जिला के 1,55,497 बच्चों की दी जाएगी अल्बेंडाजोल की खुराक
ऊना, 22 नवम्बर - स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज जिला ऊना के सभी स्कूलों व आंगनवाड़ी केन्द्रों में 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि मुक्ति दिवस पर अल्बेंडाजोल की खुराक दी गई। यह जानकारी देते हुए सीएमओ डाॅ मंजू बहल ने बताया कि एक से पांच वर्ष तक के बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्रों में अल्बेंडाजो के साथ विटामिन ए की खुराक भी पिलाई गई। डाॅ मंजू बहल ने बताया कि जो बच्चे किसी कारणवश दवाई खाने से छूट गए हैं उन्हें 25 नवम्बर को मॉप अप राउंड में कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में 1 से 19 वर्ष तक के लगभग 1,55,497 बच्चों को एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी तथा 1 से 5 वर्ष तक के 58,362 बच्चों को अल्बेंडाजोल की गोली के साथ-साथ विटामिन ए की खुराक आंगनवाड़ी केन्द्रों में दी जाएगी।
सीएमओ ने बताया इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों के पेट के कीड़ों को नष्ट करना है ताकि बच्चें अनीमिया से बचें रहें। इस प्रोग्राम के तहत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों, सभी प्राइवेट तथा सरकारी स्कूलों को कवर किया जायेगा। इसके अतिरिक्त जो बच्चें स्कूल नही जाते उन्हें आशा वर्कर तथा आंगनबाड़ी वर्करों के माध्यम से खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह गोली बिल्कुल सुरक्षित है पिछले राउंड में इस गोली से कोई भी प्रतिकूल प्रभाव का केस रिपोर्ट नहीं हुआ है फिर भी अगर किसी तरह के प्रतिकूल प्रभाव का असर दिखे तो तुरंत 108 अम्बुलेंस को या इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ ऋचा कालिया से संपर्क करें।
===================================
पूर्व सैनिकों की गुमनाम उपलब्धियों को पहचान दिलाने के लिए मांगा ब्यौरा
ऊना, 21 नवम्बर - अपने सेवाकाल के दौरान विभिन्न युद्धों, सैन्य ऑपरेशनों, खेलों और अन्य क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तथा सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने वाले पूर्व सैनिकों, जिनके कार्यों एवं उपलब्धियों को किन्हीं कारणों से पहचान नहीं मिल पाई हो, को चिन्हित करने के लिए सैनिक कल्याण निदेशालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विशेष अभियान आरंभ किया है।
जिला सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक लेफ्टिनेंट कर्नल एसके कालिया ने जिला के पूर्व सैनिकों से आग्रह किया है कि अगर उन्होंने अपने सेवाकाल के दौरान ऐसी कोई भी उपलब्धि हासिल की है, जिसे किन्हीं कारणों से अभी तक पहचान या मान्यता नहीं मिल पाई है तो वे इससे संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेजों सहित जिला सैनिक कल्याण उपनिदेशक कार्यालय ऊना में 26 नम्बर तक संपर्क करके जानकारी उपलब्ध करवा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए उपनिदेशक कार्यालय के दूरभाष नंबर 01975-226090 पर संपर्क किया जा सकता है।
-0-