CHANDIGARH,27.11,23-श्री गुरु नानक देव जी के 554वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में, गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म (जीजीडीएसडी) कॉलेज के रीडर्स क्लब ने सुबह 06:00 बजे से 09:30 बजे तक सामने की ओर 554 पौधों का एक दान अभियान आयोजित किया। यह लगातार दूसरी बार है कि क्लब ने गुरुपर्व के अवसर पर इस तरह का आयोजन किया है।

इस पौधा दान अभियान का उद्देश्य दोहरा था। सबसे पहले, इसका उद्देश्य सिख धर्म के संस्थापक श्री गुरु नानक देव की शिक्षाओं और विरासत को श्रद्धांजलि देना था। दूसरे, दान अभियान ने समुदाय को सक्रिय पहल में सक्रिय रूप से शामिल करके पर्यावरण संरक्षण के महत्वपूर्ण मुद्दे को संबोधित करने की मांग की।

प्रो. संजय कौशिक, डीन, कॉलेज डेवलपमेंट काउंसिल, पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ ने दान अभियान का उद्घाटन किया। उन्होंने प्रकृति की सुरक्षा के लिए श्री गुरु नानक देव जी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए रीडर्स क्लब की सराहना की।

जीजीडीएसडी कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर अजय शर्मा ने सभा को संबोधित करते हुए रीडर्स क्लब द्वारा किए गए विचारशील प्रयास की सराहना की। इसके अलावा, उन्होंने श्री गुरु नानक देव के 554वें प्रकाश पर्व को अनोखे और प्रभावशाली तरीके से मनाने की प्रतिबद्धता के लिए क्लब के सदस्यों की सराहना की।

प्रमुख लाइब्रेरियन और क्लब के संयोजक डॉ. गुरप्रीत सिंह ने सभा को प्रोत्साहन और प्रेरणा के शब्दों से संबोधित किया। उन्होंने प्राचार्य डॉ. अजय शर्मा को उनके अटूट समर्थन और प्रोत्साहन के लिए आभार भी व्यक्त किया।

अभियान में कोइलाश पौधा, स्नेक प्लांट, लेमन ग्रास, अजवाइन, पथरचट्टा, हिबिस्कस, इंसुलिन प्लांट सहित अन्य पौधे जो अपने उपयोग और लाभों के लिए जाने जाते हैं, दान किए गए।

यह आयोजन महज एक प्रतीकात्मक इशारा नहीं था, बल्कि एक स्थायी और पर्यावरण-अनुकूल जीवन शैली को बढ़ावा देने की दिशा में एक ठोस कदम था। पौधे वितरित करके, रीडर्स क्लब का उद्देश्य जनता के बीच पर्यावरण चेतना की भावना को प्रेरित करना और भविष्य की पीढ़ियों के लिए ग्रह को संरक्षित करने के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता को बढ़ावा देना है।