कार्यकारी उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर ने पिपलू मेले के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक
बैठक में कुटलैहड़ विधायक देवेंद्र भुट्टो रहे विशेष रूप से उपस्थित
ऊना, 25 मई - जिला मुख्यालय ऊना में जिला स्तरीय पीपलू मेला आयोजन के विषय में एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। कार्यकारी उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में आगामी 30 मई से 1 जून तक आयोजित किए जा रहे तीन दिवसीय ऐतिहासिक पिपलू मेले की तैयारियों के विषय में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में महेंद्र पाल गुर्जर ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि 3 दिन तक चलने वाले इस मेले में प्रदेश सरकार के विभाग प्रदर्शनियों लगाई जाएंगी जिसके माध्यम संबंधित विभागों द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मेले में स्वच्छता के साथ साथ खाद्य वस्तुओं की गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके साथ ही यातायात व्यवस्था का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि इस दौरान हमीरपुर की तरफ से आने वाले बड़े वाहनों को डीसी हमीरपुर से समन्वय स्थापित कर धनेटा से बाया भयांबी चलाया जाएगा।
बैठक में कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक देवेंद्र भुट्टो, एसडीएम बंगाना मनोज कुमार, तहसीलदार बंगाना राहुल कंवर व हिमाचल प्रदेश स्टेट रेड क्रॉस सोसाइटी के संरक्षक सुरेंद्र ठाकुर भी उपस्थित थे।
=================================
अंब में किसानों/बागवानों के लिए एक दिवसीय गोष्ठी आयोजित
चिंतपूर्णी विधायक सुदर्शन सिंह बबलू ने की बत्तौर मुख्यातिथि शिरकत
ऊना, 25 मई - बगवानी विभाग द्वारा अम्बेदकर भवन अंब में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली पर किसान/बागवानों के लिए एक दिवसीय गोष्ठी का आयोजन किया जिसमें विधायक चिंतपूर्णी सुदर्शन सिंह बबलू ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। गोष्ठी में लगभग 400 किसान/बागवानों ने भाग लिया। इस अवसर पर सुदर्शन बबलू ने कहा कि किसानों/बागवानों के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना वरदान साबित हो रही है। उन्होंने किसानों/बागवानों से कहा कि सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से पानी की बचत के साथ-साथ फसलों की पैदावार को भी बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि चिंतपूर्णी विस क्षेत्र को बागवानी की दृष्टि से विकसित जा रहा है। बागवान ड्रैगन खेती करने में रूचि दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में चिंतपूर्णी विस को डैªगन की खेती का हब बनाने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अधिक से अधिक बागवानों को डैªगन खेती बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि बागवान डैªगन की खेती करके अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ कर सकेंगे।
इस अवसर पर उप-निदेशक बागवानी डॉ. एस के बक्शी ने अपने विभाग से सम्बन्धित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बागवान सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली स्थापित करने के लिए बागवानी विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तथा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का लाभ उठा सकते हैं।
विषय विशेषज्ञ बागवानी डॉ केके भारद्वाज ने जिला ऊना में ड्रैगन फ्रूट की खेती के बारे में तथा उप परियोजना निदेशक डॉ. रमेश राणा ने प्राकृतिक खेती के बारे में बगवानो को विस्तार से जानकारी दी।
एसबीआई बैंक के प्रबंधक संजू बंगा ने बताया कि किसान/बागवानों को प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं के लिए ऋण देने बारे जानकारी प्रदान की।
इस मौके पर प्रगतिशील किसान मुश्ताक अली ने ड्रैगन फ्रूट की खेती पर अपने विचार सांझा किए।
ये बागवान किए सम्मानित
इस मौके पर जिला ऊना के 7 किसानों को बागवानी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मुख्यातिथि द्वारा सम्मानित किया गया। सम्मान पाने वाले बागवानों में सुरिंदर कुमार, राज कुमार, सुरिंदर पाल, अनुभव, राजिंदर कुमार, शौकत अली तथा सतपाल शामिल हैं।
इस मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा अपने अपने विभागों से संबंधित प्रदर्शनी भी लगाई गईं।
इस अवसर पर वैज्ञानिक केवीके ऊना डाॅ मीनाक्षी, एसएमएस अंब डाॅ शिव भूषण, एचडीओ ऊना डाॅ नेहा, एचडीओ हरोली डाॅ नेहा, एचडीओ अंब डाॅ वरिंद्र कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे।
================================
शिक्षा विभाग में स्पोर्टस कोटे से भरे जाएंगे जेबीटी के दो पद
ऊना, 25 मई - उपशिक्षा निदेशक प्रारम्भिक ऊना द्वारा कनिष्ठ बुनियादी अध्यापकों के 2 पद स्पोर्टस कोटे में अनारक्षित वर्ग के अभ्यार्थियों से भरे जाएंगे। यह जानकारी देते हुए उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा देवेंद्र चंदेल ने जानकारी देते हुए बताया कि निदेशक युवा सेवाएं एवं खेलकूद हिमाचल प्रदेश ने इस कार्यालय को स्पोर्टस कोटे से संबंधित जेबीटी के दो पदों को कार्यालय स्तर पर भरने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया है। उन्होंने बताया कि श्रेणी तीन के साउथ एशियन फेडरेशन गेम्स, नेशनल गेम्स में मेडल विजेता तथा मान्यता प्राप्त सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप में मेडल विजेता पात्र होंगे। इसके अलावा श्रेणी चार के लिए आॅल इंडिया इन्टर-वर्सिटी टूर्नामेंट, आॅल इंडिया नेशनल स्कूल गेम्स, आॅल इंडिया रूरल स्पोर्टस टूर्नामेंट, नेशनल स्पोर्टस फैस्टिवल अंडर पीवाईकेए काॅम्पीटिशन, मान्यता प्राप्त जूनियर राष्ट्रीय खेल प्रतियोगित, साउथ एशियन फेडरेशन गेम्स पार्टीस्पेशन व तीन बार नेशनल चैम्पियनशिप और सीनियर चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले अभ्यार्थी पात्र होंगे।
उन्होंने बताया कि स्पोर्टस श्रेणी 3 व 4 से संबंधित कोई भी पात्र अभ्यार्थी जोकि पद की शैक्षणिक योग्यता पूर्ण करता है वह 31 मई से पूर्व अपने दस्तावेज़ उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के कार्यालय में जमा करवा सकता है। इसके अतिरिक्त स्पोर्टस श्रेणी एक तथा दो से संबंधित इच्छु अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभ्यार्थी हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक योग्यता से संबंधित आरएंडपी रूलस तथा खेलों की सूची कार्यालय की वेबसाइट www.ddeeuna.inपर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01975-223586 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
==================================
प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई हेतू सरकार द्वारा प्रदान की जाती है आर्थिक सहायता- महेंद्र पाल गुर्जर
ऊना, 25 मई - बारिश तथा आगजनी सहित किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा प्रशासन के माध्यम से पीड़ित व्यक्ति को राहत राशि सहायतार्थ के रूप में प्रदान की जाती है। यह जानकारी कार्यकारी उपायुक्त ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने दी। उन्होंने बताया कि प्राकृतिक आपदा के कारण शत-प्रतिशत क्षतिग्रस्त पक्के अथवा कच्चे घर के लिए मैदानी इलाकों में 1 लाख 20 हज़ार रूपये तक तथा पहाड़ी क्षेत्रों में 1 लाख 30 हज़ार रूपये तक की राहत राशि दी जा सकती है। इसके अलावा आंशिक रूप से 15 प्रतिशत तक क्षतिग्रस्त पक्के घर के लिए 12 हज़ार 500 तथा कच्चे घर के लिए 10 हज़ार रूपये की राहत राशि प्रदान की जाती है।
उन्होंने बताया कि किसी भी व्यापारिक स्थल अथवा घराट इत्यादि को हुए नुकसान के लिए अधिकतम 10 हज़ार रूपये तथा दुकान इत्यादि को हुए नुकसान के लिए अधिकतम 25 हज़ार रूपये की मदद दी जाती है। किराए की दुकान को हुए नुकसान की स्थिति में राहत राशि दुकान के मालिक को प्रदान की जाएगी। किसी भी प्रकार के हट को हुए नुकसान के लिए 8 हज़ार रूपये तथा घर के साथ जुड़ी पशुशाला को हुए नुकसान के लिए 10 हज़ार रूपये की राहत राशि दी जाती है।
उन्होंने बताया कि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कर बनाए गए किसी भी मकान, दुकान अथवा हट इत्यादि को हुए नुकसान के लिए कोई भी राहत राशि नहीं दी जाएगी। महेंद्र पाल गुर्जर ने जिला वासियों से अपील की है कि हाल ही में जिला में हो रही बारिश और तूफान के कारण यदि किसी व्यक्ति के मकान, दुकान या पशुशाला इत्यादि को नुकसान हुआ हो तो इस संबंध में राहत राशि प्राप्त करने के लिए संबंधित एसडीएम कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
=================================
पीजीडीसीए व डीसीए पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण को आवेदन आमंत्रित
मंडी, 25 मई । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने वर्ष 2023-24 के लिए कम्प्यूटर एप्लीकेशन व समवर्गी क्रियाकलापों में प्रशिक्षण एवं दक्षता योजना के अंतर्गत आवेदन आमन्त्रित किए हैं। इन पाठयक्रमों के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, विधवा, एकल नारी एवं विशेष रूप से सक्षम से संबंधित अभ्यार्थियों के लिए यह प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यह जानकारी जिला कल्याण अधिकारी मंडी समीर ने देते हुए बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा पीजीडीसीए व डीसीए पाठयक्रमों के लिए आवेदन आमन्त्रित किए हैं। यह दोनों पाठयक्रम एक वर्ष की अवधि के हैं। पीजीडीसीए पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक व डीसीए पाठ्यक्रम के लिए न्यूनतम योग्यता जमा दो होना अनिवार्य है। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। साथ ही आवेदक गरीबी रेखा से नीचे रह रहे चयनित परिवारों का सदस्य होना चाहिए या फिर परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि यह दोनों पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलेट) तथा सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांसड कम्प्यूटिंग (सी-डेक) के माध्यम से करवाया जाएगा। इन दोनों पाठयक्रमों का प्रशिक्षण एक जुलाई 2023 से शुरू होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्तर पर आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान अभ्यार्थियों को एक हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा, वहीं विशेष रूप से सक्षम अभ्यर्थियों को 12 सौ रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड मिलेगा।
उन्होंने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन सादे कागज पर जिला कल्याण अधिकारी मंडी को दसवीं, जमा दो तथा स्नातक प्रमाण पत्रों, जाति प्रमाण पत्र, बी.पी.एल. प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतियों के साथ 22 जून 2023 तक प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदक अधिक जानकारी के लिये जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय मंडी के दूरभाष नम्बर 01905-222196, 8
2196-16351 व 98175-94229 या संबंधित तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
=================================
यूपीएससी परीक्षा के दिन 28 मई को परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा-144 लागू रहेगी
मंडी, 25 मई । संघ लोक सेवा आयोग (यू.पी.एस.सी.) नई दिल्ली 28 मई, 2023 को मंडी जिला मुख्यालय में भारतीय प्रशासनिक सेवा की प्रारम्भिक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। सदर मंडी में इस परीक्षा के लिए राजकीय वल्लभ महाविद्यालय मंडी तथा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मंडी में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा को शांतिपूर्वक व सूचारू रूप से सम्पन्न करवाने के लिए 28 मई को सदर मंडी मुख्यालय के संबंधित परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा-144 लागू रहेगी। इस बारे एसडीएम सदर मंडी ओम कांत ठाकुर ने वीरवार को आदेश जारी किए हैं।
उन्होंने बताया कि 28 मई 2023 को संबंधित परीक्षा केंद्रों के आसपास किसी भी सामाजिक, सांस्कृतिक व राजनीतिक कार्यक्रम, जुलूस, रैलियों, नारेबाजी, धरना प्रदर्शन आदि पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दिन यानी 28 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक संबंधित परीक्षा स्थलों के आसपास लाउड स्पीकरों के उपयोग, परीक्षा स्थलों के आसपास निर्माण, टेंट स्टेज लगाने, तोड़ने आदि के काम पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि इस दिन परीक्षा केंद्रों में किसी प्रकार के हथियार, लाठियां, गोला बारूद, तलवार, घातक उपकरण आदि ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।
================================
जिला रोजगार कार्यालय चंबा में 27 मई को होगा लघु रोजगार मेले का आयोजन- अरविंद चौहान
सदर विधायक नीरज नैय्यर करेंगे बतौर मुख्य अतिथि शिरकत
एक हजार के करीब भरे जाएंगे पद
चंबा, 25 मई-श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा 27 मई को जिला रोजगार कार्यालय एवं मॉडल कैरियर सेन्टर बालू ( चंबा) में प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक लघु रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा।
जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए कहा कि लघु रोजगार मेले में निजी क्षेत्र के लगभग 20 से 21 नियोजकों द्वारा लगभग एक हजार पदों हेतु जिला चंबा व अन्य स्थानों के लिए नियुक्तियां की जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि इन नियोजकों में चंबा जिला के स्थानीय, प्रदेश के अन्य जिलों और बाहरी राज्यों से शामिल है।
उन्होंने कहा कि रोजगार मेले में विधानसभा क्षेत्र चंबा के सदर विधायक नीरज नैय्यर बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेगें।
उन्होंने कहा कि मेले में आठवीं, 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, होटल मैनेजमेंट में ग्रेजुएट, टीजीटी मेडिकल, आर्ट्स विषय के साथ टैट, एनटीटी, शास्त्री टैट सहित, बीबीए और आईटीआई पास पुरुष एवं महिला इच्छुक अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं ।
उन्होंने कहा कि उपरोक्त शैक्षणिक योग्यता के साथ आयु सीमा 18 से 45 वर्ष निर्धारित की गई है।
उन्होंने कहा कि इच्छुक आवेदक शैक्षणिक योग्यता के मूल प्रमाण पत्र, अपना बायोडाटा, रोजगार कार्यालय का प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र तथा तीन पासपोर्ट साइज फोटो लेकर निर्धारित समय पर उपस्थित हो जाएं।
उन्होंने जिला के समस्त युवाओं से आह्वान किया है कि वे इस रोजगार मेले का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।