करनाल, 20.10.22- पंचायती राज चुनाव के दृष्टिगत रेडियो ग्रामोदय अपने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान संचालित कर रहा है। मतदाताओं को मताधिकार के महत्व और उसके सदुपयोग के विषय में सचेत व सजग किया जा रहा है। मानव सेवा चेरिटेबल सोसाइटी के अध्यक्ष और हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष डॉक्टर वीरेंद्र सिंह चौहान ने ग्रामोदय लाइव कार्यक्रम में इस आशय की टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रजातांत्रिक प्रक्रिया का पर्व है। इसमें उल्लास और जागरूकता दोनों क़ायम रहने चाहिए।उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव गांवों की सरकार का स्वरूप और आने वाले 5 सालों के दौरान ग्रामीण विकास की दिशा तय करेंगे। कार्यक्रम का संचालन शुभम् राणा ने किया।

डॉक्टर चौहान ने कहा कि मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने से पहले उम्मीदवारों के गुण दोष और उनकी क्षमताओं का ईमानदारी से विश्लेषण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांवों में कुनबे,पट्टी और जातियों के ध्रुवीकरण चुनावों पर भारी रहते हैं। लेकिन आदर्श स्थिति यह है कि मतदान इन सारी सीमाओं से ऊपर उठकर किया जाए।

डॉ. चौहान ने कहा कि चुनावों के दौरान कुछ प्रत्याशी शराब बाँटने सहित कई प्रकार के प्रलोभन दे कर वोट ख़रीदने का ग़ैर क़ानूनी काम करते हैं। ऐसा करना ग़ैर-क़ानूनी भी है और अनैतिक भी। ऐसे तत्वों का सामाजिक बहिष्कार किया जाना चाहिए। मानपुरा से सूरज प्रकाश, दादूपुर से मदन सेन और बाल पबाना से विशाल विल्वस, हांडी खेड़ा सिरसा से राधेश्याम शर्मा और गोन्दर से मोहित ने भी अपने विचार रखें।