सीमांत क्षेत्रों में 18 नाके किए स्थापित, हर गतिविधि पर रहेगी पैनी नजर: डीसी
होशियार, पठानकोट तथा कांगड़ा जिला प्रशासन के बीच बैठक आयोजित
आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का प्लान किया तैयार
धर्मशाला 27 अप्रैल। उपायुक्त हेम राज बैरवा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन-2024 के दौरान कांगड़ा जिला के सीमावर्ती क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जाएंगे इस के लिए होशियार तथा पठानकोट जिला प्रशासन के साथ आपसी समन्वय के साथ हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी।
शनिवार को एनआईसी के सभागार में होशियारपुर, पठानकोट तथा चंबा, कांगड़ा जिला प्रशासन की समन्वय बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा स्वतंत्र,निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान करवाना प्रशासन का दायित्व है जिसके लिए पुलिस व प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां समय पर पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस हर गतिविधि पर पैनी नजर रखने के साथ पूरी तरह सतर्क है। बावजूद इसके, बॉर्डर एरिया में सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि बार्डर एरिया में 18 नाके स्थापित किए जा रहे हैं तथा इसमें र्होिशयार तथा पठानकोट जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त तौर पर कार्य करने का प्लान भी तैयार किया गया है ताकि नगदी या अन्य संदिग्ध गतिविधियों को बार्डर पर ही रोक दिया जाए इसके साथ ही खनन माफिया इत्यादि पर भी सख्त कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि किसी भी स्तर पर निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित न किया जा सके।
उन्होंने कहा कि होशियार तथा पठानकोट जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन से सहयोग का आग्रह किया है जिस पर सभी आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के लिए प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि बाटलिंग प्लांट का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए हैं जबकि संदिग्ध लोगों पर भी नजर रखने के लिए उपयुक्त कदम उठाने के लिए कहा गया है।
इस अवसर पर पठानकोट के उपायुक्त तथा पुलिस अधीक्षक, होशियार के एसपी, जिला निर्वाचन अधिकारी, एसपी शालिनी अग्निहोत्री, एसपी नुरपुर अशोक रत्न, एडीसी सौरभ जस्सल सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

========================================

गगल एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्रों में कूड़ा कचरा प्रबंधन पर करें विशेष फोक्स
धर्मशाला, 27 अप्रैल। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि गगल एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्रों में कूड़ा कचरा प्रबंधन के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे ताकि किसी भी स्तर पर पक्षियों इत्यादि के कारण फ्लाइट इत्यादि को नुक्सान नहीं हो। इस बाबत एसडीएम कांगड़ा को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। शनिवार को उपायुक्त कार्यालय में एयरपोर्ट की गर्वनिंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि यात्रियों की सुविधा और एयरपोर्ट में व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गगल एयरपोर्ट में भूस्खलन को रोकने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं इसके साथ ही वुक्षों को हटाने के लिए वन निगम के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए भी कहा गया है।
उन्होंने कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार की प्रस्तावित परियोजना तथा ढांचागत विकास सहित इससे जुड़े अन्य सभी बिंदुओं पर गंभीर विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए नव निर्मित टूरिस्ट सूचना केंद्र का संचालन अविलंब आरंभ करने और हवाई अड्डा परिसर में पयर्टकों को हिमाचली संस्कृति की झलक दिखाने के लिए विशेष व्यवस्था की जाए। बैठक में एडीएम हरीश गज्जू, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण कांगड़ा के निदेशक धीरेंद्र सिंह, एसडीएम कांगड़ा इशांत जस्वाल सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

==================================

जल जनित रोगों से बचाव के लिए लोगों को करें जागरूक
धर्मशाला 27 अप्रैल। सीएमओ डा राजेश गुलेरी ने कहा कि गर्मियों के मौसम में जल जनित रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसे में यह जरूरी है कि इन बीमारियों के बारे में व्यक्ति को सही जानकारी हो, ताकि वह उचित समय पर अपना सही इलाज करा सके।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राजेश गुलेरी ने सभी स्वास्थ्य विभाग के खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए की शुरुआती गर्मियों के सीजन में जैसे डायरिया, डिसेंट्री, आंतर शोध, टाइफाइड, पीलिया आदि रोगों से बचाव के लिए समुदाय में जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाए ताकि लोगों को इन बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि पीने के लिए स्वच्छ पानी का प्रयोग करना चाहिए। पीने के पानी के उपयोग करने से पूर्व उसे कम से कम 1 मिनट के लिए उबाल लेना चाहिए। बाजार से लाई हुई सब्जियां और फलों को अच्छे ढंग से धोना चाहिए।
=========================================