चण्डीगढ़ :12.08.23- अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के लिए, ब्रिटिश उच्चायोग 18-23 वर्ष की भारतीय महिलाओं को यूके के शीर्ष राजनयिकों में से एक के रूप में एक दिन बिताने का मौका दे रहा है। 'एक दिन के लिए उच्चायुक्त' (High Commissioner for a day) प्रतियोगिता भारत की प्रतिभाशाली युवा महिलाओं के लिए अपनी ताकत दुनिया के साथ साझा करने का एक अनूठा अवसर है। आवेदन करने के लिए, प्रतिभागियों को एक मिनट का वीडियो रिकॉर्ड और अपलोड करना होगा जिसमें उत्तर दिया जाएगा: 'युवा लोग सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकते हैं?'
भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा कि वे इस देश में फैली प्रतिभाओं से हमेशा आश्चर्यचकित रहते हैं और इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले वर्षों में भारत के प्रतिभाशाली युवा बेहतर भविष्य के अभियान का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने कहा कि वे इस क्षेत्र से शानदार प्रविष्टियाँ देखने के लिए उत्सुक हैं।
चण्डीगढ़ में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त कैरोलिन रोवेट ने भी उम्मीद जताई कि इस क्षेत्र, जिसमें चण्डीगढ़, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं, से बढ़िया व प्रतिभाशाली युवा महिलाएं प्रतियोगिता में भाग लेंगी। दुनिया की सबसे बड़ी चुनौतियों को हल करने की दुनिया के युवाओं की पूरी क्षमता लड़कियों और महिलाओं के बिना हासिल नहीं की जा सकती।

आवेदकों को ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम या लिंक्डइन पर '@UKinIndia' टैग करके और हैशटैग '#DayOfTheGirl' का उपयोग करके एक वीडियो साझा करना होगा। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 अगस्त, 2023 है। प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टि पूरी करने के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।