ऊना जिले में 19 को होगा इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना का आगाज, उपमुख्यमंत्री करेंगे शुभारंभ
ऊना, 15 जून। हिमाचल सरकार की नवोन्वेषी महिला हितैषी योजना - इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना का ऊना जिले में 19 जून को विधिवत आगाज होगा। उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री 19 जून बुधवार को हरोली के कांगड़ मैदान से इस योजना का जिलाव्यापी शुभारंभ करेंगे। सामाजिक न्याय-अधिकारिता एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल भी कार्यक्रम में विशेष रूप से सम्मिलित होंगे।
यह जानकारी देते हुए जिला कल्याण अधिकारी अनीता शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम 19 जून बुधवार को हरोली के कांगड़ मैदान में प्रातः 9 बजे आरंभ होगा। इसमें उप मुख्यमंत्री योजना का शुभारंभ करने के साथ ही लाभार्थी महिलाओं को धनराशि वितरित करेंगे।

बता दें, इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख-सम्मान निधि योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु की पात्र महिलाओं को 1500-1500 रुपये मासिक प्रदान करने का प्रावधान है। कार्यक्रम में लाभार्थी महिलाओं को बीते 3 महीने की राशि एकमुश्त प्रदान करते हुए 4500-4500 रुपये दिए जाएंगे। योजना के पहले चरण में जिले की 7 हजार 280 महिलाओं को 3 करोड़ 27 लाख 60 हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे।
============================
ज़िला कोष के तहत पेंशनरों को उपलब्ध करवाना होगा जीवन प्रमाण पत्र—ज़िला कोषाधिकारी
चंबा, 15 जून-ज़िला कोष कार्यालय चम्बा के तहत पेंशन प्राप्त करने वाले समस्त पेंशनरों को वर्ष 2024-25 के लिए अपना जीवन प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना होगा ।
ज़िला कोषाधिकारी गिरिजा मनकोटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य वित्त विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी पेंशनरों को 1 जुलाई से अपने जीवन प्रमाण ज़िला कोषाधिकारी कार्यालय व संबधित उपकोष कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।
उन्होंने यह भी बताया कि ज़िला या प्रदेश से बाहर रह रहे पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित कर जिला कोष कार्यालय चम्बा को प्रेषित कर सकते हैं।
साथ में उन्होंने यह भी बताया कि पेंशनर ऑनलाइन माध्यम के द्वारा पी.पी.ओ. संख्या एवं आधार संख्या आधारित बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण वेबसाइट (जीवन प्रमाण) से भी अपना जीवन प्रमाण पत्र सत्यापित करवाकर उसकी हार्ड कॉपी ज़िला कोषाधिकारी चम्बा को प्रेषित कर सकते हैं।
=============================================
जलशक्ति विभाग ने की पानी के सदुपयोग की अपील
हमीरपुर 15 जून। जल शक्ति विभाग के हमीरपुर उपमंडल के सहायक अभियंता ने सभी लोगों से पानी के सदुपयोग की अपील की है।
शनिवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए सहायक अभियंता ने कहा कि लगातार भारी गर्मी के कारण सभी जल स्रोतों के जल स्तर में काफी ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। इससे विभिन्न पेयजल योजनाओं में कम पानी लिफ्ट हो पा रहा है। सहायक अभियंता ने सभी लोगों से पानी के सदुपयोग की अपील करते हुए कहा कि वे सिंचाई और गाड़ियों की धुलाई इत्यादि के लिए पीने के पानी का प्रयोग न करंे।
=======================================
हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए दूसरे दिन भी कोई नामांकन नहीं

हमीरपुर 15 जून। विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के लिए होने वाले उपचुनाव की नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन शनिवार को भी किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र नहीं भरा।
एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने बताया कि शुक्रवार को उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद अभी तक किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है।
उन्होंने बताया कि रविवार और सोमवार को सार्वजनिक अवकाश के कारण नामांकन पत्र स्वीकार नहीं किए जाएंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जून निर्धारित की है।
मनीष कुमार सोनी ने बताया कि 21 जून दोपहर बाद 3 बजे तक प्राप्त नामांकन पत्रों की जांच सोमवार 24 जून को होगी तथा 26 जून तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान 10 जुलाई को सुबह 7 से सायं 6 बजे तक होगा। जबकि, मतगणना 13 जुलाई को होगी।
=================================
30 तक बिजली बिल जमा करवाएं हमीरपुर के उपभोक्ता
हमीरपुर 15 जून। विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर के उपभोक्ताओं को बिजली के बिल जमा करवाने के लिए 30 जून तक का समय दिया गया है। सहायक अभियंता सौरभ राय ने कहा कि उपमंडल के जिन विद्युत उपभोक्ताओं ने अभी तक अपने बिलों का भुगतान नहीं किया है, वे इनका भुगतान 30 जून तक भोटा चौक स्थित उपमंडल कार्यालय के काउंटर पर या ऑनलाइन माध्यम से कर दें।
उन्हांेने बताया कि इस तिथि तक बिल जमा न करवाने वाले उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन पूर्व सूचना के बगैर ही काट दिए जाएंगे। सहायक अभियंता ने उपमंडल के सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।
================================
हीरानगर, गांधी चौक और नादौन चौक के आस-पास 17 को बिजली बंद
हमीरपुर 15 जून। विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर के अंतर्गत 17 जून को हीरानगर फीडर की मरम्मत एवं लाइनों के आस-पास पेड़ों की काट-छांट के कार्य के चलते सर्किट हाउस हमीरपुर, हीरानगर, डांग क्वाली, वन विभाग के कार्यालय एवं कालोनी, गांधी चौक, नादौन चौक और आस-पास के क्षेत्रों में सुबह 9 से सायं 5 बजे तक बिजली बाधित रहेगी। सहायक अभियंता सौरभ राय ने इस दौरान सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।
=============================
ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के बनाए जाएंगे राशन कार्ड
ऊना, 15 जून। जिला में ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के राशन कार्ड बनाए जाएंगे। जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले ऊना राजीव शर्मा ने बताया कि ऐसे श्रमिक जिनका देश में कहीं पर भी राशन कार्ड नहीं है तथा वे ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत हैं, उनके राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत राशन कार्ड बनाए जाएंगे जिसके अंतर्गत निःशुल्क गंदम आटा तथा चावल उपलब्ध करवाए जाएगा। राशन कार्ड बनाने के लिए ई-श्रम पंजीकरण प्रमाण पत्र तथा आधार कार्ड अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक अपना राशन कार्ड बनाने के लिए पंचायत क्षेत्र में संबंधित पंचायत सचिवध्सहायक तथा शहरी क्षेत्र में संबंधित निरीक्षक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, जिला ऊना में किसी भी कार्य दिवस में जाकर अपना राशन कार्ड बना सकतें है। इस संबंध में किसी भी अन्य जानकारी के लिए जिला नियंत्रक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, जिला ऊना के दूरभाष नम्बर 01975-226016 पर संपर्क किया जा सकता है।
इसके अतिरिक्त खण्ड स्तर पर राशन कार्ड की जानकारी या राशन कार्ड बनाने के लिए पंचायत स्तर पर संबंधित पचंायत सचिव से तथा शहरी क्षेत्र में निरीक्षक, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, जिला ऊना से संपर्क कर सकते हैं। खंड ऊना के लिए निरीक्षक रजनी कालिया मोबाईल नम्बर 7876089019, खंड बंगाणा के लिए निरीक्षक नरेश कुमार, मोबाईल नम्बर 8219486915, हरोली खंड के लिए निरीक्षक दीपक शर्मा मोबाईल नम्बर 8627908080, गगरेट खंड के लिए सुरिन्द्र सिंह मोबाईल नम्बर 9816431183 और खंड अम्ब के लिए निरीक्षक सरोज कुमार, मोबाईल नम्बर 9459527954 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
======================================
25 जून को डाकघर ऊना मंडल में लगेगी पेंशन अदालत
ऊना, 15 जून। मंडल ऊना के डाकघर अधीक्षक ने जानकारी देते हुए बताया कि डाकघर ऊना मंडल में 25 जून कोे प्रातः 10 बजे पेंशन अदालत लगेगी। पेंशन अदालत में पेंशन भोगियों और डाक फैमिली पेंशन भोगियों की पेंशन संबंधी शिकायतें सुनी जाएंगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति की पेंशन संबंधी कोई शिकायत है तो वे अधीक्षक डाकघर ऊना मंडल को 22 जून तक भेजना सुनिश्चित करें।
==============================================
इवान सिक्योरिटी फंक्शन में भरे जाएंगे सुरक्षा गार्ड और सुरक्षा सुपरवाइज़र के 105 पद
ऊना, 15 जून। मैसर्ज़ इवान सिक्योरिटी फंक्शन प्राईवेट लिमिटेड शिमला द्वारा 105 पद नियमित आधार पर भरे जाएंगे जिनमें 90 पद सुरक्षा गार्ड और 15 पद सुरक्षा सुपरवाइज़र के शामिल है। जिला रोजगार अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए 20 जून को जिला रोजगार कार्यालय ऊना और 21 जून को उप रोजगार कार्यालय हरोली में प्रातः 10.30 बजे साक्षात्कार आयोजित होगा।
सुरेंद्र शर्मा ने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं और ग्रेजुएशन उत्तीर्ण तथा आयु सीमा 20 से 36 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा चयनित अभ्यार्थियों को 12 से 22 हज़ार रूपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी अपनी योग्यता प्रमाण पत्र, जन्मतिथि, रोजगार कार्यालय का पंजीकरण कार्ड, हिमाचली बोनाफाइड, आधार कार्ड नम्बर, पासपोर्ट साइज़ फोटो, मूल प्रमाण पत्र व बायोडाटा सहित साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 94182-17918 दूरभाष पर सम्पर्क कर सकते हैं।
=====================================

सोलन दिनांक 14.06.2024

19 जून को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार 19 जून, 2024 को आवश्यक रखरखाव के दृष्टिगत 33 के.वी. कण्डाघाट फीडर से संचालित कुछेक क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी विद्युत मण्डल सोलन के अतिरिक्त अधीक्षण अभियंता राहुल वर्मा ने दी।
उन्होंने बताया कि 19 जून, 2024 को प्रातः 09.00 बजे से सायं 05.00 बजे तक कण्डाघाट, सिरीनगर, धाली, पलेच, सलुमणा, जदारी, डोलग, परोंथा, देढ़घराट, मेहली, माही, सनेच, कोहारी, वाकनाघाट, क्यारीघाट, कवारग, शालाघाट, कैथलीघाट, बीशा, छोवशा, डुमैहर, बाशा, कदौर, गरू, पावघाट, कून, आंजी, सुनारा, साधुपुल, कलहोग, दोची, सोनाघाट, सैंज, कोटला, चायल, नगाली, हिन्नर, कुरगल, झाझा, दधील, आल्मपुर, जनेड़घाट, टिक्कर एवं आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने की स्थिति में अथवा किन्हीं अन्य अपरिहार्य कारणों के दृष्टिगत निर्धारित तिथि व समय में बदलाव किया जा सकता है।
उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।