मां शूलिनी मेला के सफल आयोजन में अपनी भूमिका का बखूबी निर्वहन करें सभी सदस्यः उपायुक्त

  • मां शूलिनी मेला कमेटी की बैठक में सभी तैयारियां समय रहते पूर्ण करने के दिए निर्देश

सोलन दिनांक 11.06.2024-मां शूलिनी मेला कमेटी की बैठक आज यहां उपायुक्त एवं अध्यक्ष मेला आयोजन समिति मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में 21 जून से 23 जून, 2024 तक आयोजित किए जा रहे इस मेले की तैयारियों की समीक्षा की गई। नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में उप-चुनाव के दृष्टिगत सोलन जिला में आदर्श आचार संहिता लागू होने व इसके तहत जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने पर भी चर्चा की गई।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि सोलन के लोगों सहित प्रदेशवासियों की आस्था मां शूलिनी से गहरे से जुड़ी हुई है और उनके नाम पर हर वर्ष आयोजित किए जाने वाले इस मेले को भव्य एवं पारम्परिक ढंग से मनाने के लिए मेला आयोजन समिति से जुड़े सभी सदस्य अपनी तैयारियां समय रहते पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि मेले को सफलतापूर्वक आयोजित करने में सभी का सहयोग आवश्यक है और आयोजन समिति के सभी सदस्य अपनी भूमिका एवं कर्त्तव्यों का बखूबी निर्वहन करें।

उपायुक्त ने कहा कि मेले के प्रथम दिवस प्रातःकाल में शूलिनी माता मंदिर और तत्पश्चात ठोडो ग्राऊंड सोलन मेला मंच में मां शूलिनी की विधिवत पूजा-अर्चना की जाएगी। उन्होंने नगर निगम सोलन को ग्राऊंड की दशा सुधारने तथा साफ-सुथरा रखने के निर्देश दिए। मां शूलिनी की शोभा यात्रा व झांकियों का आयोजन 21 जून को दोपहर लगभग 1.50 बजे मंदिर से प्रस्थान किया जाएगा तथा दोपहर लगभग 2.35 बजे डोली का पार्किंग स्थल पर आगमन होगा। यहां मुख्य अतिथि द्वारा डोली की अगवानी की जाएगी और शोभा यात्रा अपने निर्धारित मार्ग पर आगे बढ़ेगी। उन्होंने मां शूलिनी के दर्शनों के लिए उमड़ने वाली भारी भीड़ के दृष्टिगत श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन एवं बेहतर ढंग से दर्शनों की सुविधा के लिए पुलिस विभाग को आवश्यक प्रबंध करने को कहा। उन्होंने एक स्थल पर झांकियों के न्यूनतम ठहराव और इन्हें गतिमान बनाए रखने व इनके सुचारू संचालन के लिए समुचित प्रबंध करने को भी कहा।

उन्होंने कहा कि मेले में भंडारों के आयोजन के दौरान साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल का उपयोग व अन्य व्यवस्थाएं बनाए रखने तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा नियमित रूप से इनका निरीक्षण सुनिश्चित किया जाए। भंडारों के दौरान प्लास्टिक कटलरी व थर्मोकोल इत्यादि का उपयोग निषेध रहेगा। उन्होंने सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने पर बल देते हुए कहा कि संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित किए जाएं और ठोडो ग्राऊंड में ड्रोन कैमरा से सुरक्षा निगरानी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मेला अधिकारी सहित मेले के सफल आयोजन के लिए गठित विभिन्न समितियां अपनी बैठकें इत्यादि कर समय पर सभी प्रबंध पूर्ण कर लें।

बैठक में प्रदर्शनी, खेलकूद, चित्रकला प्रतियोगिता, बेबी शो, फ्लावर शो, पेट शो व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। इसके अतिरिक्त वित्तीय संसाधनों में वृद्धि, प्रकाशन एवं प्रचार समिति के माध्यम से स्मारिका के प्रकाशन, स्टेज व ग्राऊंड पर बैठने की व्यवस्था, स्टॉल, आवास, परिवहन, क्राफ्ट मेला व स्वागत समिति के दायित्वों पर भी विचार-विमर्श किया गया।

उपायुक्त ने मेला ग्राऊंड में साफ-सफाई रखने, शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने, शौचालय सुविधा, प्राथमिक चिकित्सा सहायता का समुचित प्रबंध करने तथा एक एम्बुलेंस, डॉक्टर व पैरा चिकित्सा कर्मी की तैनाती करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस विभाग को मेले के दौरान शहर के लिए यातायात व्यवस्था से संबंधित योजना समय पर तैयार करने तथा परिवहन विभाग को स्थानीय स्तर पर शटल बस सुविधा की संभावनाएं तलाशने को भी कहा। उन्होंने अग्निशमन विभाग को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए फायर टेंडर सहित सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए। नगर निगम को तहबाजारी के लिए केवल खुले स्थानों पर ही अनुमति प्रदान करने तथा ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए भी उपाय करने को कहा।

मेला अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव ने बैठक की कार्रवाई का संचालन किया। बैठक में सरकारी सदस्यों के अतिरिक्त कारदारों की ओर से भी बहुमूल्य सुझाव दिए गए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक सोलन गौरव सिंह, नगर निगम सोलन की आयुक्त एकता काप्टा, सहायक आयुक्त विवेक शर्मा, सोलन, कंडाघाट, कसौली से उपमण्डलाधिकारी (ना.) सहित विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी व मेला आयोजन से जुड़े अन्य सदस्य उपस्थित थे।

========================================

सोलन दिनांक 11.06.2024

विधानसभा उप-चुनावों के लिए व्यय निगरानी दलों सहित नोडल अधिकारी नियुक्त, जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी किए आदेश


जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने 51-नालागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में उप-चुनावों के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अनुपालना में चुनावी व्यय निगरानी समिति व अन्य दलों के गठन के संबंध में आदेश जारी किए हैं। यह समितियां एवं निगरानी दल उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले व्यय की दैनिक आधार पर निगरानी करेंगे।
आदेशों के अनुसार 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए दो वीडियो सर्विलांस टीम, एक वीडियो व्यूइंग टीम, तीन उड़न दस्ते, तीन स्थैतिक निगरानी दल व एक लेखा टीम गठित की गई है। इसके अतिरिक्त एक ज़िला स्तरीय व्यय निगरानी समिति भी गठित की गई है जिसमें व्यय पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी तथा अतिरिक्त उपायुक्त को सदस्य बनाया गया है।
उप-चुनाव की प्रक्रिया स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के दृष्टिगत लाइसेंसधारकों के हथियार जमा करवाने के लिए जिला दण्डाधिकारी की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी गठित की गई है। पुलिस अधीक्षक सोलन एवं बद्दी पुलिस जिला इसके सदस्य होंगे।
इसके अतिरिक्त उप-चुनावों के दृष्टिगत चुनावी प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए विभिन्न नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार यादव को मानव संसाधन, ईवीएम प्रबंधन और व्यय निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बद्दी अशोक वर्मा को कानून-व्यवस्था, जिला सुरक्षा प्लान (पुलिस ज़िला बद्दी) से संबंधित नोडल अधिकारी बनाया गया है। स्वीप एवं मतदाता साक्षरता क्लबों के लिए नोडल अधिकारी अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम सोलन डॉ. प्रियंका वर्मा, सामग्री प्रबंधन के लिए रजनीश कुमार, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना, हेल्पलाइन व शिकायत निवारण, सी-विजिल, सुविधा व एनकोर इत्यादि एप तथा लॉजिस्टिक्स व मतदान दलों के कल्याण के लिए सहायक आयुक्त विवेक शर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। पर्यवेक्षक के लिए नोडल अधिकारी जिला पर्यटन अधिकारी पदमा छोदोन, परिवहन प्रबंधन के लिए क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी बद्दी, स्वास्थ्य के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल, मतपत्रों, डाक मतपत्रों व ईडीसी इत्यादि के लिए जिला राजस्व अधिकारी नीरजा शर्मा, प्रशिक्षण प्रबंधन के लिए एसडीएम कंडाघाट सिद्धार्थ आचार्य तथा मीडिया संचार के लिए जिला लोक सम्पर्क अधिकारी हेमन्त कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं।

==================================

सोलन दिनांक 11.06.2024
15 से 30 जून तक मनाया जाएगा सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा - मनमोहन शर्मा

उपायुक्त मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां ज़िला टास्क फोर्स एवं ज़िला स्तरीय समन्वय समिति के अंतर्गत स्कूलों में स्वास्थ्य एवं वेलनेस कार्यक्रम, सप्ताहिक टीकाकरण व दवाइयों का कार्य, सघन डायरिया नियंत्रण, गर्मी से सम्बन्धित रोग इत्यादि के प्रभावी क्रियान्वयन पर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
उन्होंने बताया कि ज़िला में 15 से 30 जून तक सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा (आईडीपी सीएफ) के अंतर्गत 05 वर्ष तक की आयु के 65000 बच्चों को जिंक की गोलियां तथा ओआरएस के पैकेट वितरित किए जाएंगे। इस अवधि में आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर जिंक की गोलियां और ओआरएस के पैकेट वितरित करेंगे तथा लोगों को डायरिया नियंत्रण के बारे जागरूक भी करेंगी।
उन्होंने अभियान के निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को समन्वय स्थापित कर कार्य करने के उचित दिशा-निर्देश जारी किए।
बैठक में जानकारी दी गई कि 666 स्कूलों में स्वास्थ्य एवं कल्याण राजदूतों जा चुका है और एमआर सर्विलांस की भी समीक्षा की गई है।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल ने बताया कि अभियान के प्रथम चरण के अंतर्गत ज़िला के सभी स्वास्थ्य उपखंडों में जिंक की गोलियां और ओआरएस के पैकेट की समुचित मात्रा में उपलब्धता को सुनिश्चित कर दिया गया है। बैठक में कार्यवाही का संचालन स्वास्थ्य विभाग के ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डाक्टर गगन दीप हंस ने किया।
इस अवसर पर ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित रंजन, बीएमओ नालागढ़ डॉ. मुक्ता रस्तोगी, बीएमओ चंडी डॉ. उदित, बीएमओ सायरी डॉ. अल्पना सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

=====================================

सोलन दिनांक 11.06.2024

उप-चुनावों के दौरान पेड न्यूज पर कड़ी नजर रखेगी जिला स्तरीय एमसीएमसीः मनमोहन शर्मा

  • जिला स्तर पर मीडिया सेल व मीडिया केंद्र स्थापित

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्ते मनमोहन शर्मा ने कहा कि 51-नालागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में उप-चुनावों के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं अनुश्रवण समिति (एमसीएमसी) गठित कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) इसके अध्यक्ष होंगे। यह समिति चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों की ओर से जारी होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व-प्रमाणन करने के साथ ही पेड न्यूज से संबंधित मामलों पर भी कड़ी निगरानी रखेगी।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जिसमें सोशल मीडिया व न्यूज वेबसाईट भी शामिल हैं, पर कोई भी राजनीतिक विज्ञापन प्रसारित करने से पहले जिला स्तरीय एमसीएमसी से उसका पूर्व प्रमाणीकरण करवाना आवश्यक है। केबल नेटवर्क, रेडियो, एफएम रेडियो, सिनेमा घरों, सार्वजनिक स्थलों पर एल.ई.डी. के माध्यम से राजनीतिक विज्ञापन प्रसारित करने के लिए भी पूर्व प्रमाणन आवश्यक है। उन्होंने बताया कि प्रिंट मीडिया में राजनीतिक विज्ञापनों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है, हालांकि मतदान दिवस एवं इससे एक दिन पूर्व अखबारों सहित प्रिंट मीडिया में राजनीतिक विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए एमसीएमसी से पूर्व-प्रमाणीकरण आवश्यक होगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि फेक न्यूज सहित भ्रामक सूचनाओं की निगरानी के लिए जिला लोक सम्पर्क अधिकारी सोलन के कार्यालय में मीडिया सेल स्थापित किया गया है। किसी भी फेक न्यूज या भ्रामक सूचना के प्रसारण पर संज्ञान लेते हुए मीडिया सेल फैक्ट चैक कर स्थानीय मीडिया व सोशल मीडिया के माध्यम से तथ्यपरक जानकारी प्रदान करेगा। जिला लोक सम्पर्क अधिकारी हेमंत कुमार को मीडिया सेल का प्रभारी बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि उप-चुनावों के दृष्टिगत मीडिया प्रतिनिधियों को चुनावी प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाएं प्रदान करने के लिए जिला लोक सम्पर्क अधिकारी के कार्यालय में मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है। जिला लोक सम्पर्क अधिकारी को इसका प्रभारी बनाया गया है। मीडिया प्रतिनिधि दूरभाष नंबर 01792-220089 पर अथवा मोबाइल नंबर 98170-97970 पर इससे संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। यह केंद्र तत्काल प्रभाव से कार्य करना आरम्भ करेंगे और उप-चुनाव की प्रक्रिया संपन्न होने तक कार्यशील रहेंगे।

=================================

सोलन-दिनांक 11.06.2024

मतदाताओं को लुभाने के लिए नकदी व मद्य पदार्थों का वितरण दण्डनीय अपराधः मनमोहन शर्मा

ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने कहा कि 51-नालागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में उप-चुनाव के दृष्टिगत जिला में आदर्श आचार संहिता लागू की गई है। इस अवधि के दौरान मतदाताओं को लुभाने के लिए किसी भी तरह की नकदी, शराब या इसी तरह की अन्य वस्तुओं का वितरण भारतीय दण्ड संहिता के अंतर्गत दण्डनीय अपराध है।
उन्होंने कहा कि जिला सोलन के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में प्रत्येक पुलिस थाना के तहत उड़न दस्तों का गठन किया गया है। यह उड़न दस्ते चुनावी प्रक्रिया के दौरान संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नकदी, शराब या इसी तरह की अन्य वस्तुओं के वितरण पर कड़ी निगरानी रखेंगे।
ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने लोगों से यह भी अपील की है कि 51-नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनावों की अवधि के दौरान अपने साथ बहुत अधिक मात्रा में नकदी साथ लेकर न चलें। निर्धारित मात्रा से अधिक या बहुत भारी नकदी साथ लेकर चलने पर नकदी के स्रोत एवं इसके उपयोग से संबंधित वांछित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, अन्यथा उड़न दस्तों की ओर से जब्ती की कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। दस्तावेजों में पैन कार्ड और उसकी प्रति यदि कोई हो, व्यवसाय पंजीकरण प्रमाण-पत्र यदि कोई हो, बैंक पासबुक या बैंक स्टेटमैंट की प्रति, व्यवसाय से संबंधित नियमित लेन-देन के संदर्भ में कैशबुक की प्रति और अस्पताल में उपचार व दाखिले तथा विवाह इत्यादि समारोहों में उपयोग में लाई जाने वाली राशि से संबंधित मामलों में अस्पताल में दाखिले की पर्ची या विवाह का आमंत्रण पत्र इत्यादि प्रस्तुत करना होगा।

======================================

सोलन-दिनांक 11.06.2024

मां शूलिनी मेला-2024 की सांस्कृतिक संध्याओं में प्रस्तुति के लिए ऑडिशन 12 जून सेः अजय यादव

मां शूलिनी मेला-2024 की सांस्कृतिक संध्याओं में लोक कलाकारों के चयन के लिए ऑडिशन 12 जून से 14 जून, 2024 तक आयोजित किए जा रहे हैं। अतिरिक्त उपायुक्त एवं मेला अधिकारी, अध्यक्ष सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति अजय यादव ने बताया कि जिला भाषा अधिकारी की देखरेख में यह ऑडिशन नगर निगम सोलन के हॉल में आयोजित किए जा रहे हैं।
अजय यादव ने कहा कि ऑडिशन के लिए लोक कलाकारों व सांस्कृतिक दलों से 11 जून, 2024 तक आवेदन मांगे गए थे। उन्होंने कहा कि जिन लोक कलाकारों ने अंतिम तिथि तक आवेदन किए हैं, केवल उन्हीं के ऑडिशन लिए जाएंगे और इस तिथि के उपरांत प्राप्त किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। ऑडिशन के लिए चयन समिति का गठन जिला भाषा अधिकारी के माध्यम से किया गया है और इसमें संगीत विधा से जुड़े लोगों को शामिल किया गया है। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से आग्रह किया है कि वे ऑडिशन प्रक्रिया के सुचारू संचालन में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।