कम्पयुटर प्रशिक्षण के लिए आवेदन 22 जून तक

धर्मशाला, 20 मई। जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल ने सूचित किया है कि वर्ष 2023-24 में विभाग द्वारा कम्पयूटर एप्लिकेशन व समवर्गी क्रियाकलापों में प्रशिक्षण एवं दक्षता वृद्वि योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, एकल नारी, विधवा एवं दिव्यांगों के लिए पी.जी.डी.ए तथा डी.सी.सी.ए./डी.टी.पी में एक-एक वर्षीय कम्पयुटर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे, जिसके लिए संबंधित उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।
उन्होंने बताया कि उम्मीदवार की आयु 35 वर्ष से कम हो तथा गरीबी रेखा से नीचे रह रहे चयनित परिवारों के सदस्य हो या जिनके माता-पिता की वार्षिक आय दो लाख रूपये से अधिक न हो। शैक्षणिक योग्यता पी.जी.डी.सी.ए. प्रशिक्षण के लिए स्नातक तथा डी.सी.ए. कार्यक्रम के लिए दस जमा दो होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन सादे कागज पर संबंधित तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय में शैक्षणिक योग्यता, जाति, हिमाचली तथा अन्य प्रमाण पत्रों की सत्यापित प्रतियों सहित 22 जून, 2023 तक जमा करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान अभ्यार्थियों को रहन-सहन तथा खान-पान पर खर्च स्वयं वहन करना होगा, प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षण फीस विभाग द्वारा प्रस्तावित राशि अनुसार वहन की जायेगी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान अभ्यर्थियों को एक हजार रुपये तथा दिव्यांगों को 1200 रूपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्टाईपेंड उन्हीं को दिया जाएगा जो प्रत्येक मासिक टैस्ट में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करंेगे तथा जिनकी मासिक उपस्थिति 85 प्रतिशत से कम न हो।
प्रशिक्षण से पूर्व प्रशिक्षणार्थियों को एक बांड भरना होगा जिसमें वह प्रशिक्षण छोड़कर नहीं जायेगा और यदि प्रशिक्षण छोड़ कर जाता है तो उससे प्रशिक्षण पर होने वाला व्यय वसूला जायेगा। प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को नौकरी उपलब्ध करवाने का काई भी दायित्व विभाग का नहीं होगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार जिला कल्याण अधिकारी या तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय से सम्पर्क कर सकते हैं।

============================

लम्बागांव में 29 मई को निशुल्क चिकित्सा शिविर
धर्मशाला, 20 मई। जिला रेडक्रॉस सोसायटी कांगड़ा द्वारा 29 मई को जयसिंहपुर उपमंडल के लम्बागांव में एक दिवसीय निशुल्क एकीकृत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। चिकित्सा शिविर के आयोजन को लेकर निर्धारित बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लम्बागांव स्थित सीडीपीओ ऑफिस के प्रांगण में इस चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। जयसिंहपुर के विधायक यादविंदर गोमा 29 मई को प्रातः 10 बजे इस शिविर का शुभारंभ करेंगे।
उन्होंने बताया कि कांगड़ा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित यह शिविर प्रातः 10 से सायं 4 बजे तक लगेगा। उन्होंने बताया कि इस शिविर में रक्तदान, स्वास्थ्य तथा आयुष विभाग द्वारा चिकित्सा जांच, दिव्यांग शिविर, प्रदर्शनियां, दिव्यांगजनों के लिए सहायक उपकरणों का वितरण तथा निशुल्क दवाईयां भी वितरित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा शिविर में आधार अपडेशन काउंटर स्थापित किये जायँगे तथा हिमाचल सरकार द्वारा स्वास्थ्य कार्ड भी बनाये जायँगे।
उन्होंने बताया कि इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा के सहयोग से दिव्यांगता जांच कैंप का आयोजन भी किया जाएगा, जिसके लिए पात्र व्यक्तियों को लोक मित्र केंद्र में यूडीआईडी की वेबसाइट पर पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा। इस शिविर में पंजीकृत दिव्यांगजनों को निशुल्क सहायक उपकरण वितरण किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि शिविर में लोगों की जानकारी के लिए विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने लोगों से शिविर में बड़ी संख्या में आकर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की है।

=====================================

सुरक्षा गार्ड, सुपरवाइज़र व जीटीओ के लिए साक्षात्कार 23, 24, 25 व 26 मई को

ऊना, 20 मई - मैसर्ज़ सिस इंडिया लिमिटेड बिलासपुर द्वारा पंजाब, हरियाणा व उत्तराखंड हेतू सुरक्षा गार्ड, सुपरवाइज़र, जीटीओ के विभिन्न पद भरें जाएंगे। यह जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी ऊना अक्षय शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए साक्षात्कार 23 मई को प्रातः 10.30 बजे उप रोजगार कार्यालय हरोली, 24 मई को उप रोजगार कार्यालय अंब, 25 मई को जिला रोजगार कार्यालय ऊना व 26 मई को उप रोजगार कार्यालय बंगाणा में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिस इंडिया लिमिटेड कम्पनी को 150 अभ्यार्थियों की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं या इससे अधिक होने के साथ-साथ आयु सीमा 21 से 37 वर्ष निर्धारित की गई है।

अक्षय शर्मा ने बताया कि कम्पनी द्वारा मासिक वेतन 16, 500 से 19 हज़ार रूपये, ईएसआई, ग्रेच्युटी, बोनस व पेंशन दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी अपना प्रमाण पत्र, रोजगार कार्यालय पंजीकरण कार्ड, हिमाचली बोनाफाइड, दो पासपोर्ट साईज़ फोटो, आधार कार्ड व बायोडाटा सहित उपस्थित हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि साक्षात्कार में आने के लिए किसी भी प्रकार का कोई भी यात्रा भत्ता देय नहीं होगा। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नम्बर 7807306334 पर सम्पर्क किया जा सकता है।