की अन्य शर्तंे पूर्ववत ही रहेंगी। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972-222335 पर संपर्क किया जा सकता है।
=====================================
नवोदय की 11वीं कक्षा की प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड करें डाउनलोड
हमीरपुर 07 जुलाई। जवाहर नवोदय विद्यालय डूंगरी में ग्यारहवीं कक्षा की खाली सीटों को भरने के लिए 22 जुलाई को लेटरल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।
विद्यालय के प्राचार्य विक्रम कुमार ने बताया कि इस प्रवेश परीक्षा के अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड वेबसाइट नवोदया.जीओवी.इन से डाउनलोड किए जा सकते हैं।
========================
फसल बीमा सप्ताह के तहत किसानों को विभिन्न स्कीमों बारे किया जागरूक
ऊना, 7 जुलाई - जिला ऊना में चल रहे 5वें फसल बीमा सप्ताह का शुक्रवार को समापन्न हुआ। इस बारे जानकारी देते हुए कृषि उप निदेशक कुलभूषण धीमान ने बताया कि सप्ताह के दौरान जिला में विभिन्न स्थानों पर कृषि विभाग द्वारा एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी के सहयोग से किसान जागरूकता कैम्पों का सफल आयोजन किया गया। जागरूकता शिवरों के माध्यम से विभाग द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न स्कीमों तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं मौसम आधारित फसल बीमा योजना के बारे में किसानों को अवगत करवाया गया।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2023 की मुख्य फसलें मक्की व धान का बीमा करवाने की अंतिम तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गई है। किसानों द्वारा देय प्रीमियम की राशि 48 रूपये प्रति कनाल तय की गई है जिसकी बीमित राशि 24 सौ रूपये प्रति कनाल है।
उप निदेशक कुलभूषण धीमान ने बताया कि मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ, 2023 की मुख्य फसल आलू है जिसकी बीमा करवाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त निर्धारित की है। किसान द्वारा देय प्रीमियम की राशि 300 रूपये प्रति कनाल है जिसकी बीमित राशि 6 हज़ार रूपये प्रति कनाल रहेगी। उन्होंने बताया कि जिन किसानों के कृषि कार्ड बने हुए हैं उनकी फसलों का बीमा संबंधित बैंक शाखा द्वारा स्वतः कर दिया जाता है। जबकि जिनके कृषि कार्ड नहीं बने हैं वे अपनी फसलों का बीमा किसी भी नजदीकी लोक मित्र केंद्र के माध्यम से करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि खरीफ 2022 की फसलों का क्लेम कम्पनी द्वारा वितरित कर दिया गा है जिसमें खीफ आलू फसल का क्लेम एक करोड़ 60 लाख एवं खरीफ मक्की व धान का क्लेम लगभग एक करोड़ 4 लाख वितरित किया गया है।
उपनिदेशक कृषि कुलभूषण धीमान ने किसानों से तय समय सीमा के तहत अपनी फसलों का बीमा करवाने का आहवान किया है ताकि आने वाले समय में मौसम की विपरीत परिस्थितियों से फसलों को होने वाले नुक्सान की भरपाई की जा सके।
==================================
अभियान: धर्मशाला वन वृत में लगाए जाएंगे दस लाख पौधे: सीसीएफ
पौधारोपण के लिए आम जनमानस को किया जाएगा जागरूक
धर्मशाला, 07 जुलाई। मानसून सीजन में धर्मशाला वन वृत के तहत दस लाख के करीब पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इस के लिए विशेष अभियान भी आरंभ किया जाएगा। यह जानकारी मुख्य अरण्यपाल धर्मशाला वन वृत ई विक्रम ने देते हुए बताया कि पौधारोपण अभियान में आम जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित करने के साथ साथ वन प्रबंधन समितियों, महिला मंडलों, युवक मंडलों का भी सहयोग लिया जाएगा। पर्यावरण संरक्षण में पौधारोपण की महत्ता को लेकर स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि युवा पीढ़ी भी वन संरक्षण के लिए आगे आ सके।
उन्होंने बताया कि धर्मशाला वन वृत्त में वन विभाग चालू वर्ष के दौरान विभिन्न विभागीय योजनाओं के तहत लगभग 684 हेक्टेयर क्षेत्र में वन रोपण करेगा और विभिन्न प्रजातियों के 4.5 लाख पौधे लगाए जाएंगे। इसके अलावा, 3189 हेक्टेयर क्षेत्र में पिछले वर्षों में किए गए वृक्षारोपण में मृत पौधों को बदलने का कार्य भी किया जाएगा, जिसमें 5.65 लाख पौधे भी लगाए जाएंगे। इस प्रकार इस मानसून सीजन के दौरान लगभग 10 लाख से अधिक पौधे लगाए जाएंगे।

औषधीय तथा फलदार पौधों पर रहेगा विशेष फोक्स:

पौधारोपण के लिए औषधीय तथा फल प्रजातियां जैसे हरड़, बेहड़ा, आंबला, जामुन, जंगली आम, अर्जुन, बुरांश को शामिल किया गया है इसके साथ ही कचनार, बान ओक, बांस जैसे चारे के पौधे भी लगाए जाएंगे। साइट की उपयुक्तता के अनुसार देवदार जैसी शंकुधारी प्रजातियाँ खैर, शीशम जैसी सूखा प्रतिरोधी प्रजातियों को भी लगाया जाएगा।

सामाजिक तौर पर जागरूकता के लिए आरंभ की हैं योजनाएं

एक बूटा बेटी के नाम योजना भी कार्यान्वित की जा रही है जिसमें बालिका के जन्म पर लाभार्थी परिवार को वृक्षारोपण किट, पांच पौधे 20 किलोग्राम वर्मी कपंोस्ट वितरित की जाती है। गत वर्ष 2022-2023 के धर्मशाला वृत में 1417 परिवारों को इस योजना के तहत लाभांवित किया गया है तथा चालू वित वर्ष में 1600 किटस वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

शहरी क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण के लिए भी होगा पौधारोपण

शहरी क्षेत्रों को सुंदर तथा स्वच्छ बनाने के लिए बस्तियों के आसपास पेड़ उगाने के लिए भी आम जनमानस को प्रोत्साहित किया जाएगा इसके साथ नगर निकायों के माध्यम से भी वृक्षारोपण के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा इस के लिए वन विभाग की तरफ से पौधे भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। सार्वजनिक वितरण के लिए निकटतम वन नर्सरी में पौधे उपलब्ध रहेंगे।
=================================
सोलन दिनांक 07.07.2023

सिपेट बद्दी में प्रवेश प्रक्रिया आरम्भ

सोलन ज़िला के नालागढ़ उपमण्डल के बद्दी स्थित केन्द्रीय पेट्रोरसायन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट-सेन्ट्रल इन्स्टीटयूट आॅफ पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलाॅजी) में विभिन्न डिप्लोमा एवं पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश आरम्भ हो गया है। यह जानकारी संस्थान के प्रवक्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि केन्द्रीय पेट्रोरयासन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान बद्दी में 03 वर्ष के डिप्लोमा इन प्लास्टिक्स मोल्ड टेक्नोलाॅजी (डीपीएमटी) तथा 03 वर्ष के डिप्लोमा इन प्लास्टिक्स टेक्नोलाॅजी (डीपीटी) में प्रवेश लिया जा सकता हैं। उन्होंने कहा कि इन पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवार 10वीं कक्षा पास तथा 12वीं कक्षा में विज्ञान व गणित या आई.टी.आई पास होना अनिवार्य है।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 02 वर्ष के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन प्लास्टिक्स प्रोसेसिंग एवं टेस्टिंग (पी.जी.डी-पी.पी.टी) में प्रवेश लिया जा सकता है। इस पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवार के पास विज्ञान में 03 वर्ष की पूर्णकालीन डिग्री उपाधि होनी अनिवार्य है। इन सभी पाठ्यक्रमों के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
उन्होंने कहा कि संस्थान के सभी पाठ्यक्रम अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त हंै।
उन्होंने कहा कि उम्मीदवार http://www.cipet.gov.in/centres/cipet-baddi/diploma_admission_2023.php पर अधिक जानकारी उपलब्ध कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त उम्मीदवार मोबाईल नम्बर 91995-54078, 81497-16217, 94181-44332 तथा 89770-33373 पर भी पाठ्यक्रम तथा प्रवेश से सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।