उपायुक्त की अध्यक्षता में वन अधिकार कानून पर प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

सोलन -दिनांक 04.05.2024-उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां उपायुक्त कार्यालय सभागार में अनुसूचित जनजाति और अन्य परंपरागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम, 2006 के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि अनुसूचित जनजाति और अन्य परंपरागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम, 2006 व नियम, 2008 व संशोधित नियम, 2012 को संक्षिप्त में वन अधिकार कानून, 2006 (एफ.आर.ए.) के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि वन अधिकार कानून के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए इस कानून के तहत गांव, उपमण्डल, ज़िला व राज्य स्तर पर विभिन्न समितियां गठित करने का प्रावधान है और प्रत्येक समिति की भूमिकाएं एवं जिम्मेदारियों को कानून में विस्तार से बताया गया है। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत व सामुदायिक वन अधिकार, सामुदायिक वन संसाधनों की सुरक्षा एवं प्रबंधन तथा विकास के अधिकार के बारे में सभी हितधारकों को व्यापक जानकारी होना आवश्यक है।
कार्यशाला के प्रथम सत्र में संयुक्त सचिव (शिक्षा) सुनील वर्मा ने इस अधिनियम की आवश्यकता एवं उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। संयुक्त सचिव राजस्व अनिल चौहान ने इसके संस्थागत पहलुओं पर चर्चा करते हुए ग्राम सभा से लेकर राज्य स्तर तक गठित समितियों के कार्यों एवं जिम्मेवारियों से अवगत करवाया।
दूसरे सत्र में सुनील वर्मा ने एफ.सी.ए., 1980 व एफ.आर.ए., 2006 से सम्बन्धित विषयों, वनों के गैर-वन उद्देश्यों में परिवर्तन तथा एफ.आर.ए. प्रमाण पत्र जारी करने से सम्बन्धित प्रावधानों पर विस्तार से जानकारी प्रदान की। इसी सत्र में अनिल चौहान ने साक्ष्य नियम के तहत ग्राम सभा और वन अधिकार समितियों की भूमिका, व्यक्तिगत और सामुदायिक दावों के निपटान और अपील, शिकायत एवं दावों के निराकरण से सम्बन्धित विस्तृत चर्चा की।
कार्यशाला में बेदखली से सुरक्षा, संरक्षण का अधिकार, अनापत्ति प्रमाण पत्र में ग्राम सभा की हस्तातंरण में अनिवार्यता तथा भूमि आवंटन इत्यादि से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं पर गहन प्रशिक्षण प्रदान किया गया। खुले सत्र में प्रशिक्षु अधिकारियों व कर्मचारियों की विभिन्न शंकाओं का निवारण भी किया गया।
कार्यशाला में अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव, उपमण्डलाधिकारी (ना.) कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, सोलन डॉ. पूनम बंसल, अर्की यादविंदर पाल, वन मण्डलाधिकारी सोलन एच.के. गुप्ता, ज़िला राजस्व अधिकारी नीरजा शर्मा सहित राजस्व, लोक निर्माण, जल शक्ति, ग्रामीण विकास व वन विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

========================================

सोलन-दिनांक 04.05.2024

06 व 07 मई को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार 06 मई, 2024 को आवश्यक रखरखाव के दृष्टिगत 11 के.वी. देऊंघाट फीडर से संचालित कुछ क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी आज यहां अतिरिक्त अधीक्षण अभियंता सोलन राहुल वर्मा ने दी।
राहुल वर्मा ने बताया कि 06 मई, 2024 को प्रातः 11.00 बजे से दोहपर 02.00 बजे तक कायरल, टार फैक्टरी, हीरा होंडा, गोयल मोटर, देऊंघाट, रिज फारम्यूलेशन, स्टिल रोलिंग मिल, माध्यमिक पाठशाला सपरुन, पाईनग्रोव, एथिक्स, उदय विहार, गुक्का एवं आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
अतिरिक्त अधीक्षक अभियंता ने कहा कि 07 मई, 2024 को प्रातः 11.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक हिमाचल पथ परिवहन निगम कार्यशाला, गरीब बस्ती, हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह, चम्बाघाट चौक स्थित परिधि गृह, बावरा, काथर, मेगा सिटी, बॉम्बे प्लास्टिक, धाला, डांगरी, पट्टी, गुगाघाट, कालाघाट, पोक्कन, धरोट, आंजी सलुमणा, गारा, परिहार की बेर, कोणार्क होटल, बसाल, बसाल मार्ग, सूर्य किरण कालोनी, हाउसिंग बोर्ड बसाल, जारश, आंजी सलुमणा एवं आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने कहा कि इसी दिन प्रातः 11.00 बजे से दोपहर 12.00 बजे तक एन.आर.सी.एम, करोल विहार, बेर पानी, बेर गांव, बेर खास, फोरेस्ट कालोनी, चम्बाघाट चौक, हिमालयन पाईप, दामकड़ी, जौणाजी, सेर चिराग, कोटला, मशीवर, दयारग बुखार, रोमीबस्सी, हेदाची, शेरपा रिसोर्ट, बालुघाटी, बायला, चंगेर, शिल्ली, फशकना, अश्वनी खड्ड, बजलोग, जल शक्ति विभाग की शिल्ली की योजना, रिधीधार, कनाह बजनाल, नदोह, उपायुक्त आवास, शिवालिक बाईमेटल कंट्रोल लिमिटिड चम्बाघाट, शामती, खुन्डीधार, साईटिस्ट कालोनी, डिग्री कॉलेज, डमरोग, कवारगी, सूर्या विहार, मेरीडियन एवं आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने की स्थिति तथा अन्य कारणों से उपरोक्त तिथि एवं समय में बदलाव किया जा सकता है।
उन्होंने उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

====================================

सोलन दिनांक 04.05.2024

नवगांव में चलाया गया विशेष मतदाता जागरूकता अभियान

अर्की विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) टीम ने लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नवगांव में विद्यालय के चुनावी साक्षरता क्लब के साथ मिलकर विशेष जागरूकता अभियान चलाया।
स्वीप नोडल अधिकारी प्रो. यशपाल शर्मा ने बताया कि चुनावी प्रक्रिया को लोगों के लिए सुगम बनाने के दृष्टिगत सूचना प्रौद्योगिकी आधारित विभिन्न ऐप भी जारी किए गए हैं। इनमें मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन, दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम ऐप, उम्मीदवारों के बारे में जानकारी से सम्बन्धित के.वाई.सी ऐप, आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना सम्बन्धित जानकारी प्रदान करने के लिए सी-विजिल ऐप व उम्मीदवारों के लिए सुविधा ऐप उपलब्ध हैं। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सी-विजिल ऐप पर कोई भी व्यक्ति चुनावी प्रक्रिया से सम्बन्धित कदाचार के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है और उसका नाम गुप्त रखा जाएगा तथा शिकायत पर 100 मिनट के भीतर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों, स्कूल के समस्त कर्मचारियों से आने वाले लोकसभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग अवश्य करने की अपील की।
पाठशाला के चुनावी साक्षरता क्लब (ईएलसी) के प्रभारी अमरदेव ने कहा कि लोकतंत्र की मज़बूती के लिए सभी लोगों की भागीदारी अति आवश्यक है। विद्यालय के प्रधानाचार्य प्रभात किशोर ने भी सभी विद्यार्थियों से आग्रह करते हुए कहा कि वह अपने माता-पिता तथा परिचितों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर स्वीप के नोडल अधिकारी डॉ. हेमराज सूर्य, प्रो. योगेश कुमार तथा बूथ लेवल अधिकारी ऊषा देवी, नवगांव मतदान केंद्र के मतदाता, रीता देवी, शैलजा, नवयुवक मंडल से सचिन गुप्ता तथा स्कूल का समस्त स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित थे।