सहारा कार्यक्रम के तहत होगा वरिष्ठ नागरिकों व दिव्यांग जनों का निःशुल्क उपचार,
हर महीने दूरदराज क्षेत्रों में लगेंगे स्वास्थ्य जांच शिविर

मंडी 13 अप्रैल। मंडी जिला के दूरदराज क्षेत्रों में रह रहे वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों को उनके घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सहारा नाम से एक विशेष पहल शुरू की गई है। जिसके तहत जिला प्रशासन रेडक्रॉस सोसायटी मंडी के माध्यम से जिला के सुदूर इलाकों में प्रत्येक महीने एक कैंप का आयोजन कर रहा है। अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी बताया कि वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग जनों को उनके घर द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए सहारा कार्यक्रम के तहत ईएनटी, आंख, महिला रोग विशेषज्ञ और अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य की जांच कर रहे हैं। वहीं, दिव्यांगों की भी जांच की जा रही है तथा उन्हें सहायता उपकरण भी प्रदान किए जा रहे हैं। इस दौरान वहां पर लैब टेस्ट की सुविधा भी मौके पर उपलब्ध करवाई जा रही है। जांच उपरांत रोगियों को वहीं पर निःशुल्क दवाइयां भी दी जा रही हैं। आवश्यकता अनुसार इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज नेरचौक या जोनल अस्पताल मंडी में उपचार की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।
सहारा कार्यक्रम के तहत इस माह जिला प्रशासन और रेडक्रॉस सोसाइटी के सौजन्य से उपमंडल पधर की चौहार घाटी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुधार में एक दिवसीय स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें दिव्यांग जनों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई।
शिविर में 406 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। 86 दांतों के मरीजों का भी चेकअप किया गया। 12 लोगों को मौके पर ही दांत लगाए गए। 12 लोगों की आंखों की जांच की गई। 6 लोगों को ऑपरेशन की सलाह दी गई। ऑपरेशन का सारा खर्चा जिला रेडक्रॉस सोसायटी मंडी द्वारा वहन किया जाएगा। स्वास्थ्य शिविर में 62 लोगों के मौके पर आयुष्मान कार्ड बनाए गए। स्वास्थ्य शिविर में 2 लोगों को विशेषज्ञ द्वारा व्हील चेयर के प्रयोग की सलाह दी गई।
=============================
मंडी मंडल में चालकों के अनुबंध आधार पर 276 पद भरे जाएंगे-विनोद ठाकुर
मंडी, 13 अप्रैल। हिमाचल पथ परिवहन निगम मंडी मंडल में चालकों के अनुबंध आधार पर 276 पदों को भरने जा रहा है। यह जानकारी हिमाचल पथ परिवहन निगम मंडी मंडलीय प्रबंधक विनोद ठाकुर ने वीरवार को यहां दी।
उन्होंने बताया कि निगम की मंडलीय कर्मशाला मंडी में आगामी 17 अप्रैल से 25 मई, 2023 तक उम्मीदवारों के प्रारंभिक ड्राइविंग टेस्ट लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंडी मंडल के अंतर्गत आने वाले जिन उम्मीदवारों ने क्षेत्रीय कार्यालयों में अपने आवेदन जमा करवाए हुए हैं व पात्रता रखते हो उन उम्मीदवारों को पत्र (कॉल लेटर) के माध्यम से बुलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कॉल लेटर के माध्यम से ही उम्मीदवारों ड्राइविंग टेस्ट की तिथि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ड्राइविंग टेस्ट की तिथि के दिन ही उम्मीदवार को टेस्ट देने होंगे तथा अन्य तिथि को टेस्ट नहीं लिए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए उनके कार्यालय दूरभाष नंबर 01905-235154 पर संपर्क कर सकते हैं।
================================
मंडी में एन.डी.ए., सी.डी.एस. एवं नौसेना अकादमी परीक्षा 16 अप्रैल को,
परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा-144 लागू रहेगी

मंडी, 13 अप्रैल। संघ लोक सेवा आयोग (यू.पी.एस.सी.) नई दिल्ली 16 अप्रैल, 2023 को मंडी जिला मुख्यालय में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एन.डी.ए.), संयुक्त रक्षा सेवाएं (सी.डी.एस.) एवं नौसेना अकादमी की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। यह जानकारी एसडीएम सदर मंडी रितिका जिंदल ने वीरवार को यहां दी।
ये होंगे परीक्षा केंद्र
रितिका जिंदल ने बताया कि सदर मंडी में इन परीक्षाओं के लिए इंडस ग्लोबल स्कूल (इंडिया), राजकीय वल्लभ महाविद्यालय मंडी, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मंडी, दयानंद एंग्लो वैदिक (डी.ए.वी.) सेंटेनरी पब्लिक स्कूल जवाहर नगर मंडी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बालक) मंडी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (कन्या) मंडी व जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डी.आई.ई.टी.) मंडी में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के मद्देनजर 16 अप्रैल, 2023 को सदर मंडी मुख्यालय के संबंधित परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा-144 लागू रहेगी। बताया कि इस परीक्षा के दृष्टिगत सदर मंडी में पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
परीक्षा केंद्रों के आसपास सामाजिक, सांस्कृतिक व राजनीतिक गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा,
परीक्षा केंद्रों में हथियार व अवांछित सामग्री ले जाने पर भी प्रतिबंध रहेगा

उन्होंने बताया कि 16 अप्रैल, 2023 को संबंधित परीक्षा केंद्रों के आसपास किसी भी सामाजिक, सांस्कृतिक व राजनीतिक कार्यक्रम, जुलूस, रैलियों, नारेबाजी, धरना प्रदर्शन आदि पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दिन यानी 16 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक संबंधित परीक्षा स्थलों के आसपास लाउड स्पीकरों के उपयोग, परीक्षा स्थलों के आसपास निर्माण, टेंट/स्टेज लगाने/तोड़ने आदि के काम पर भी पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। उन्होंने बताया कि बताया कि इस दिन परीक्षा केंद्रों में किसी प्रकार के हथियार, लाठियां, गोला बारूद, तलवार, घातक उपकरण आदि ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।