चुवाडी में लोगों को तंबाकू के दुष्प्रभावों की दी जानकारी

चंबा, 26 मई-डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय आयुर्विज्ञान चिकित्सा महाविद्यालय टांडा में स्थापित सेंटर फॉर एडवांसिंग टोबैको कंट्रोल (कैच) द्वारा खंड चोवाडी में तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थानों और तंबाकू मुक्त पंचायतें बनाने के उद्देश्य से आज भटियात के चिकित्सा खंड चुवाडी में बैठक आयोजित गई।
बैठक में प्रॉजेक्ट को-ऑर्डिनेटर कैच साक्षी सपेहिया ने प्रोजेक्ट और उसके तहत की गई पहलुओं की विस्तृत जानकारी उपस्थित लोगों को दी। उन्होंने तंबाकू के दुष्प्रभाव, कोटपा वर्गो, ई सिगरेट्स और डब्ल्यूएचओ एफएसटीसी 5.3 आर्टिकल के बारे में बताया। जिला समन्वयक कैच डॉ ऐश्वर्या ने तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थानों और जिला की पंचायतों को तम्बाकू मुक्त बनाने के उद्देश्य से विशेष प्रस्तुति दी और साथ ही ग्राम पंचायत को तम्बाकू मुक्त होने पर 5 लाख के ईनाम का बारे में भी जागरूक किया।
डॉ श्याम, खंड चिकित्सा अधिकारी ,चुवाडी ने बैठक में आए प्रतिभागियों को तंबाकू मुक्त चंबा बनाने के लिए प्रेरित किया ।
बैठक के दौरान कैच टीम ने प्रतिभागियों को तंबाकू मुक्त साइन बोर्ड भी बांटे ।
अंत मे शपथ ग्रहण समारोह से बैठक की समाप्ति हुई।
बैठक में विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य, पंचायत सदस्यों , स्वास्थ विभाग सहित कुल 55 प्रतिभागी उपस्थित थे।
=================================
तरियाम्बली पाठशाला का बोर्ड परीक्षाओं में सराहनीय प्रदर्शन
मंडी 26 मई। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तरियाम्बली का 12वीं और 10वीं कक्षा का बोर्ड का परीक्षा परिणाम सराहनीय रहा है। प्रधानाचार्य जोगिन्द्र कुमार ने बताया कि 10 वीं में समीक्षा ठाकुर ने 95.43 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया, तान्या ने 92 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे व सोहिल ने 85.14 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तीसरे स्थान पर रहे। 12 वीं की बोर्ड परीक्षा में कला संकाय में कशिश ने 94.2 प्रतिशत अंक लेकर प्रथम स्थान, सुमन कुमारी ने 88.8 प्रतिशत अंक लेकर दूसरे स्थान पर व पूजा ठाकुर ने 87.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान पर रहे।
उन्होंने सभी मेधावी विद्यार्थियों और समस्त शिक्षकों को बधाई दी है।
=========================================
यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 28 मई को, जिला मुख्यालय मंडी में चार परीक्षा केन्द्र स्थापित
मंडी में 576 परीक्षार्थीं देंगे यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा-निवेदिता नेगी

मंडी 26 मई। संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय मंडी में चार परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। 28 मई को होने जा रही इस परीक्षा में जिला मुख्यालय मंडी में स्थापित परीक्षा केन्द्रों में कुल 576 परीक्षार्थी भाग लेेने जा रहे है। अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने बताया कि परीक्षा के लिए चार केन्द्र वल्लभ कॉलेज बस स्टैंड के समीप दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। पहले सत्र में यह परीक्षा सुबह 9ः30 से 11ः30 बजे तक व दूसरे सत्र में अपराह्न 2ः30 बजे से 4ः30 बजे तक होगी। इसके लिए वल्लभ कॉलेज में परीक्षा उप केन्द्र-ए(001)व परीक्षा उप केन्द्र-बी (002) तथा आईटीआई मंडी (ब्लॉक-बी) में परीक्षा उप केन्द्र (003) व आईटीआई मंडी (ब्लॉक-ए) मे परीक्षा उपकेन्द्र (004) स्थापित किए गए हैं।
उन्होंने इस परीक्षा में भाग लेने जा रहे सभी परीक्षार्थियों से आग्रह किया है कि वह निर्धारित समय पर अपने-अपने परीक्षा स्थलों पर पहुंचना सुनिश्चित करें क्योंकि परीक्षा शुरू होेने के ठीक 10 मिनट पहले परीक्षा केन्द्रों के गेट का बंद कर दिया जाएगा, जिसके बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा गेट के अंदर आने की अनुमति नहीं होगी।
=====================================
विधिक सेवा प्राधिकरण ऊना द्वारा चिंतपूर्णी में चलाया विशेष सफाई अभियान
ऊना, 26 मई - जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ऊना द्वारा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण हिमाचल प्रदेश के निर्देशानुसार जिला के विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। विशेष अभियान के तहत चलाए जा रहे इन कार्यक्रमों में विभिन्न स्थानों पर जाकर न केवल विशेष सफाई अभियान को अमलीजामा पहनाया जा रहा है बल्कि स्वच्छता के महत्व बारे लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अलावा पंचायती राज संस्थाओं तथा स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों के सहयोग से आयोजित इन कार्यक्रमों में क्षेत्रवासी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इस मुहिम के तहत शुक्रवार को जिला ऊना के प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटक स्थल चिंतपूर्णी में स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मंदिर परिसर व सीमावर्ती क्षेत्रों में आयोजित इस कार्यक्रम में स्थानीय पंचायत के प्रतिनिधियों व निवासियों के अलावा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों तथा चिंतपूर्णी मंदिर न्यास के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
यह जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ऊना की सचिव व अतिरिक्त मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अनीता शर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व गगरेट उपमंडल के बने दी हट्टी नामक स्थल पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के अलावा ल्यूमिनस कंपनी के अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से एक विस्तृत स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जहां पर उपस्थित लोगों को साफ सफाई के अलावा स्वच्छता के महत्व बारे महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई।
अनीता शर्मा ने बताया कि प्रत्येक क्षेत्र के लोगों में इस अभियान का सकारात्मक नतीजा देखने को मिल रहा है। उन्होंने बताया कि भविष्य में जिला के अन्य क्षेत्रों में भी विशेष स्वच्छता अभियान के तहत स्वच्छता कार्यक्रमो को जारी रखा जाएगा ताकि लोगों में स्वच्छता के प्रति रुचि तथा ज्ञान निरंतर बढ़ता रहे
====================================
मनरेगा के कार्यों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करना करें सुनिश्चित - महेंद्र पाल गुर्जर
ऊना, 26 मई - कार्यकारी उपायुक्त ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने शुक्रवार को डीआरडीए हाॅल ऊना में जिला की 36 पंचायतों के पंचायत सचिवों, ग्राम रोजगार सेवकों व तकनीकी सहायकों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में मनरेगा तथा स्वच्छ भारत अभियान पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में मनरेगा के तहत अब तक 70 हज़ार 990 कार्यदिवस आयोजित किए जिस पर 1 करोड़ 73 लाख 25 हज़ार रूपये खर्च किए गए हैं।
उन्होंने संबंधित पंचायतों के सचिवों, रोजगार सेवकों व तकनीकी सहायकों को निर्देश दिए कि मनरेगा के तहत निर्धारित किए गए लक्ष्यों निर्धारित समावधि में पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा में कार्य कर रहे लोगों को उनकी राशि का भुगतान समय पर करें। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी निजी भूमि पर भूमि सुधार तथा पौधा रोपण का कार्य करवा सकते हैं। इसके अलावा भूमि मालिक स्वयं भी किए जा रहे कार्य में शामिल हो सकते हैं।
इसके अतिरिक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न गावों में ठोस व तरल कचरा प्रबंधन, सामुदायिक शौचालयों जैसे कार्य किए जा रहे हैं।
इस अवसर पर पीओ डीआरडीए नवीन कुमार सहित विभिन्न पंचायतों के पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सेवक तथा तकनीकी सहायक उपस्थित रहें।
===========================================
31 मई को स्थानीय अवकाश घोषित
ऊना 28 मई- जिला प्रशासन ऊना द्वारा जिला स्तरीय पीपलू मेला (निर्जला एकादशी)के उपलक्ष्य पर 31 मई को स्थानीय अवकाश घोषित किया है। यह आदेश कार्यकारी उपायुक्त ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने जारी किए हैं। आदेशों में बताया कि इस दिन जिला के सभी सरकारी कार्यालय और शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।
===========================================
जिला में 912 फूड लाइसेंस व 9379 फूड बिजनेस ऑपरेटर - महेंद्र पाल गुर्जर
जिला ऊना की सलाहकार समिति की बैठक आयोजित
ऊना, 26 मई - भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के तहत जिला ऊना की सलाहकार समिति की चैथी बैठक शुक्रवार को कार्यकारी उपायुक्त ऊना महेंद्र पाल गुर्जर की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
बैठक में महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि जिला में लगभग 912 फूड लाइसेंस ऑपरेटर और 9379 फूड बिजनेस ऑपरेटर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण एक्ट के तहत पंजीकृत किए गए हैं। उन्होंने बताया कि खाद्य निर्माताओं को प्रतिवर्ष वार्षिक रिटर्न जमा करवानी होती है, रिटर्न न भरने पर खाद्य निर्माताओं को जुर्माने के साथ रिटर्न भरनी होती है। उन्होंने बताया कि लाइसेंस बनाने के लिए www.foscos.fssai.gov.inपर आवेदन किया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड के तहत जिला में 139 नमूने एकत्रित किए गए हैं, जिसमें से 17 सैंपल मिस ब्रैंड्ड जबकि 1 नमूना गुणवत्ता मानकों में ठीक नहीं पाया गया, जिसके तहत खाद्य निर्माताओं को एक्ट के अनुसार जुर्माना डाला गया। उन्होंने बताया कि मीड डे मील वर्कर, आंगनबाड़ी वर्कर व आबकारी एवं कराधान के लिकर वेंडर भी एक्ट की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने इन सभी को भी बिजनेस ऑपरेटर लाइसेंस के तहत पंजीकरण करवाने को कहा।
महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि बिजनेस ऑपरेटर्स खाद्य सामग्री बनाने के लिए रिफाईंड तेल का प्रयोग तीन बार से अधिक न करें। उन्होंने बताया कि प्रयोग में लाए गए तेल को सरकार 30 रूपये प्रति लीटर के हिसाब से बिजनेस ऑपरेटरों से खरीद कर रही है। इस तेल का प्रयोग बायो डीजल के लिए किया जाता है। जिला में अब तक दुकानदारों व होटलों से लगभग 1,261 लीटर तेल एकत्रित किया गया है।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त खाद्य सुरक्षा जगदीश धीमान, जिला स्वास्थ्य अधिकारी ऊना डॉ सुखद्वीप सिंह सिधू, डीएफएससी राजीव शर्मा, व्यापार मंडल के महामंत्री रोहित शर्मा, उपनिदेशक कृषि कुलभूषण धीमान, डीआईसी मैनेजर अखिल शर्मा सहित संबंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।