ईवीएम-वीवीपैट का पहले चरण का ऑनलाईन रेंडमाइजेशन पूर्ण
जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में संपन्न कराया कार्य
ऊना, 2 मई। ऊना जिले में लोकसभा चुनाव तथा 2 विधानसभा चुनावों में प्रयोग में आने वाली ईवीएम-वीवीपैट मशीनों का पहले चरण का ऑनलाईन रेंडमाइजेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है।
उपायुक्त कार्यालय के वीडियो कॉंफ्रेंस सभागार में गुरुवार को जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जतिन लाल ने विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) एवं वीवीपैट मशीनों (वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) रेंडमाइजेशन का कार्य पूरा कराया। लोकसभा चुनावों में उपयोग होने वाली ईवीएम मशीनें उप मोहाल बाग नजदीक ट्रक यूनियन और विधानसभा उप चुनावों की ईवीएम मशीनें कौशल विकास केंद्र पालकवाह में रखी गई थी जिन्हें रेंडमाईजे़शन के उपरांत जिला निर्वाचन अधिकारी और राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में संबंधित एसडीएम को सौंपा गया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के सॉफ्टवेयर के जरिए ईवीएम एवं वीवीपैट की पूरी पारदर्शिता के साथ रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया ऑनलाईन की गई है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 50 से 60 प्रतिशत ईवीएम व वीवीपैट अतिरिक्त रूप से रखनी अनिवार्य है ताकि मतदान केन्द्रों में मतदान के दौरान ईवीएम में किसी भी प्रकार की खराबी आने के कारण तुरन्त दूसरी ईवीएम बदली जा सके ।
जतिन लाल ने कहा कि अगली रेंडमाइजेशन चुनाव आयोग के पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में की जाएगी। आवंटित की गई ईवीएम मशीनों को उपमंडल स्तर पर स्ट्रॉग रूमों में सुरक्षित रखा जाएगा। ईवीएम मशीनों से संबंधित अगली प्रक्रिया उपमंडल अधिकारी अपने स्तर पर करेंगे।
ऊना जिले में लोकसभा निर्वाचन तथा 2 विधानसभा उपचुनावों के मतदान के लिए 951 ईवीएम तथा 1102 वीवीपैट मशीनें प्रयोग में लाई जाएंगी।
कहां कितनी ईवीएम-वीवीपैट
चुनावों को लेकर कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 118 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। वहां लोकसभा चुनाव के मतदान के लिए 131 ईवीएम (131 सीयू, 131 बीयू) तथा 157 वीवीपैट तथा विधानसभा उपचुनाव के लिए 165 ईवीएम (165 सीयू, 165 बीयू) और 177 वीवीपैट मशीनें दी गई हैं। गगरेट में 91 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, वहां लोकसभा मतदान के लिए 120 ईवीएम (120 सीयू, 120 बीयू) तथा 144 वीवीपैट और विधानसभा उपचुनाव के लिए 127 ईवीएम (127 सीयू,127 बीयू) तथा 136 वीवीपैट मशीनें प्रदान की गई हैं। चिंतपूर्णी विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के लिए 102 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहां के लिए 135 ईवीएम (135 सीयू, 135 बीयू) और 162 वीवीपैट मशीनें दी गई हैं। वहीं हरोली विधानसभा क्षेत्र में लोकसभा निर्वाचन के लिए 106 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहां के लिए 142 ईवीएम (142 सीयू, 142 बीयू) और 169 वीवीपैट मशीनें दी गई हैं।
इस अवसर पर तहसीलदार सुमन कपूर, राजनैतिक दल कांग्रेस की ओर से वरूण पुरी व शुभम सैणी, बीजेपी की ओर से विजय शर्मा और चरण सिंह मौजूद रहे।

=================================

*अभिनव पहल - ऊना जिला प्रशासन मतदाता जागरूकता के लिए करवा रहा ‘लोगो डिजाइन’ प्रतियोगिता

*डीसी की अपील...प्रतियोगिता में भाग लें सभी जिलावासी

*शीर्ष तीन प्रतिभागियों को मिलेंगे नकद पुरस्कार

ऊना, 2 मई। ऊना जिला प्रशासन मतदाता जागरूकता की एक अभिनव पहल करते हुए ‘लोगो डिजाइन’ प्रतियोगिता आयोजित करवा रहा है। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य चुनाव के पर्व में सबकी भागीदारी तय बनाने के साथ ही लोगों की प्रतिभा एवं रचनात्मकता का लाभ लेकर मतदाता जागरूकता के लिए एक आकर्षक लोगो डिजाइन करना है।
जिला निर्वाचन अधिकारी उपायुक्त जतिन लाल ने सभी ऊना जिला वासियों से प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की है। बता दें, चयनित ‘लोगो’ का उपयोग इस बार के चुनावी जागरूकता कार्यक्रमों, इलेक्शन के दौरान सरकारी पत्राचार, फाइलों समेत जिला प्रशासन के आधिकारिक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा।
*10 मई है प्रविष्टि जमा करने की अंतिम तिथि
प्रथम पुरस्कार पर 5 हजार

लोगो रचनात्मक एवं मतदान के महत्व को दर्शाती थीम के अनुरूप होना चाहिए। इसे लेकर लोग अपनी प्रविष्टि वाट्सऐप नंबर 9816607082 पर भेज सकते हैं। इसके अलावा प्रविष्टि व्यक्तिगत तौर पर जिला लोक संपर्क अधिकारी कार्यालय में भी जमा कराई जा सकती है। प्रविष्टि जमा करने की अंतिम तिथि 10 मई, 2024 तय की गई है।
स्वीप के तहत आयोजित इस प्रतियोगिता के शीर्ष तीन प्रतिभागियों को नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। पहले स्थान पर रहने वाले को 5 हजार, दूसरे स्थान के लिए 3 हजार तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले को 2 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।
*ये हैं लोगो डिजाइन प्रतियोगिता की नियम एवं शर्तें
लोगो डिज़ाइन प्रतियोगिता में ऊना जिले के सभी आयु वर्ग के लोग और संस्थान भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने के नियम एवं शर्तों के मुताबिक लोगो डिज़ाइन पूर्ण रूप से मौलिक होना चाहिए साथ ही रचनात्मक एवं चुनावी थीम के अनुकूल होना चाहिए। आपका ‘लोगो’ डिजाईन क्या दर्शाता है, इस पर जानकारी 40 से 60 शब्दों में जानकारी अवश्य दें। सर्वश्रेष्ठ लोगो डिज़ाइन का चयन उपायुक्त कार्यालय द्वारा गठित विशेषज्ञ पैनल द्वारा किया जाएगा। यदि कोई व्यक्तिगत तौर पर कार्यालय में प्रविष्टियां जमा करा रहा है तो अपना नाम, पता, आयु और संपर्क नंबर अवश्य दे ताकि चयनित प्रविष्टि के लिए संपर्क किया जा सके।
=====================================

रतन चंद निर्झर ने 15 पोलिंग स्टेशनों में मतदाताओं को किया जागरूक

बिलासपुर 2 मई 2024-जिला बिलासपुर में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत रतन चंद निर्झर ने झंडूता विधानसभा क्षेत्र के अब तक लगभग 15 पोलिंग स्टेशनों में मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया। यह जानकारी जिला स्वीप नोडल अधिकारी हेमंत नेगी ने दी।
उन्होंने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान निर्झर ऋषिकेश, बहनाझट्टा, विजयपुर सहित जेवरा, सिलवी, जेझवी, मरोतन सलवाड, बलगाड़, दाडी भाडी, मातला, छमाहन , झंडूता, बलगाड, ज्योरा, कलोल, झंडूता पोलिंग स्टेशनों के अंतर्गत संबंधित पोलिंग स्टेशनों के स्कूलों पंचायत घरों में लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक कर रहे हैं।