स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत आयोजित गतिविधियों का किया जाए ऑनलाइन संकलन–उपायुक्त मुकेश रेपसवाल
चंबा ,11 जून-पायुक्त मुकेश रेपसवाल ने कहा कि ज़िला में स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विद्यालय स्तर पर आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यकलापों का ऑनलाइन संकलन किया जाए ।
वे आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित ज़िला स्तरीय समन्वय समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।
मुकेश रेपसवाल ने स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को विशेष प्राथमिकता रखने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय स्तर पर आयोजित की जाने वाली सभी गतिविधियों को और अधिक बढ़ाए जाने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।
उपायुक्त ने प्रभारी ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को स्कूल स्तर पर आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों एवं कार्यकलापों को ऑनलाइन संकलन के निर्देश दिए।
उपायुक्त ने कहा कि स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत विभिन्न ग्यारह स्वास्थ्य मानक निर्धारित किए गए हैं ।
विद्यार्थियों में सभी संबंधित विषयों में जागरूकता लाने के लिए उपमंडल स्तर पर एसडीएम की निगरानी में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठकों का आयोजन किया जाए ।
बैठक में प्रभारी ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने अवगत किया कि ज़िला के विभिन्न 487 माध्यमिक विद्यालय, उच्च विद्यालय और वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 964 हेल्थ वेलनेस एम्बेसडर को प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया गया है।
उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों में स्वास्थ्य मानकों के प्रति जागरूकता लाने को लेकर विद्यालय स्तर पर 3133 सत्र आयोजित कर 114436 छात्रों को विभिन्न गतिविधियों का हिस्सा बनाया गया है ।
इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जाने वाले विभिन्न टीकाकरण कार्यक्रमों को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई ।
इससे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. विशाल महाजन ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए अभियान से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का ब्यौरा रखा ।
बैठक में कार्यवाही का संचालन ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएस भारद्वाज ने किया ।
बैठक में विभिन्न स्वास्थ्य खंडों के अधिकारियों ने वर्चुअल रूप से हिस्सा लिया।
उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण डॉ. जयवंती ठाकुर, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा ज्ञानचंद, प्रभारी ज़िला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डॉ. कविता बिजलवान, प्रभारी आईसीडीएस अमर सिंह वर्मा, ज़िला समन्वयक मनोज नाथ व अजय कुमार बैठक में उपस्थित रहे।