Chandigarh,07.03.19-ICSI के सहयोग से पंजाब सरकार ने ADVANTAGE PUNJAB का आयोजन किया: चिकित्सा पर्यटन के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन, एक प्रकार का एक दिन का सम्मेलन होटल माउंटव्यू, सेक्टर 10, चंडीगढ़ में हुआ।श्रीमती विनी महाजन, आईएएस, अतिरिक्त मुख्य सचिव पंजाब ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन, सरकार। पंजाब इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।
मुख्य रूप से खाड़ी देशों के कई देशों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे, उन्नत उपचार और चिकित्सा सेवाओं की अत्यधिक लागत के मद्देनजर भारत ने चिकित्सा और कल्याण पर्यटन का तेजी से विस्तार देखा है। भारत एक वैश्विक मानचित्र पर है और इस क्षेत्र में विकास के साथ फल-फूल रहा है।
जबकि हृदय रोग, गुर्दे की प्रत्यारोपण, दंत शल्य चिकित्सा और कॉस्मेटिक सर्जरी जैसे केरल, गोवा, उत्तराखंड जैसे सभी प्रमुख उपचारों के लिए मेट्रो शहरों की सबसे अधिक मांग है, कल्याण पर्यटन के विकास पर जोर दे रहा है। बैंडबाजे पर थिरकना और ट्रेंड पर टैप करना पंजाब है जो कि बड़ी संख्या में एक्सपैट्स का स्वागत करने के लिए एकदम सही मोड में है। यह और अधिक डॉ। गुलशन शर्मा द्वारा आयोजित फोकस्ड प्रवचनों की एक श्रृंखला में लिया गया था।
उद्योग के विशेषज्ञों ने डाइस को साझा किया और कल्याण और चिकित्सा पर्यटन की वृद्धि पर अपने अनुभव और विचारों का आदान-प्रदान किया और पंजाब एक विदेशी भूमि से एक्सपेट्स को आकर्षित करने की असीम संभावनाएं रखता है।
ऋचा अग्रवाल आर.डी., संस्थापक क्लियोपेट्रा श्रृंखला, GC Bwssc, और मेकअप के लिए अंतरराष्ट्रीय जूरी एन एस्थेटिक- OMC इंडिया स्किल्स ने वेलनेस और सौंदर्य पर्यटन के क्षेत्र में पंजाब का प्रतिनिधित्व किया। ऋचा के अनुसार पंजाब अब तेजी से बढ़ रहा है, वेलनेस टूरिज्म के लिए एक हब के रूप में वेलनेस स्पा दिन का क्रम बन गया है और वेलनेस एपिक्स आने से लोगों की जीवन शैली बन जाती है। उनके संभावित चिकित्सीय उपचार के लिए पंजाब को देखने वाले कोई भी व्यक्ति पथभ्रष्ट उपचारों के बाद विकास के रडार पर नहीं है। चंडीगढ़ में बड़ी संभावनाएं हैं क्योंकि शहर में स्वच्छ और हरे रंग के पर्यावरण के साथ विदेशी कल्याण के लिए एक सुखद प्रवास सुनिश्चित करने वाले संगठित कल्याण आउटलेट्स की श्रृंखला है। ऋचा ने सम्मेलन के दौरान इन बिंदुओं पर प्रकाश डाला और इस विषय पर प्रासंगिक सवाल भी उठाए।
सम्‍मेलन में ऋचा के साथ जुड़ना एक सौंदर्य विशेषज्ञ अर्पिता दास का था, जो सौंदर्य और सौंदर्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करती हैं, अर्पिता दिन भर के सम्मेलन में भाग लेने के बारे में उत्साहित थीं और इस क्षेत्र में प्रमुख चुनौतियों का सामना कर रही थीं और चर्चा की और परिवर्तित करने पर एक रचनात्मक दृष्टिकोण सामने लाया। अवसरों में कमियां।
पंजाब को विश्व चिकित्सा पर्यटन मानचित्र पर लाने के तरीके, बुनियादी ढांचे में सुधार, आतिथ्य क्षेत्र से पर्यटकों के लिए बेहतरीन प्रसाद, पर्यटकों के लिए सुचारू प्रबंधन सुनिश्चित करने में संबद्ध विभागों की तैयारियों पर चर्चा की गई और संभावित खामियों को दूर करने के लिए संभावनाओं का पता लगाया गया। । क्षमता निर्माण, भविष्य के विकास, कौशल और प्रशिक्षण रोडमैप पर सत्रों पर गहन चर्चा की गई।
इस आयोजन में प्रबुद्धता डॉ। विक्रमजीत सिंह ढींगरा, एक विशेषज्ञ चिकित्सक, एक जाने-माने प्लास्टिक सर्जन और हीलर, डॉ। रितु प्रधान, गवर्नमेंट होम साइंस कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ। वानाश्री चौधरी, जीएन इंटरनेशनल मार्केटिंग इन इंडस शामिल थीं। अस्पताल।
भारतीय चिकित्सा के संदर्भ में वैकल्पिक चिकित्सा, आयुर्वेद, योग, प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी पर विशेष बातचीत और सत्र पर भी भारतीय बाजार के संदर्भ में चर्चा की गई और इसकी तुलना सिंगापुर, थाईलैंड, स्पेन, कोलंबिया, आदि जैसे संभावित देशों के साथ की गई।