असंध, 26.01.23- देश का संविधान वह विधान है जिसके अनुसार देश की शासन व्यवस्था चलती है। हम स्वयं के निर्मित संविधान के अनुसार शासन चला सकें इसके लिए अनेक लोगों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। आज का दिन ऐसी सभी बलिदानियों को याद करने और उनसे प्रेरणा ले आगे बढ़ने का है । राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सालवन में गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता पधारे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता और हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष डॉ. वीरेंद्र सिंह चौहान ने यह टिप्पणी की।

शिक्षकों, प्रधानाचार्य व विद्यार्थियों की उपस्थिति में अकादमी उपाध्यक्ष डॉ. चौहान , मुख्य अतिथि सरपंच जयबीर फौजी व भाजपा मंडल महामंत्री अमित राणा ने ध्वजारोहण किया और देश के 74वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ. चौहान ने कहा कि आज ही के दिन 73 वर्ष पूर्व 26 जनवरी 1950 को पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगा कर बनाया गया संविधान लागू किया गया । इसे लागू करने के लिये 26 जनवरी की तिथि को इसलिए चुना गया क्योंकि 1930 में इसी दिन एक अधिवेशन में ब्रिटिश शासन के औपनिवेशिक शासन का विरोध करते हुए पूर्ण स्वराज की घोषणा की गई थी।

उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान के अनुसार भारत किसी भी विदेशी और आन्तरिक शक्ति के नियन्त्रण से पूर्णतः मुक्त सम्प्रभुतासम्पन्न राष्ट्र है। भारतीय जनता स्वयं द्वारा चुने हुए प्रतिनिधियों के माध्यम से ही स्वयं के लिए क़ानून बनाकर स्वयं पर शासन करती है, यही भारतीय गणतंत्र की खूबी है।

मुख्य अतिथि सरपंच जयबीर फौजी ने सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं । उन्होंने सभी विद्यार्थियों का देश की स्वतंत्रता के लिए बलिदान होने वाले सैनानियों से प्रेरणा ले राष्ट्र की आवश्यकताओं के अनुरूप अपने जीवन के लक्ष्य तय करने के लिए आह्वान किया। उन्होंने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के कार्यक्रम को भी संबोधित किया। कार्यक्रम में भाजपा महिला मोर्चा की ज़िला महामंत्री मीनाक्षी शर्मा को भी सम्मानित किया गया।