राजनीतिक विज्ञापनों पर भारत निर्वाचन आयोग की नजर
हमीरपुर 09 मई। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने कहा है कि लोकसभा आम चुनाव-2024 और विधानसभा उपचुनावों के लिए लागू आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के चुनावी व्यय पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के विभिन्न खर्चों के अलावा प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और सोशल मीडिया में प्रकाशित या प्रसारित होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों, बल्क मैसेज तथा पेड न्यूज के संदिग्ध मामलों की निगरानी की जा रही है।
अमरजीत सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति (एमसीएमसी) का गठन किया गया है और समिति के कंट्रोल रूम में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया तथा सोशल मीडिया में प्रकाशित, प्रसारित या वायरल होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों एवं बल्क मैसेज तथा पेड न्यूज के संदिग्ध मामलों पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है।
अमरजीत सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार आदर्श आचार संहिता की अवधि के दौरान इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में ऑडियो-विजुअल राजनीतिक विज्ञापन एवं संदेश प्रसारित करने के लिए एमसीएमसी की पूर्व अनुमति एवं सर्टिफिकेशन अनिवार्य है। इसके अलावा मतदान से एक दिन पहले या मतदान के दिन प्रिंट मीडिया में विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए भी एमसीएमसी से अनुमति लेनी होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी उम्मीदवारों एवं राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे राजनीतिक विज्ञापनों और बल्क मैसेज इत्यादि के लिए निर्धारित नियमों की अक्षरशः अनुपालना करें।==========================

हमीरपुर संसदीय सीट के लिए 5 प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन पत्र
सुजानपुर और बड़सर विधानसभा क्षेत्र के लिए किसी भी प्रत्याशी ने नहीं भरा पर्चा

हमीरपुर 09 मई। संसदीय क्षेत्र 3-हमीरपुर के लिए वीरवार को 5 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए। इनमें एक कवरिंग कैंडीडेट भी शामिल है। जबकि, विधानसभा क्षेत्र 37-सुजानपुर और 39-बड़सर के उपचुनाव के लिए तीसरे दिन भी कोई नामांकन पत्र नहीं भरा गया।
नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी हेम राज ने पर्चा भरा। वह धर्मपुर तहसील के गांव घरवासड़ा के निवासी हैं।
इनके साथ ही बड़सर के रत्न चंद कटोच ने भी बहुजन समाज पार्टी के कवरिंग कैंडीडेट के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया।
इनके बाद बमसन तहसील के गांव भटेड़ के गोपी चंद और हमीरपुर के गांव ठाणा बजूरी के गरीब दास कटोच ने निर्दलीय प्रत्याशियों के रूप में अपने पर्चे भरे। गांव रजोल डाकघर गुम्मर तहसील देहरा, जिला कांगड़ा के निवासी अरुण अंकेश स्याल ने एकम् सनातन भारत दल के प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र दाखिल किया।
हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने बताया कि 10, 13 और 14 मई को भी सुबह 11 से दोपहर बाद 3 बजे तक नामांकन पत्र स्वीकार किए जाएंगे।

======================================

चुनाव के पर्व में भाग लें सभी मतदाता: मनीष सोनी
चंगर में एसडीएम की अगुवाई में लोगों को मतदान के लिए किया प्रेरित

हमीरपुर 09 मई। पिछले चुनावों में कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों में इस बार के लोकसभा आम चुनाव में मतदाताओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ यानि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता के तहत विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में वीरवार को हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र 90-चंगर में मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने सभी मतदाताओं से आगामी लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।
उन्होंने कहा कि अगर कोई मतदाता अपने रोजगार, शिक्षा या अन्य कारणों से बाहर रह रहा है तो उसे भी एक जून को मतदान के लिए अवश्य अपने घर आना चाहिए, ताकि मतदान केंद्र 90-चंगर में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित हो सके।
एसडीएम ने कहा कि लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने इस बार ‘चुनाव का पर्व, देश का गर्व’ का नारा दिया है। चुनाव के इस पर्व में सभी मतदाताओं को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए।
इस अवसर पर सहकारी सबडिपो चंगर के प्रभारी के माध्यम से सभी परिवारों को निर्वाचन आयोग की ओर से विशेष अपील से संबंधित पंफलेट का वितरण भी करवाया गया, ताकि प्रदेश से बाहर कार्यरत सभी मतदाताओं को विशेष रूप से मतदान के दिन बुलाने के लिए प्रत्येक परिवार समयपूर्व अपने स्तर पर प्रबंध कर सके।
इस मौके पर वोटरों ने सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिंचवाकर वोट डालने का प्रण लिया तथा मतदाता हस्ताक्षर अभियान में भी भाग लिया। मतदाताओं को आदर्श आचार संहिता के बारे में भी जानकारी दी गई।
एसडीएम ने बूथ लेवल अधिकारी अनीता कुमारी को बूथ जागरुकता समूहों को सक्रिय रखने के निर्देश भी दिए, ताकि इस मतदान केंद्र पर शत-प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।
‘स्वीप’ की नोडल अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी हिमांशी शर्मा के प्रयासों से आयोजित इस कार्यक्रम में ग्राम पंचायत चंगर के प्रधान अनिल कुमार शर्मा के साथ समस्त पंचायत पदाधिकारियों ने भी विशेष रूप में भाग लिया।