बिलासपुर 09 जुलाई 2024- सभी सरकारी बैठके जिला के विकास एवं लोगों को लाभ प्रदान करने के लिए अहम है अतः अधिकारी इन बैठकों को गंभीरता से लें । तकनीकी शिक्षा नगर एवं ग्राम योजना व आवास मंत्री राजेश धर्मानी ने आज उपयुक्त कार्यालय के बचत भवन में आयोजित जिला स्तरीय जन शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने इस बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों के प्रति कड़ी कार्रवाई अमल में लाने के भी निर्देश उपायुक्त को दिये।

उन्होंने कहा कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में होने वाली सरकारी बैठकों में उच्च अधिकारी संबंधित स्तर के अधिकारियों को भेजें तथा बैठक के महत्व को गंभीरता से ले । उन्होंने विभागों के उच्च अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए के जिला में अधिकारियों व कर्मचारी के कार्यों लक्ष्य निर्धारित कर उसका निरीक्षण तथा समीक्षा समय-समय पर करें ताकि लोगों के लिए किए जाने वाले कार्यों की पूर्ति समयबद्ध की जा सके और उसका लाभ लोगों को मिल सके।
उन्होंने राजस्व अधिकारियों को जिला के फोरलेन तथा गुजरने वाले हाईवे के साथ स्थानीय उत्पादों तथा स्थानीय वस्तुओं के विक्रय के लिए केंद्र अथवा व्यावसायिक परिसर का निर्माण करने के लिए जगह चयनित करने के भी आदेश दिए।

उन्होने कहा बागछाल पुल के निर्माण से कोटधार व स्वारघाट क्षेत्र को विकसित करने के लिए जमीन की उपलब्धता चिन्हित की जाए ताकि वहां पर आईटी अथवा अन्य आवासीय परिसर या मोहाली चण्डीगढ़ की तर्ज पर क्षेत्र को विकसित किया जा सके।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं को आम जनता तक पहुचाने के लिए अधिकारी व सदस्य परस्पर सहयोग की भावना से कार्य करें। अधिकारी इस सम्बन्ध में सक्रियता तथा समयवद्ध रूप में कार्य करें। बिगत बरसात में आपदा के दौरान डंगों व प्रभावितों को प्रदान की गई मुआवजा राशि के लम्बित कार्याें को प्राथमिकता के आधार पर पुरा करना सुनिश्चित करे। पंचायत सचिव की इस संदर्भ में जिम्मेदारी तय की जाए ताकि आपदा राहत में दिये गये निर्देशों की पुर्ति की जा सके।

बैठक में सदस्य रजींत सिह चन्देल द्वारा पुछे गए सवाल के तहत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों केा आदेश दिये कि बैहना जटटा में लागों की सुविधा के लिए वर्षा शालिका फुट पाथ व अडर पास बनाना सुनिश्चित करें। रछपाल सिंह सदस्य के प्रश्न पर अधिकारियों ने कार्य को जल्द पुरा करने का आश्वासन दिया।

उन्होने कहा कि कचरा प्रबन्धन की समस्या से निपटने के लिए कोई केन्द्रीत जगह चयनित कर इसके निष्पादन के लिए कार्य किया जाना आवश्यक है। सुनील कुमार सदस्य के प्रश्नों की पुर्ति के लिए उन्होने विभागों को आवश्यक दिशानिर्देश दिये। संजय कुमार द्वारा पूछे गए प्रश्न के प्रति बोर के निर्माण के लिए प्राक्कंलन बनाकर उपायुक्त बिलासपुर को सौपने के आदेश दिये ताकि कार्य पूर्ति के लिए व्यवस्था की जा सके। भगत राम द्वारा पुछे गए प्रश्नों के लिए उपमण्डलाधिकारी को मामले को देखने को कहा। सोमदत्त शर्मा द्वारा सदन में रखें गए प्रश्नों की पुर्ति का आसवासन दिया तथा शमशान घाट में बिजली कुनैक्शन के लिए आवेदन करने को कहा।
बैठक में विभिन्न सदस्यों द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों की उपलब्धता के सबन्ध में उन्होने अधिकारियों को विभिन्न क्षेत्रों में वैकल्पिक व्यवस्था करने तथा इस सुविधा की पूर्ति के लिए उच्च स्तर चर्चा कर निर्णय लेने का प्रयास करने की बात कही।

उन्होने बाबू राम सिसोदिया द्वारा पुछे गए प्रश्न के तहत बताया कि फोरलेन के अन्तर्गत लोगों की अधिगृहित परिधि में मकानों को तोडने के लिए मिले मुआवजे में पूरा मकान तोडा जाएगा। इस सम्बन्ध में लोगों को जानकारी देने को भी कहा गया। सदस्य यशपाल चन्देल, नीलम ठाकुर, अमर सिंह ठाकुर व कांन्ता देवी द्वारा पुछे गए प्रश्नों की पूर्ति केलिए भी विभागो को आवश्यकता दिशानिर्देश दिये
उपायुक्त बिलासपुर आविद हुसैन सादिक ने मन्त्री महोदय को स्वागत करते हुए अधिकारियों को बैठक के महत्व तथा आवश्यकता के प्रति जानकारी व जागरूकता प्रदान की।
बैठक अतिरिक्त उपायुक्त निधी पटेल ने आभार उदबोधन में कहा कि बैठक में दिये गए निदेर्शो की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी तथा सदस्यों द्वारा रखी गए समस्यओं का निराकरण करने के लिए समस्त विभाग सक्रियता से कार्य करेगें।