लायसेंसी हथियार जमा करवानें की तिथि 25 अप्रैल तक बढ़ी
ऊना, 22 अप्रैल। जिला दंडाधिकारी ऊना जतिन लाल ने जिले में लोकसभा चुनाव और 2 विधानसभा उपचुनावों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भय मुक्त तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी शस्त्र धारकों को 25 अप्रैल तक अपने लायसेंसी शस्त्र जमा कराने के आदेश दिए हैं। पहले इसके लिए 20 अप्रैल की डेड लाइन थी, जिसे अब 25 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है।
उन्होंने सभी शस्त्रधारकों से 25 अप्रैल तक अपने हथियार एवं गोला बारूद नजदीकी पुलिस थानों या फिर अधिकृत डीलर अथवा शस्त्र घर में जमा करवाने को कहा है। 25 अप्रैल तक अपने हथियार जमा नहीं करवाने वालों के लाइसेंस कैंसिल करने के साथ ही उनके हथियार जब्त कर लिए जाएंगेI
उन्होंने कहा कि आदेशों की अवहेलना करने वालों पर कानून के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी ।
हालांकि यह आदेश ड्यूटी पर तैनात सशस्त्र, अर्धसैनिक बल,होमगार्ड,पुलिस कर्मी,राष्ट्रीयकृत- अधिसूचित वाणिज्यिक बैंकों के सुरक्षा गार्ड और कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी संभालने वाले कर्मियों पर लागू नहीं होंगे.इसके अलावा राष्ट्रीय राईफल एसोसिएशन के विभिन्न खेल स्पर्धाओं में भाग लेने वालो सदस्यों को भी इन आदेशों से छूट रहेगी।
=======================================
एकलव्य कलामंच और पूर्वी कलामंच के कलाकारों ने बताया मतदान का महत्व
ऊना, 22 अप्रैल। लोकसभा चुनावों और दो विधानसभा उप चुनावों के मध्यनज़र प्रशासन की ओर से लोगों को वोटिंग के प्रति जागरूक व प्रेरित करने के लिए भरसक प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आईआरबीएन बनगढ़ के एकलव्य कलामंच के कलाकारों ने हरोली विधानसभा की ग्राम पंचायत कुठारबीत और चंदपुर में नुक्कड़-नाटक, गीत-संगीत व स्लोगन के जरिए लोगों को वोट के महत्व को समझाया और पहली जून को होने वाले मतदान में कर्त्तव्य समझ कर अपने मत का प्रयोग करें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में भागीदार बनें। कलाकारों ने स्थानीय लोगों को “लोकतंत्र का यह आधार, वोट न हो कोई बेकार“ “देश के विकास में दें अपना योगदान, हर हाल में करना अपना मतदान“ जैसे स्लोगनों के जरिए लोगों को वोट के प्रति जागरूक व प्रेरित किया।
इसके अलावा कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के तहत बंगाणा और थानाकलां में पूर्वी कलामंच के कलाकारों ने गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के जरिए लोगों को मतदान के लिए जागरूक किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि जिले में स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत लगातार मतदाता जागरूकता शिविर आयोजित कर युवाओं और आम लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नए मतदाताओं और आम लोगों को नुक्कड़ नाटकों, हस्ताक्षर अभियान, नारा लेखन सहित विभिन्न गतिविधियों के जरिए वोट के महत्व बारे बताया जा रहा है ताकि शत-प्रतिशत मतदान हो सके।