*सरकार के अनाज खरीद, उठान व फसल भुगतान के सभी दावे फेल सिद्ध हुए हैं- बजरंग गर्ग

*सरकार द्वारा अनाज खरीद, उठान व भुगतान 72 घंटे में ना करने से किसान व आढ़तियों में बड़ी भारी नाराजगी है- बजरंग गर्ग

*सरकार की गलत नीतियों के कारण आढ़ती व किसान बर्बादी की कगार पर है- बजरंग गर्ग

*भाजपा सरकार में आढ़तियों को आढ़त, मजदूरों को पूरी मजदूरी व किसानों को फसल के पूरे भाव नहीं मिल रहे हैं- बजरंग गर्ग

*सरकार की तरफ से मंडियों में सरसों व गेहूं खरीद के लिए कोई भी पुख्ता प्रबंध नहीं है- बजरंग गर्ग

*किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में कई-कई दिनों तक धक्के खाने पड़ रहे हैं- बजरंग गर्ग

हिसार, 10.04.24-- हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कांन्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने अपने मंडी के दौरे पर आढ़ती व किसानों की समस्या सुनने व अनाज खरीद का जायजा लेने के उपरांत कहा कि सरकार को अनाज खरीद, उठान व फसल भुगतान के सभी दावे फेल सिद्ध हुए हैं जबकि सरकार ने किसान की सरसों पूरी खरीद ना करके ज्यादति करने का काम किया है। सरकार द्वारा अनाज खरीद, उठान व भुगतान 72 घंटे में ना करने से किसान व आढ़ती में भारी नाराजगी है।

बजरंग गर्ग ने कहा कि सरसों खरीद का भुगतान 15 दिनों से सरकार ने किसानों का नहीं किया है। यहां तक की सरसों खरीद का उठान मंडियों में ना होने के कारण मंडी सरसों व गेहूं से भरी हुई है। किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए बड़ी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सरकार की गलत नीतियों से आढ़ती, किसान व मजदूर बर्बादी के कगार पर है।

बजरंग गर्ग ने कहा कि भाजपा सरकार में आढ़ती को आढ़त व मजदूरों को पूरी मजदूरी व किसानों को फसल पूरे भाव नहीं मिल रहे हैं। जिसके कारण आढ़त व किसानों में सरकार के प्रति बड़ी भारी नाराजगी है। यहां तक कि सरकार की तरफ से मंडियों में सरसों व गेहूं खरीद के लिए कोई भी पुख्ता प्रबंध तक नहीं है। अनाज मंडियों में सफाई व्यवस्था, पीने का पानी, चौकीदार व किसान भवन में किसानों के लिए कोई व्यवस्था तक नहीं है। किसान को अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों में कई-कई दिनों तक धक्के खाने पड़ रहे हैं।

बजरंग गर्ग ने केंद्र सरकार से गेहूं निर्यात पर रोक हटाने की अपील की है। किसान की गेहूं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिकने से किसानों को इसका लाभ मिलेगा। श्री गर्ग ने कहा कि सरकार को किसान की हर फसल मंडी के आढ़तियों के माध्यम से खरीद करके आढ़तियों को 2.5 प्रतिशत पूरी दामी पहले की तरह देनी चाहिए और सरकार को किसान की फसल की खरीद व भुगतान 72 के अंदर-अंदर करनी चाहिए ताकि किसान व आढ़तियों को राहत मिल सके।

इस दौरान अनाज मंडी प्रधान राम अवतार गोयल, अनाज मंडी जिला प्रधान पवन गर्ग, मंडी हॉस्पिटल प्रधान अनिल जैन, खल चुरी एसोसिएशन के प्रधान त्रिलोक कंसल, किसान नेता जसवीर सिंह लूदास, सुरेंद्र गोयल, रोहताश जुगलान वाले, अग्रवाल विकास संगठन के जिला महासचिव सत्य प्रकाश आर्य, उप प्रधान मनीराम गोयल, नरेश राजली वाला, राहुल गर्ग, जगदीश बत्रा, रमेश महता, व्यापार मंडल प्रदेश संगठन मंत्री राजेंद्र बंसल, प्रदेश युवा प्रभारी राहुल गर्ग आदि व्यापारी प्रतिनिधि भारी संख्या में मौजूद थे।