सोलन -दिनांक 12.04.2024-लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के सफल क्रियान्वयन में मीडिया की भूमिका एवं दायित्वों पर आज यहां उपायुक्त कार्यालय सभागार में मीडिया कर्मियों के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता व्यय निगरानी के लिए नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय कुमार यादव ने की।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनावी प्रक्रिया में लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्होंने कहा कि लोगों तक निर्वाचन से सम्बन्धित तथ्यपरक एवं सही जानकारी पहुंचाने में मीडिया कर्मी अपनी उल्लेखनीय भूमिका पूरी जिम्मेवारी के साथ निभाते हैं। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशा-निर्देशों पर भी विस्तार से जानकारी प्रदान की।
कार्यशाला में आदर्श आचार संहिता के दौरान पेड न्यूज़, फेक न्यूज़, मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति की कार्यप्रणाली सहित सोशल मीडिया से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में चुनावी विज्ञापनों के पूर्व प्रमाणन के सम्बन्ध में भी जानकारी साझा की गई। सोशल मीडिया व ई-पेपर को भी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के दायरे में रखा गया है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि चुनावी विज्ञापन से सम्बन्धित सामग्री के प्रसारण से पूर्व यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इन विज्ञापनों का पूर्व प्रमाणीकरण कर लिया गया है। इसके अतिरिक्त बल्क एस.एम.एस, वॉयस संदेश, सिनेमा हॉल, एल.ई.डी. व निजी एफ.एम. रेडियो पर विज्ञापन जारी करने से पूर्व इनका प्रमाणीकरण आवश्यक है। विभिन्न समाचार पत्रों में केवल मतदान दिवस एवं इससे एक दिन पूर्व राजनीतिक विज्ञापन जारी करने के लिए पूर्व प्रमाणीकरण आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि चुनावों के दौरान कोई भी जानकारी प्रसारित करने से पूर्व उसकी सत्यता अवश्य जांच लें। उन्होंने कहा कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने भी स्वेच्छा से नैतिक संहिता अपनाई है और सूचना, शिक्षा तथा संचार अभियानों के माध्यम से निर्वाचन नियमों एवं कानूनों तथा दिशा-निर्देशों के बारे में भी स्वैच्छिक तौर पर जागरूकता फैलाने में सहयोग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ज़िला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय में स्थापित ज़िला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति चुनावी व्यय एवं आदर्श आचार संहिता के दृष्टिगत समाचार पत्रों सहित विभिन्न मीडिया माध्यमों की चौबीसों घण्टे निगरानी कर रही है। इसके अतिरिक्त पेड न्यूज़ के मामलों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है। पेड न्यूज़ प्रकाशित अथवा प्रसारित होने पर सम्बन्धित उम्मीदवार को नोटिस जारी कर इसका खर्च उनके चुनावी व्यय में शामिल किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मियों का सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के तहत आयोजित विभिन्न गतिविधियों के प्रचार-प्रसार में भी महत्वपूर्ण योगदान रहता है। ज़िला प्रशासन को भी समय-समय पर स्थानीय मीडिया का अपेक्षित सहयोग प्राप्त होता रहा है। उन्होंने सभी मीडिया प्रतिनिधियों से लोकसभा निर्वाचन-2024 की प्रक्रिया के सफल क्रियान्वयन में भी सक्रिय सहयोग का आह्वान किया।

निर्वाचन तहसीलदार सोलन ऊषा चौहान ने स्वीप गतिविधियों से सम्बन्धित जानकारी प्रदान की। उन्होंने मतदान केन्द्रों में प्रदत्त विभिन्न सुविधाओं, नए मतदाताओं के लिए मतदाता पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया सहित अन्य विषयों पर भी जानकारी प्रदान की।
कार्यशाला के दौरान विभिन्न मीडिया प्रतिनिधियों ने परिचर्चा सत्र में विभिन्न विषयों पर अपनी बात रखी।
इस कार्यशाला में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधि, नायब तहसीलदार निर्वाचन दीवान सिंह ठाकुर, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर हिमांशु शर्मा सहित लोक सम्पर्क विभाग तथा निर्वाचन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी भी उपस्थित थे।