Hisar,28.05.23-आज एक बार फिर परिवर्तन यात्रा के बीच हिसार से सिसाय तक निकलने से पहले इनेलो के नेता और विधायक अभय चौटाला से सेक्टर नौ ग्यारह स्थित भूपेंद्र कस्बां के आवास पर चाय पर चर्चा शुरू हुई । कुछ चर्चा सिसास गांव जाते समय गाड़ी में बैठे बैठे हुई । यहां तक कि अभय चौटाला ने नाश्ता भी गाड़ी में ही किया । बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप बाजिया सुबह सवेरे लेने आ गये थे और सिसाय से भी वही वापस लेकर आये । इस बीच कानून व्यवस्था ,विकास , भ्रष्टाचार , गठबंधन , संसद भवन के उद्घाटन सहित अनेक सवालों पर चर्चा हुई जो ज्यों की त्यों प्रस्तुत है :
=जब परिवर्तन यात्रा के बारे में सोचा तो क्या दादा चौ देवीलाल की न्याय युद्ध यात्रा मन में थी ?
-चौ देवीलाल को संघर्ष करते देखा मैंने । उन दिनों बीस इक्कीस साल का था । उन्होंने कांग्रेस की भजनलाल के नेतृत्व वाली सरकार के विरोध में आंदोलन शुरू किया । बिजली के बढ़ते दामों के विरोध में बिजली घरों का घेराव किया । लोग कम आ रहे थे शुरू में लेकिन दादा जी ने संघर्ष नही छोड़ा । कहते थे कि कोई तो निकलेगा , नहीं तो डरते रहेंगे लोग । संघर्ष ही एक रास्ता है । बिना संघर्ष किये कुछ नहीं मिलेगा । सन् 1984 से लेकर सन् 1987 तक दादा जी के साथ साथ रहा ।
-परिवर्तन यात्रा के समय क्या हालात लगे ?
-अब लोग न केवल कांग्रेस बल्कि भाजपा गठबंधन सरकार दोनों के दो दो दो टर्म के राज से दुखी होकर परिवर्तन की राह देख रहे हैं । वे इस उम्मीद में हैं कि कोई तो आकर हमें राह दिखाये ! यह मेरी परिवर्तन यात्रा दादा जी के संघर्ष से ही पैदा हुई है ।
-क्या न्याय युद्ध यात्रा या फिर भारत जोड़ो यात्रा ? किससे प्रेरणा ली ?
-भारत जोड़ो यात्रा यात्रा कहां थी ? यह तो पिकनिक थी । किस गाव में राहुल गाधी गये ? न्याय युद्ध यात्रा राजीव-लौंगोवाल समझौते के विरोध में थी कि हरियाणा के हितों की उपेक्षा की गयी । भारत जोड़ो यात्रा का क्या मकसद था ?
-मोहब्बत की दुकान खोलना !
-राजनीतिक मकसद स्पष्ट होना चाहिए ।
-सुना है आप और कांग्रेस की पूर्व केंद्रीय मंत्री शैलजा सम्पर्क में हैं और वही आपका कांग्रेस के साथ गठबंधन करवायेंगीं ।
-बिल्कुल नहीं । मैं किसी के सम्पर्क में नहीं हूं , अपनी यात्रा में हूं । रही गठबंधन की बात तो अभी समय नहीं इस पर बात करने का । जरूरत के मुताबिक और समय के अनुसार गठबंधन होगा ।
-भाजपा जजपा गठबंधन जारी रहेगा ?
-वे तो अभी कह रहे है कि यह सरकार और राज का गठबंधन है । यही संकेत मिल रहे हैं कि यह गठबंधन जारी रहेगा इसमें संदेह है ।
-नये संसद भवन के उद्घाटन का विरोध क्यों ?
-यह उद्घाटन राष्ट्रपति , या उपराष्ट्रपति या फिर लोकसभा स्पीकर को करना चाहिये था । प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन ठीक नहीं ।
-क्या विकास की ईट इनेलो की सरकार के समय लगी थी ?
-सरकारी रिकाॅर्ड बता देंगे
वैसे तो । फिर भी गांवों की सम्पर्क सड़कें, जलघर, स्कूल अपग्रेड और स्वास्थ्य केंद्र आदि इनेलो सरकार ने बनवाये ।
-कहा जा रहा है कि भाजपा ने पर्ची खर्ची बंद कर दी । आठ नौ साल में ! क्या कहने है आपका ?
-सरेआम सूटकेस में पैसे लिये जा रहे हैं । मुख्यमंत्री के निकट सहयोगियों पर उंगलियां उठ रही हैं । पेपर बिक रहे हैं । और पर्ची खर्ची किसे कहते हैं ?
-क्या नौ साल में अपराधी हरियाणा छोड़कर चले गये ?
-इन नौ सालों मे हरियाणा में अपराध बढ़ा है । महिला कोच मंत्री पर ही यौन उत्पीड़न का आरोप लगाती है और मुख्यमंत्री खामोश क्यों ? क्या उनका संरक्षण है मंत्री को ?
अब तक सिसाय की सीमा आ गयी और मेरे आज के सवालों की सीमा भी आ गयी । वहीं से प्रदीप वाजिया की गाड़ी में वापस आया और हिसार पहुंचा ।