प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित - स्वाति डोगरा

*प्रशासन आपदा में 24 घंटे सेवाएँ देने को तैयार

सरकाघाट, 9 जूलाई-एसडीएम सरकाघाट स्वाति डोगरा ने बताया कि आपदा की स्थिति में लोगों को त्वरित राहत पहुंचाने के लिए उपमण्डल सरकाघाट में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है तथा कंट्रोल रूम के नम्बर 01905230042, 7018530170 व 9805341429 हैं। यह कंट्रोल रूम मानसून के दौरान 24 घंटे सेवाएं देने के लिए स्थापित किया गया है तथा किसी भी प्रकार की आपदा की स्थिति में इस नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त आपदा की स्थिति में 9418202194 पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एसडीएम कार्यालय के अधीक्षक को कंट्रोल रूम का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है तथा आपदा में नुकसान का आकलन और प्रभावितों की त्वरित सहायता के लिए वरिष्ट सहायक, कार्यालय कानूनगो, रिकार्ड कानूनगो, पटवारी व अन्य कर्मचारी मौजूद होंगे।

उन्होंने कहा कि प्रशासन किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने स्थानीय लोगों से आह्वान किया है कि मानसून के दौरान खड्डों व नालों से दूर रहें क्योंकि बारिश के कारण खड्डों का जलस्तर अचानक बढ़ जाता है जिसे जान- माल को नुकसान होने की संभावना बनी रहती है। उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान अनावश्यक यात्राओं व पर्यटक स्थलों में जाने से भी परहेज करें। मानसून के दौरान सड़कों का बंद होना, नदी नालों का जलस्तर बढ़ना, पेड़ गिरना जैसी समस्याओं से यात्रियों को सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने जरूरी काम होने पर ही यात्रा करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी आग्रह किया है कि मौसम विभाग व जिला प्रशासन के द्वारा मानसून के दौरान दी गई सूचना का सभी गंभीरता से पालन करें।

उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान उभरने वाली प्रमुख बीमारी डायरिया के पनपने की संभावना बनी रहती है इसलिए उबले हुए पानी को ही पिएं, साफ व स्वच्छ हरी सब्जियों का प्रयोग करें व घरों के आसपास व शौचालय में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें ताकि मक्खी- मच्छर से पैदा होने वाली बीमारियों से भी बचा जा सके ।
========================
15 जुलाई तक कर दें बिजली बिल का भुगतान
मंडी, 9 जुलाई। सहायक अभियंता, विद्युत मंडल-2 सुनील शर्मा ने बताया कि उपमंडल के तहत आने वाले क्षेत्र सौली खड्ड, बिन्द्रावणी, दुदर, कोटमोर्स, सायरी, रखून, बा्राधिवीर, चडयारा, गुटकर, औटा, बैहना,कैहनवाल, मनयाणा, टिल्ली, तल्याहड़, पतरौण, रत्ती पुल, अलाथु, मराथु, जनेड तथा तांदी के विद्युत उपभोक्ता 15 जुलाई, 2024 से पहले बिजली के बिलों का भुगतान कर दें अन्यथा उनके बिजली के कनेक्शन काट दिए जायेंगे।
=========================
राष्ट्रीय अप्रैटिशिप मेला में 16 प्रशिक्षुओं ने पोर्टल पर करवाया पंजीकरण
धर्मशाला, 09 जुलाई। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान धर्मशाला में आयोजित राष्ट्रीय अप्रैटिशिप मेला में 16 प्रशिक्षुओं में 04 संस्थानों ने अप्रैटिशिप पोर्टल पर नाम रजिस्ट्रर करवाया।
इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि अतिरिक्त उपायुक्त सौरभ जस्सल ने कहा कि प्रशिक्षुओं को स्वरोजगार की दिशा में कदम आगे बढ़ाने चाहिए इस के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ भी उठाना चाहिए ताकि स्वरोजगार आरंभ करके अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकें। उन्होंने कहा कि अप्रैटिशिप पोर्टल आईटीआई प्रशिक्षुओं के लिए बेहतर विकल्प है जिसके माध्यम से स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण में मदद मिलेगी।
इससे पहले प्रिंसिपल आईटीआई दाड़ी राजेश पुरी ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए राष्ट्रीय अप्रैटिशिप मेला के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर प्रधानाचार्य राजकीय औ0 प्र0 स0 शाहपुर, प्रधानाचार्य राजकीय औ0 प्र0 स0 पालमपुर, अभिनन्दन कालिया, हि0प्र0 तकनीकी शि़क्षा बोर्ड धर्मशाला, महाप्रबन्धकए जिला उघोग निगम धर्मशालाए होटल धौलाधार हील्स श्यामनगर, माँ चामुण्डा प्राइवेट आई.टी.आई. डाढ पालमपुर, बज्रेश्वरी मोटर घुरकडी कांगडा और स्केयर वन डी0 पोलो होटल शीला चौंक के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
=====================================
23 जुलाई से चंबा ज़िला के प्रवास पर रहेगी अधीनस्थ विधायन समिति
चंबा, 9 जुलाई-हिमाचल प्रदेश विधानसभा की अधीनस्थ
विधायन समिति 23 जुलाई से चंबा ज़िला के प्रवास पर रहेगी।
विभागीय प्रवक्ता ने प्रवास कार्यक्रम को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि अधीनस्थ विधायन समिति 23 जुलाई को दोपहर बाद जनजातीय उपमंडल पांगी के मुख्यालय किलाड़ पहुंचेगी तथा
जनहित में नजदीकी क्षेत्रों का दौरा करेगी। समिति का रात्रि ठहराव किलाड़ में रहेगा ।
अधीनस्थ विधायन समिति 24 जुलाई को किलाड़ से साच पास होते हुए उपमंडल चुराह के तहत बैरागढ़ पहुंचेगी।
समिति यहां जनहित में नजदीकी क्षेत्रों का दौरा करने के पश्चात दोपहर बाद ज़िला मुख्यालय चंबा को प्रस्थान करेगी। समिति ज़िला मुख्यालय चंबा में सांय 5 बजे ज़िला अधिकारियों के साथ बैठक करने के पश्चात खज्जियार रवाना होगी । समिति का रात्रि ठहराव भी खज्जियार में रहेगा ।
समिति 25 जुलाई को सुबह खज्जियार से ज़िला कांगड़ा के लिए प्रस्थान करेगी।
=====================================
सोलन- दिनांक 09.07.2024

11 जुलाई को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार 11 जुलाई, 2024 को आवश्यक रखरखाव के दृष्टिगत 33 के.वी. उप-केन्द्र कण्डाघाट से संचालित कुछेक क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी विद्युत मण्डल सोलन के अतिरिक्त अधीक्षण अभियंता राहुल वर्मा ने दी।
उन्होंने बताया कि 11 जुलाई, 2024 को प्रातः 09.00 बजे से सायं 06.00 बजे तक कण्डाघाट, सिरीनगर, धाली, पलेच, सलुमणा, जदारी, डोलग, परोंथा, देढ़घराट, मेहली, माही, सनेच, कोहारी, वाकनाघाट, क्यारीघाट, कवारग, शालाघाट, कैथलीघाट, बीशा, छोवशा, डुमैहर, बाशा, कदौर, गरू, पावघाट, कून, आंजी, सुनारा, साधुपुल, कलहोग, दोची, सोनाघाट, सैंज, कोटला, चायल, नगाली, हिन्नर, कुरगल, झाझा, दधील, आल्मपुर, जनेड़घाट, टिक्कर एवं आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने की स्थिति में अथवा किन्हीं अन्य अपरिहार्य कारणों के दृष्टिगत निर्धारित तिथि व समय में बदलाव किया जा सकता है।
उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।