उप रोजगार कार्यालय किलाड़ में आयोजित हुआ दो दिवसीय साक्षात्कार

116 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

चंबा ,24 मई-जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया की जनजातीय क्षेत्र पांगी के युवाओं को रोजगार मुहैय्या करवाने के उद्देश्य से श्रम एवं रोजगार विभाग द्वारा पहली बार उप रोजगार कार्यालय किलाड़ में दो दिवसीय परिसर साक्षात्कार का आयोजन किया गया।

साक्षात्कार में घाटी के कुल 122 अभ्यर्थियों ने भाग लिया, इनमें 116 अभ्यर्थियों का चयन हुआ। 23 मई को 89 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए उप रोजगार कार्यालय पहुंचे जबकि 24 मई को 33 अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार में भाग लिया। इस प्रक्रिया में सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विस लिमिटेड में सिक्योरिटी गार्ड के पद भरे गए हैं। जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने बताया कि इसके लिए आवेदक की आयु 21 से 37 वर्ष रखी गई थी। चयनित युवाओं को 13 हजार से 18 हजार 500 रुपए वेतन दिया जाएगा। चौहान ने कहा कि रोजगार मुहैय्या करवाने के साथ- साथ युवाओं का करियर संबंधी मार्गदर्शन करने के लिए विभाग की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्हें समय - समय पर जागरुक भी किया जाता है ताकि वे योग्यता अनुसार करियर का चयन कर जीवन में सफल हो सकें।

=============================

टौणीदेवी में 30 को प्रस्तावित आंगनवाड़ी साक्षात्कार स्थगित
हमीरपुर 24 मई। बाल विकास परियोजना टौणी देवी के अंतर्गत विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों में रिक्त हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के पदों को भरने के लिए 30 मई को प्रस्तावित साक्षात्कार फिलहाल प्रशासनिक कारणों से स्थगित कर दिए गए हैं।
बाल विकास परियोजना अधिकारी सुकन्या कुमारी ने यह जानकारी दी।
==================================

उचित मूल्य की 8 दुकानों के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जून तक
हमीरपुर 24 मई। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत हमीरपुर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में खुलने वाली उचित मूल्य की 8 दुकानों के लिए 20 जून तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद कुमार शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत चलोह के वार्ड नंबर-2 गांव धैल, ग्राम पंचायत क्याराबाग के वार्ड नंबर-2 सुनवीं ब्राह्मणा, ग्राम पंचायत जनैहण के वार्ड नंबर-3 गांव जनैहण, ग्राम पंचायत चौकी कनकरी के वार्ड नंबर-5 गांव चौकी कनकरी, ग्राम पंचायत मनवीं के वार्ड नंबर-3 गांव लग, ग्राम पंचायत करंडोला प्लासी के वार्ड नंबर-3 गांव जटूआ, ग्राम पंचायत भदरूं के वार्ड नंबर-4 गांव भदरूं और ग्राम पंचायत लाहड़ कोटलू के वार्ड नंबर-1 गांव लाहड़ कोटलू में उचित मूल्य की एक-एक दुकान खोली जाएगी।
उन्होंने बताया कि इन दुकानों के लिए इच्छुक व्यक्ति या संस्थाएं वेबसाइट emerginghimachal.hp.gov.in (single window clearance system) एमर्जिंगहिमाचल.एचपी.जीओवी.इन (सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम) पर 20 जून तक आवेदन कर सकते हंै।
जिला नियंत्रक ने बताया कि उचित मूल्य की दुकानों के आवंटन के लिए पहली प्राथमिकता सार्वजनिक संस्थाएं जैसे- स्थानीय पंचायत या शहरी निकाय, स्वयं सहायता समूह, सहकारी सभा, महिलाओं तथा उनके समूह को दी जाएगी। अगर एक वार्ड में एक से अधिक संस्थाएं आवेदन करती हैं तो पंजीकृत संस्था को अधिमान दिया जाएगा।
दुकान आवंटन के लिए दूसरी प्राथमिकता विधवा या एकल नारी, दिव्यांग व्यक्ति जोकि दुकान चलाने में सक्षम हो, भूतपूर्व सैनिक या बेरोजगार व्यक्ति को दी जाएगी। जबकि, हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम लिमिटेड को तीसरी प्राथमिकता दी जाएगी।
आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक पास रखी गई है। आवेदन के साथ मैट्रिक का प्रमाण पत्र, उच्च शैक्षणिक योग्यता से संबंधित प्रमाण पत्र, वित्तीय स्थिति, दुकान की उपलब्धता और भंडारण क्षमता से संबंधित सत्यापित दस्तावेज अपलोड किए जाने चाहिए। भूतपूर्व सैनिक या शिक्षित बेरोजगार होने पर परिवार के किसी भी अन्य सदस्य के नियमित सरकारी रोजगार में न होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए। पंचायतीराज संस्थाओं, नगर निकायों, विधानसभा और संसद सदस्यों के परिजन इन दुकानों के लिए पात्र नहीं होंगे। आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए। ऐसा आवेदक, जिसकी अपनी आटा चक्की या मिल हो तथा वह आवश्यक वस्तु अधिनियम-1955 के तहत दंडित हुआ हो या दिवालिया घोषित हुआ हो, वह आवेदन के लिए पात्र नहीं होगा।
इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए जिला नियंत्रक कार्यालय के दूरभाष नंबर 01972-222335 पर संपर्क किया जा सकता है।

==================================

भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए एलटी के साक्षात्कार 12 जून को
हमीरपुर 24 मई। प्रारंभिक शिक्षा विभाग में भाषा अध्यापक के तीन पदों पर भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों की बैचवाइज भर्ती के लिए 12 जून को प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय हमीरपुर में साक्षात्कार लिए जाएंगे।
प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय हमीरपुर से प्राप्त जानकारी के अनुसार सामान्य वर्ग के भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए दो पदों और एससी वर्ग के भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के लिए एक पद खाली है। सामान्य वर्ग के भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के वर्ष 2003 तक के बैच और एससी वर्ग के भूतपूर्व सैनिकों के आश्रितों के वर्ष 2005 तक के बैच के उम्मीदवारों को कॉल लैटर भेज दिए गए हैं। ये कॉल लैटर विभिन्न जिलों के रोजगार कार्यालयों से प्राप्त सूची के अनुसार भेजे गए हैं। अगर उक्त बैच के किसी उम्मीदवार का नाम किन्हीं कारणों से छूट गया हो तो वह प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय हमीरपुर में साक्षात्कार के लिए आवेदन कर सकता है।
आवेदक भाषा अध्यापक का टैट पास होना चाहिए तथा उसे सभी आवश्यक दस्तावेज साथ लाने होंगे। साक्षात्कार से संबंधित अन्य सभी नियमों एवं शर्तों की जानकारी प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय हमीरपुर की वेबसाइट ddeehmr.org.in डीडीईईएचएमआर.ओआरजी.इन पर उपलब्ध करवा दी गई है। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01972222749 पर संपर्क किया जा सकता है।

================================

स्कूल प्रबंधन स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाना सुनिश्चित करें

मंडी, 24 मई । उपमंडलाधिकारी सुन्दरनगर गिरीश समरा की अध्यक्षता में आज स्कूल बसों में बच्चों की सुरक्षा बारे उपमंडल स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई ।
बैठक में सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए कि स्कूल प्रबंधन प्रदेश सरकार द्वारा बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत समय-समय पर जारी दिशानिर्देशों का पालन करतेे हुए सभी आवश्यक कदम उठाएं । सभी स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे सहित सुरक्षा ग्रिल तथा स्पीड गवर्नर लगना सुनिश्चित करें । इसके अतिरिक्त सभी चालक-परिचालकों के पास वैध लाइसेन्स सहित वैध कागजात होने चाहिए ।
उन्होंने सभी स्कूलों को इस बारे 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा ।
बैठक में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, मंडी, पुलिस अधीक्षक, सुन्दरनगर, खंड शिक्षा अधिकारी सुन्दरनगर सहित सुन्दरनगर उपमंडल के सभी स्कूलों के प्राचार्य उपस्थित थे ।

===============================

बीडीओ ऑफिस शिलाई में ग्राम रोजगार सेवक के 2 पदों पर होगी नियुक्ति
31 मई 2023 तक पात्र अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन
नाहन 24 मई। खंड विकास अधिकारी कार्यालय शिलाई में ग्राम रोजगार सेवक के 2 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जानी है। यह नियुक्तियां मनरेगा के तहत की जाएगी। पात्र अभ्यर्थी 31 मई 2023 तक, खंड विकास अधिकारी शिलाई के कार्यालय में अपने आवेदन पहुंचा सकते हैं।
खंड विकास अधिकारी, शिलाई अजय सूद ने यह जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि ग्राम रोजगार सेवक के दो पदो ंके लिए अभ्यर्थी आवश्यक दस्तावेजों सहित अपने आवेदन 31 मई सांय पांच बजे तक उनके कार्यालय में पहुंचा सकते हैं। निर्धारित तिथि के उपरांत कोई भी आवेदन मान्य नहीं होगा।
अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी दूरभाष न. 01704-278533 पर संपर्क कर सकते हैं।

=================================

27 मई को विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित

हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड से प्राप्त सूचना के अनुसार 11 के.वी चम्बाघाट फीडर में आवश्यक रखरखाव के दृष्टिगत 27 मई, 2023 को सोलन के विभिन्न स्थानों पर विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी प्रदेश विद्युत बोर्ड के अतिरिक्त अधीक्षक अभियंता राहुल वर्मा ने दी।
राहुल वर्मा ने कहा कि 27 मई, 2023 को प्रातः 10.00 बजे से सांय 05.30 बजे तक हिमाचल पथ परिवहन निगम की कार्यशाला, गरीब बस्ती, हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह, चम्बाघाट चैक के कुछ क्षेत्र, बसाल मार्ग, बावरा, सूर्य किरण कालोनी, कथेड़, बसाल, कालाघाट, हाउसिंग बोर्ड बसाल, सेरी, पट्टी, धाला, डांगरी, गारा, धरोट, जियुण, आंजी सलुमणा एवं आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने की स्थिति अथवा किसी अन्य अपरिहार्य कारणों से उपरोक्त तिथि व समय में बदलाव किया जा सकता है।
उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

----------------------------------------------------'

उचित मूल्यों की दुकानों तक खाद्य वस्तुओं के परिवहन व ढुलाई कार्य हेतू निविदाएं 13 जून तक आमंत्रित

ऊना, 12 मई: जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले ऊना राजीव शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम सीमित जलग्रां, गगरेट, अंब, बंगाणा व हरोली से उचित मूल्य की दुकानों तक खाद्य वस्तुओं के परिवहन/ढुलाई कार्य हेतू निविदा आमंत्रित की गई हैं जोकि 13 जून सांय 5 बजे तक आॅनलाईन पोर्टल http://hptender.gov.in पर अपलोड हो जानी चाहिए। उन्होंने बताया कि प्राप्त निविदाएं दिनांक 14 जून को दोपहर 12 बजे निविदाताओं या उनके प्रतिनिधियों के सामने या उनके द्वारा प्राधिकृत अधिकारी के सम्मुख उपायुक्त ऊना के कार्यालय में खोली जाएंगी। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए किसी भी कार्य दिवस में कार्यालय के दूरभाष नम्बर पर 01975-226016 सम्पर्क किया जा सकता है।
=====================================
यौन अपराधों से सचेत व नशों से दूर रहने के लिए किया स्कूली बच्चों को जागरूक
ऊना, 24 मई - युवाओं को बढ़ते नशों के प्रभाव व यौन अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से रावमापा कुठार कलां व राउपा जनकौर में जिला बाल सरंक्षण इकाई ऊना द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस जागरूकता शिविर में बच्चों को नशों, यौन अपराधों से बच्चों की सुरक्षा अधिनियम 2012 व स्वापक औषधि और मनोदैहिक पदार्थ अधिनियम 1985, साइबर क्राइम, बाल विवाह व बाल मजदूरी के प्रति स्कूली बच्चों को जागरूक किया गया। यह जानकारी देते हुए जिला बाल संरक्षण अधिकारी कमलदीप सिंह ने बच्चों व अध्यापकों को समाज के हर व्यक्ति तक इस जागरूकता संदेश पहुंचाने की अपील की ताकि इन बुराईयों से समाज को बचाया जा सके।
इस मौके पर रावमापा कुठार कलां के प्रधानाचार्य रमण कांत विज, राउपा जनकौर की मुख्यध्यापिका मीनाक्षी शर्मा, संरक्षण अधिकारी अभिमन्यू कपूर सहित स्कूल स्टाफ उपस्थित रहा।
======================================
विकास खंड बंगाणा के तहत सहकारी समिति सदस्यों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित
ऊना, 24 मई - जिला सहकारी विकास संघ सीमित (ऊनकोफैड) द्वारा विकास खण्ड बगांणा की सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों के लिए सहकारी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन लघु सचिवालय बंगाणा में किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में भियाम्बी, जसाणां, हटली, हटवाना, कोटलां, डोहगी, ठठूह व अरलू की सहकारी सभाओ की प्रबंधक कमेटियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण शिविर में सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं जिला ऊना राकेश कुमार, खण्ड निरीक्षक सहकारी सभाएं यशवीर सिहं व ऊनकोफैड से जगमोहन शारदा विशेष रूप से उपस्थित हुए।
सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं राकेश कुमार ने प्रशिक्षणार्थियों को सभा की कार्यप्रणाली से अवगत करवाते हुए प्रबंधक समिति के उत्तरदायित्वों का निर्वाहन बारे प्रशिक्षित किया। उन्होंने कहा कि सभा में पावति व प्राप्त पत्रों की फाईल लगाए। सभा के सदस्य रजिस्टर को अपडेट रखें व नोमीनेशन को भी भरें। सभा की वार्षिक आडिट रिपोर्ट से पूर्व सभा की प्रबंधक कमेटी सारे लेखों को तैयार करवाए। सभा जो सदस्यों को ऋण देती है उसके परनोट को पूर्ण करने के साथ हस्ताक्षर के साथ अगूंठा भी लगवाए व आधार कार्ड भी लें। सभा की प्रबंधक कमेटी को सभा के कारोबार पर पूरी निगरानी रखनी चाहिए व सभा सचिव से हर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। उन्होंने हिमाचल प्रदेश सहकारी अधिनियम व नियमों कें अंतर्गत सभा की प्रस्तावित विधियों व उपविधियों में संशोधनों को अपनाने को सुनिश्चित करने का आग्रह किया। सभा की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता से सभा सदस्यों का विश्वास अर्जित करने से सभा के विस्तार से जनसेवा को अधिक से अधिक करने पर बल दिया।
खण्ड निरीक्षक सहकारी सभाएं यशवीर सिंह ने इस खण्ड की गतिविधियों की जानकारी दी। इसके अलावा सभी प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों का प्रशिक्षण शिविर में भाग लेकर सफल व सार्थक बनाने के लिए आभार प्रगट किया। उन्होंने ऊनकोफैड द्वारा सहकारी सभाओं में सहकारी शिक्षा व प्रशिक्षण के माध्यम सें जागरूकता लाने के प्रयासों के लिए साधुवाद दिया।