चण्डीगढ़14.10.22- : पंजाब एंड चण्डीगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन और चण्डीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन द्वारा प्रेस की आजादी और चुनौतियां विषय पर पंजाब कला भवन में सेमिनार का आयोजन किया गया। पंजाब एंड चंडीगढ़ जर्नलिस्ट यूनियन के प्रधान बलबीर सिंह जंडू और चण्डीगढ़-हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन के प्रधान राम सिंह बराड़ की अगुवाई में आयोजित इस सेमिनार में मुख्य मेहमान के तौर पर सूचना एवं लोक संपर्क विभाग, पंजाब के मंत्री अमन अरोड़ा और विशेष मेहमान के तौर पर इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन के जनरल सेक्रेटरी बलविंदर सिंह जम्मू ने शिरकत की।

सेमिनार के मुख्य वक्ता वरिष्ठ बुद्धिजीवी प्यारे लाल गर्ग और वरिष्ठ पत्रकार हमीर सिंह थे। इस मौके पर अमन अरोड़ा ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। इसे समाज का आईना भी कहा जाता है। मीडिया समाज और देश को तरक्की की बुलंदियों पर पहुंचाने में अहम रोल अदा करता है। उन्होंने कहा कि भंग एक्रीडेशन कमेटी को दोबारा गठित किया जाएगा। उन्हें इस अवसर पर मांग पत्र भी सौंपा गया जिस पर उन्होंने कहा कि जल्द ही विभाग की ओर से पत्रकारों को शुभ समाचार मिलेगा।
बलविंदर सिंह जम्मू ने वर्किंग जर्नलिस्ट एक्ट को खत्म किए जाने पर गंभीर चिंता व्यक्त की और कोरोना काल में मीडिया को अन्य श्रेणियों की तरह कोरोना योद्धा मानकर मारे गए पत्रकारों को मुआवजा देने की मांग की। इसके अलावा उन्होंने पत्रकारों के लिए पेंशन योजना, मुफ्त बस यात्रा योजना शुरू करने और एक मान्यता समिति गठित करने की मांग की। वरिष्ठ पत्रकार हमीर सिंह ने अपने भाषण में बताया कि कैसे कॉरपोरेट सेक्टर ने मीडिया और यहां तक कि देश की न्यायपालिका को भी प्रभावित किया है। ऐसे दौर में जान की बाजी लगाकर रखकर पत्रकारिता करनी पड़ती है। प्रेस की आजादी का दायरा लगातार सिमटता जा रहा है और पत्रकारों के लिए नियमित नौकरी की व्यवस्था खत्म हो गई है।
राम सिंह बराड़ ने अपने संबोधन में बताया कि सोशल मीडिया के इस दौर में कैसे एक-दूसरे से आगे निकलने की हड़बड़ी में झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं व फर्जी सूचना परोसी जा रही है जिससे आम जनता को नुकसान हो रहा है। डॉ. गर्ग ने पत्रकारों को अपना कर्तव्य पालन करने को कहा। महासचिव पॉल सिंह नोली ने संगोष्ठी में उपस्थित मुख्य अतिथि को पत्रकार समुदाय की मुख्य मांगों के बारे में विस्तार से बताया। इससे पूर्व प्रीतम रूपल ने सेमिनार के प्रारंभ में अतिथियों का स्वागत किया। मॉडरेटर की भूमिका पंजाब-चंडीगढ़ पत्रकार संघ के उपाध्यक्ष जय सिंह छिब्बर ने निभाई। अंत में बलबीर सिंह जंडू ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया तथा मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों को भी बैज ऑफ ऑनर देकर सम्मानित किया गया।