असंध , 15.06.24- सामाजिक संगठन और जन सामान्य को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सरकारी कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए। विभिन्न सामाजिक संगठन इस अंतरराष्ट्रीय महत्व के दिन अपने स्तर पर क्षेत्र के अलग अलग स्थान पर कार्यक्रम आयोजित कर योग से लोगों को जोड़ने के कार्य में अपना योगदान अवश्य दें। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता और ग्रामोदय अभियान के संयोजक डॉ वीरेंद्र सिंह ने रेडियो ग्रामोदय के हरी निवास स्थित स्टूडियो में आयोजित एक कार्यक्रम में योग विशेषज्ञों के साथ चर्चा में यह बात की। कार्यक्रम में उन्होंने पतंजलि योग समिति के खंड प्रभारी एडवोकेट नरेंद्र शर्मा और संरक्षक मायाराम शास्त्री के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

वरिष्ठ भाजपा नेता डॉ. सिंह ने बताया कि प्रदेश के शिक्षा विभाग की ओर से सभी विद्यालयों को अपने शिक्षकों और विद्यार्थियों की प्रशासन द्वारा आयोजित किए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रमों में व्यापक पैमाने पर भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लिखित निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

डॉ. वीरेंद्र सिंह ने कहा कि हमारे महान पूर्वजों द्वारा हजारों हजार साल पहले खोजी गई और पीढ़ी दर पीढ़ी विकसित की गई योग विद्या को आज सारी दुनिया स्वीकार और अंगीकार कर रही है। प्रत्येक भारतीय के लिए यह गौरव की बात है। डॉ. सिंह ने कहा कि योग जीवन का हिस्सा बने यह भी जरूरी है, और योग को दुनिया के कल्याण के लिए उपयोग होते देख कर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को उत्सव की तरह भी मानना चाहिए।

भारत विकास परिषद के अध्यक्ष और योग शिक्षक एडवोकेट नरेंद्र शर्मा ने कहा कि अनेक वर्षों से योग ऋषि स्वामी रामदेव की संस्था के साथ जुड़कर असंध शहर में लोगों को योगाभ्यास का प्रशिक्षण दे चुके हैं।

नरेंद्र शर्मा ने कहा कि स्वामी रामदेव जी महाराज के योग के प्रचार में योगदान को शब्दों में वर्णित करना कठिन है। मायाराम शास्त्री ने अपने वक्तव्य में कहा कि अब जबकि सरकार और उसके महकमें व्यापक पैमाने पर योग के प्रचार और प्रसार में जुट गए हैं, तो भी विभिन्न सामाजिक संस्थाओं को अपना काम अपने अंदाज में और तीव्र गति से जारी रखना चाहिए।