पैराग्लाइडिंग, ड्रोन फ्लाइंग पर 06 मई को पूरे जिला में रहेगी रोक: डीसी
05 तथा 09 मई को धर्मशाला उपमंडल में भी नहीं होगी पैराग्लाइडिंग
धर्मशाला, 02 मई। धर्मशाला में राष्ट्रपति के प्रस्तावित प्रवास के दौरान 06 मई को सुरक्षा की दृष्टि से कांगड़ा जिला में पैराग्लाइडिंग, ड्रोन फ्लाइंग, हाॅट एयर बैलून, एयरो स्र्पोट्स जैसी गतिविधियों पर पूर्णतय प्रतिबंध रहेगा, जबकि टी-टवंेटी मैच के दौरान 05 और 09 मई को धर्मशाला उपमंडल में उपरोक्त गतिविधियों पर विराम रहेगा। इसमें पुलिस प्रशासन तथा सुरक्षा एजेंसियों को छूट रहेगी।
इस बाबत जिला दंडाधिकारी हेमराज बैरवा ने आदेश पारित करते हुए कहा कि विशिष्ट अतिथियों तथा दर्शकों की सुरक्षा के दृष्टिगत यह आदेश जारी किए गए हैं। ध् कोई भी संस्था, व्यक्ति इन आदेशों की अवहेलना करेगा तो आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस बाबत आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए पुलिस प्रशासन, उपमंडलाधिकारियों, जिला पर्यटन अधिकारी तथा पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन को भी कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए हैं ताकि किसी भी स्तर पर विशिष्ट अतिथियों तथा दर्शकों की सुरक्षा में किसी तरह की चूक नहीं हो।

===================================

एमसीए और विधि विभाग की टीम सेमीफाइनल में पहुंची
’हि.प्र.विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र,धर्मशाला में हुआ कबड्डी प्रतियोगिता का आगाज’
धर्मशाला, 02 मई। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र,धर्मशाला में आज से इंटर डिपार्टमेंट कबड्डी प्रतियोगिता का आगाज हुआ। प्रतियोगिता का शुभारंभ विश्वविद्यालय के निदेशक डी.पी वर्मा द्वारा किया गया। इंटर डिपार्टमेंट कबड्डी प्रतियोगिता में आठ टीमों ने भाग लिया जिसमें पहला मुकाबला संस्कृत विभाग और एमकॉम के बीच हुआ जिसमें संस्कृत विभाग विजय रहा है। दूसरा मुकाबला राजनीतिक शास्त्र और एमबीए की टीम के बीच में हुआ जिसमें राजनीतिक शास्त्र की टीम विजय रही। तीसरा मुकाबला एमसीए और इकोनॉमिक्स डिपार्मेंट के बीच में रहा जिसमें एमसीए डिपार्मेंट विजय रहा है। चैथा मुकाबला विधि विभाग और गणित विभाग के बीच में हुआ जिसमें विधि विभाग की टीम विजय रही। सेमीफाइनल का पहला मुकाबला राजनीतिक शास्त्र और संस्कृत विभाग के बीच होगा। दूसरा सेमीफाइनल एमसीए और विधि विभाग की टीम के बीच में होगा।
विश्वविद्यालय के खेल सह निदेशक अश्विनी लखनपाल ने बताया विश्वविद्यालय हर वर्ष विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए खेलकूद प्रतियोगिता आयोजन निरंतर रूप से करवाया जा रहा है इससे पहले विश्वविद्यालय ने छात्रों के लिए क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन करवाया था। उन्होंने कहा इन प्रतियोगिताओं का करवाने के पीछे का मकसद छात्रों को नशे से दूर और खेलकूद के प्रति जागरूक करना है। हि.प्र.विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केंद्र,धर्मशाला खेल समिति के संयोजक डॉ.संजीव डडवाल,डॉक्टर किशोर, डॉ. हेतराम, डॉ.संदीप धीमान, रोहित कुमार वर्मा, डॉ.सुखवीर इस प्रतियोगिता में अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

========================================

फसल विविधीकरण प्रोत्साहन परियोजना के कार्यों का किया निरीक्षण
धर्मशाला 02 मई। जाइका- मिशन, हिमाचल प्रदेश फसल विविधीकरण प्रोत्साहन परियोजना (चरण-द्वितीय) की प्रगति की समीक्षा करने के लिए राज्य के अपने तीन दिवसीय दौरे पर हैं। इसमें जापान के दूतावास के प्रथम सचिव (खाद्य और कृषि) ऊटा मसामी, वरिष्ठ प्रतिनिधि वाकामात्सू ईजी, प्रतिनिधि, काटो मारिया, प्रतिनिधि, इनागाकी युकारी और विकास विशेषज्ञ, निष्ठा वेंगुर्लेकर शामिल हैं। परियोजना निदेशक डॉ. सुनील चैहान और उनकी टीम द्वारा मिशन का स्वागत किया गया और जिला कांगड़ा में चल रही विभिन्न परियोजना गतिविधियों की समीक्षा की गई। मिशन ने क्रमशः सगूर और बीड पंचायत के अंतर्गत प्रवाह सिंचाई योजनाओं छू नाला और गरतुहल कुहल का दौरा किया, जहां उन्होंने प्रगति की समीक्षा की और लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की। टीम द्वारा धर्मशाला और पपरोला में परियोजना द्वारा समर्थित किसान उत्पादक कंपनियों का दौरा किया और उनके साथ चर्चा की । मिशन ने टेनेशियस बी कलेक्टिव और हिल स्प्राउट्स, कृषि स्टार्टअप के साथ बातचीत की। मिशन ने शिटाके मशरुम प्रशिक्षण केंद्र पालमपुर में की जा रही विभिन्न गतिविधियों की भी समीक्षा की।

परियोजना निदेशक, डॉ. सुनील चैहान ने कहा कि एचपीसीडीपी (चरण-द्वितीय), उच्च मूल्य वाली फसलों के टिकाऊ फसल विविधीकरण का समर्थन करने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास और संबंधित हितधारकों के कौशल विकास सहित विभिन्न गतिविधियाँ कर रहा है। यह परियोजना हिमाचल प्रदेश राज्य भर में लगभग 25000 किसान परिवारों और 7930 हैक्टर खेती योग्य भूमि के साथ 296 उप परियोजनाओं को लक्षित कर रही है।

इस दौरे के दौरान डॉ. राजेश कुमार, जिला परियोजना प्रबंधक, डॉ. रविंदर चैहान, उप परियोजना निदेशक, डॉ. रजनीश शर्मा, डॉ. सपन ठाकुर मौजूद रहे।

=====================================

आईपीएल मैच के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए प्लान तैयार: सीएमओ
तीन प्राथमिक चिकित्सा कक्ष, एक दर्शक चिकित्सा कक्ष होगा स्थापित
धर्मशाला, 02 मई। धर्मशाला में पांच तथा नौ मई को प्रस्तावित आईपीएल टी-टवेंटी मैच के दौरान क्रिकेट स्टेडियम में तीन प्राथमिक चिकित्सा कक्ष, एक दर्शक चिकित्सा कक्ष तथा तीन एएलएस एंबुलेंस तैनात रहेंगी। यह जानकारी सीएमओ डा राजेश गुलेरी ने वीरवार को धर्मशाला केे इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के दृष्टिगत पंजाब किंग्स इलेवन तथा एचपीसीए के पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करने के उपरांत दी। उन्होंने कहा कि खाद्य चिकित्सा अधिकारी भी तैनात कर दिये हैं। दोनों आईपीएल मैचों को लेकर स्वास्थ्य विभाग काँगड़ा ने अपनी सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा कि इन दोनों क्रिकेट मैचों को देखने की लिए भारी संख्या में क्रिकेट प्रेमी धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम पहुंचेंगे। स्वास्थ्य विभाग जिला कांगड़ा ने भी इन क्रिकेट मैचों को लेकर अपना प्लान तैयार कर लिया है और किस तरह से क्रिकेट स्टेडियम के भीतर व स्टेडियम के बाहर स्वास्थ्य व्यवस्था को बनाए रखना है इसके लिए भी स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मचारियों की डयूटी लगा दी गई हैं। मैचों के दौरान जोनल अस्पताल धर्मशाला ने भी पूरी तैयारी कर ली हैं, ताकि इस दौरान कोई भी अप्रिय घटना न हो इस स्थिति से निपटने के लिए डॉ आरपीजीएमसी टांडा और जोनल अस्पताल धर्मशाला में दो-दो आपातकालीन कक्ष आरक्षित हैं।