आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

हमीरपुर 11 जून। एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के निर्वाचन अधिकारी मनीष सोनी ने बताया कि विधानसभा उपचुनाव की घोषणा के साथ ही लागू हो चुकी आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत के लिए एसडीएम कार्यालय परिसर हमीरपुर में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।
उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतें इस कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 01972-224304 पर की जा सकती हैं। एसडीएम ने बताया कि यह कंट्रोल रूम 24 घंटे सक्रिय रहेगा। विधानसभा उपचुनाव की निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति तक यह कंट्रोल रूम कार्यशील रहेगा।

====================================

डायरिया प्रभावित गांवों में सैंपलिंग-टैस्टिंग कर रहा जलशक्ति विभाग, सभी सैंपल ठीक पाए गए

हमीरपुर 11 जून। ग्राम पंचायत चमनेड, लंबलू, गसोता, बफड़ीं और बोहनी के कुछ गांवों में डायरिया के मामले सामने की सूचना मिलते ही जल शक्ति विभाग ने त्वरित कदम उठाए हैं।
विभाग के अधिशाषी अभियंता अनूप ठाकुर ने बताया कि विभाग के फील्ड कर्मचारी नियमित रूप से पानी की सैंपलिंग एवं टैस्टिंग कर रहे हैं और अभी तक सभी सैंपल सही पाए गए हैं।
अनूप ठाकुर ने बताया कि इस क्षेत्र में 31 मई को पहली बार डायरिया के मामले सामने आने पर विभाग ने त्वरित कदम उठाए थे। पहले दिन ही विभाग के फील्ड कर्मचारियों ने प्रभावित क्षेत्र से पानी के दो सैंपल लिए थे। इसी प्रकार, 2 और 3 जून को 4-4 सैंपल लिए गए। 4 जून को 7 सैंपल लिए गए। 5 और 6 जून को भी 4-4 सैंपल और 7 जून को 5 सैंपल लिए गए। ये सभी सैंपल सही पाए गए हैं। अधिशाषी अभियंता ने बताया कि 8 जून को लिए गए कुल 10 सैंपलों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है।
अधिशाषी अभियंता ने बताया कि डायरिया प्रभावित गांवों को उठाउ पेयजल योजना लंबलू, उठाउ पेयजल योजना कंगरू गसोता और उठाउ पेयजल योजना बारीं भलेड़ा से पानी की आपूर्ति होती है और इन पेयजल योजनाआंे के स्रोत गसोती खड्ड तथा गुडवीं खड्ड में हैं। अनूप ठाकुर ने बताया कि 31 मई को डायरिया के मामलों की सूचना मिलते ही सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता और विभाग के फील्ड कर्मचारियों को त्वरित कदम उठाने के निर्देश दिए गए। अधिशाषी अभियंता ने स्वयं पेयजल योजनाओं के स्रोतों, ट्रीटमेंट प्लांट और स्टोरेज टैंकों का निरीक्षण किया तथा दो दिनों तक पानी की सुपर क्लोरिनेशन भी करवाई।
अनूप ठाकुर ने बताया कि सहायक अभियंता, कनिष्ठ अभियंता और फील्ड कर्मचारी स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ प्रभावित गांवों में जाकर सैंपलिंग-टैस्टिंग के साथ-साथ लोगों को घरों की टंकियों की सफाई करने की सलाह भी दे रहे हैं।
अधिशाषी अभियंता ने सभी क्षेत्रवासियों से अपील की है कि वे जलस्रोतों की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें तथा घरों में टंकियों की नियमित रूप से सफाई करें।

===============================

कोहली, धरोग, कैहडरू, डिडवीं में 13 को बंद रहेगी बिजली
हमीरपुर 11 जून। विद्युत उपमंडल लंबलू में 13 जून को लाइनों की आवश्यक मरम्मत के चलते गांव हलाणा, छत्तर, कोहली, डोडरू, जोल कसीरी, धरोग, साई, कैहडरू, समराला, टिक्कर, उझाण, धरनासी, डिडवीं, चौकी कनकरी और आस-पास के गांवों में सुबह 9 से सायं 5 बजे तक बिजली पूर्णतः बंद रहेगी।
सहायक अभियंता ज्ञान चंद भाटिया ने इस दौरान सभी उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

=======================================

हमीरपुर में वाहनों की पासिंग और ड्राईविंग टैस्ट स्थगित

हमीरपुर 11 जून। जिला मुख्यालय के निकट बाईपास पर 12 जून को प्रस्तावित वाहनों की पासिंग और 13 जून को प्रस्तावित ड्राईविंग टैस्ट प्रशासनिक कारणों से स्थगित कर दिए गए हैं।
एसडीएम मनीष कुमार सोनी और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अंकुश शर्मा ने बताया कि ड्राईविंग टैस्ट और वाहनों की पासिंग फिलहाल प्रशासनिक कारणों से स्थगित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इनकी नई तिथि जल्द ही घोषित कर दी जाएगी।

=================================

सोलन दिनांक 11.06.2024

उचित मूल्य की दुकान के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 02 जुलाई

नगर निगम सोलन के वार्ड नम्बर 12 पुराना उपायुक्त कार्यालय सोलन के समीप नई उचित मूल्य की दुकान खोलने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह जानकारी आज यहां ज़िला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले नरेन्द्र कुमार धीमान ने दी।
नरेन्द्र कुमार धीमान ने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार या संस्थान वांछित सूचना व अन्य दस्तावेज वेबसाईट emerginghimachal.hp.gov.in पर अपलोड कर उचित मूल्य की दुकान खोलने के लिए आवेदन कर सकते है। उन्होंने कहा कि आवेदन केवल ऑनलाईन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे और उपरोक्त वेबसाईट पर 02 जुलाई, 2024 तक ही आवेदन मान्य होंगे।
उन्होंने बताया कि आवेदन करने के लिए आवेदन करने की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिक व व्यक्तिगत आवेदनकर्ता की आयु 18 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 01792-224114 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

=============================

सोलन-दिनांक 11.06.2024

14 जून को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

हिमाचल प्रदेश विद्युत बोर्ड से प्राप्त जानकारी के अनुसार 14 जून, 2024 को आवश्यक रखरखाव के दृष्टिगत विद्युत मण्डल सोलन के कुछेक क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी विद्युत मण्डल सोलन के अतिरिक्त अधीक्षण अभियंता राहुल वर्मा ने दी।
राहुल वर्मा ने बताया कि 14 जून, 2024 को प्रातः 10.00 बजे से सायं 05.00 बजे तक मॉल रोड, अप्पर बाजार, पुराना उपायुक्त कार्यालय, आनंद काम्पलेक्स, न्यायालय परिसर, लोक निर्माण विभाग कालोनी, क्लीन, सेर क्लीन, सन्नी साईड, विवान्ता मॉल, चिल्ड्रन पार्क, पुस्तकालय, क्षेत्रीय अस्पताल, अस्पताल मार्ग, फोरेस्ट रोड, जौणाजी, शिल्ली, अश्वनी खड्ड, दामकड़ी, फशकना, फ्लाइ, मेला मैदान, हरट, बेल, नेरी, गण की सेर, मनसार, झोखड़ी, हॉट मिक्स के आस-पास के क्षेत्र, ग्रानी, सलोगड़ा के कुछ क्षेत्र, सेवला, बरड बस्ती, ब्रुअरी, तरण-तारण, पडग, विनसम होटल, दाउंसी, गलोथ, कोडहारी, कोठी, कथोग, बजरोल, नडोह, शामती, डमरोग, ऑफिसर कालोनी, कोटलानाला, कथेड, मिनी सचिवालय, लक्कड़ बाजार, गंज बाजार, शिल्ली मार्ग, उपायुक्त आवास क्षेत्र, मोहन कालोनी, मधुबन कालोनी, हरि मंदिर क्षेत्र, राजगढ़ मार्ग, नगर निगम क्षेत्र, रेनॉल्ट शोरूम तथा आस-पास के क्षेत्र, चौक बाजार, सर्कुलर मार्ग, धोबीघाट, आई.टी.आई, पुराना बस अड्डा, सेंट ल्यूक्स, अंबुशा होटल, चेस्टर हिल्स, अमित अपार्टमेंट्स, सुंदर सिनेमा, जौणाजी, जौणाजी मार्ग, डिग्री कॉलेज, ठोडो मैदान क्षेत्र, चिल्ला, बागर, शथोल, कवारगी, मैरिडियन, सेरी, बलाणा, खनोग, मतियूल, खलीफा लॉज, जे.बी.टी मार्ग, सूर्य विहार, तहसील परिसर, टैंक रोड, खुन्डीधार, र्साइंटिस्ट कालोनी, नया बस अड्डा, पुलिस लाईन, सब्जी मण्डी, सेरी, चम्बाघाट चौक, बसाल मार्ग, 132 के.वी. के नज़दीक, बसाल, गुगाघाट, हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र बसाल, घडयाल, डांगरी, शिरी, धाला, पट्टी, दयोली की सेर, गारा, पोकन, बाडा, धरोट, सलुमना, ब्लेसिंग हेल्थ केयर, सूर्य किरण, बावरा, गरीब बस्ती, फोरेस्ट कालोनी, एन.आर.सी.एम, करोल विहार, डी.आई.सी कालोनी, मेहर सिंह कालोनी, बेर की सेर, जराश, बेर पानी, बेर गांव, बेर खास, कोनार्क होटल एवं आस-पास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।
उन्होंने कहा कि मौसम खराब होने की स्थिति में अथवा किन्हीं अन्य अपरिहार्य कारणों के दृष्टिगत निर्धारित तिथि व समय में बदलाव किया जा सकता है।
उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों के उपभोक्ताओं से सहयोग की अपील की है।

=====================================

13 जून को टंग और बरवाला फीडर के अंतर्गत बिजली बंद

धर्मशाला, 11 जून। सहायत अभियंता विद्युत उपमंडल सिद्धपुर कर्मचंद भारती ने बताया कि 13 जून (वीरवार) को सुबह 9 बजे से शाम कार्य समाप्ति तक 11 केवी टंग फीडर और 11 केवी बरवाला फीडर के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्रों टिकरी, सालिग, बगिआरा, कंड कडियाना, जुहल, दिक्तु, नरवाणा, नरवाणा कस्बा, बलेहर, तंगरोटी, उथड़ा ग्रां, दराड़े का बल्ला, रसेहर, फतेहपुर, बागणी, तपोवन, झिओर, बरवाला, सिद्धबाड़ी, आधुनिक स्कूल, छैंटी आदि क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति पूर्ण रूप से बाधित रहेगी। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है।

======================================

डाक जीवन बीमा मेले का आयोजन

धर्मशाला, 11 जून। डाक विभाग द्वारा आज मंगलवार को पालमपुर में डाक जीवन बीमा मेले का आयोजन किया गया। अधीक्षक डाकघर धर्मशाला रविंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि इस मेले में बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि डाक जीवन बीमा मेले में 1135 लोगों के 34 करोड 53 लाख रूपये के डाक जीवन बीमा तथा ग्रामीण डाक जीवन बीमा किये गये। इस दौरान मुख्य पोस्टमास्टर जनरल डाक परिमंडल हिमाचल प्रदेश अम्बेश उपमन्यु द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को इस दौरान पारितोषिक देकर सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि मुख्य पोस्टमास्टर जनरल द्वारा लोगों को विभाग की डाक सेवाएं, बचत योजनाएं, डाक जीवन बीमा और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी मौके पर दी गई।

=======================================

मनोग गांव के लिए पानी की आपूर्ति की बहाल- रजत कुमार
अधिशाषी अभियन्ता ने बताया कि मुख्य लाईन में शरारती तत्वों द्वारा लकडी डालने से हो गई थी ब्लॉक
सुखे के कारण पानी के सदुपयोग की भी दी सलाह
मंडी, 11 जून। अधिशाषी अभियन्ता जल शक्ति मंडल सुंदरनगर रजत कुमार ने बताया है कि जल शक्ति विभाग द्वारा मंगलवार को गांव मनोग ग्राम पंचायत ध्वाल की पेयजल योजना का मुआयना किया गया और यह पाया गया कि गांव मनोग को पेयजल आपूर्ति की मुख्य लाइन को कुछ शरारती तत्वों द्वारा लकडी डाल कर विभिन्न जगहों से ब्लॉक कर दिया था जिसके कारण पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। उन्होंने बताया कि विभागीय कर्मचारियों द्वारा पाईपों को दुरुस्त करके पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी गई है। उन्होंने बताया कि गांव डुग्धा घुराणा ग्राम पंचायत कागू की बाधित पेयजल आपूर्ति का दो दिन में बहाल कर दिया जाएगा इस गांव को आंशिक रूप से दूसरे स्रोत से पानी की आपूर्ति की जा रही है और डुग्धा घुराणा की मुख्य पाइप लाइन को दुरुस्त करने का कार्य आरम्भ कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि कांगू ग्राम पंचायत के अन्य गांवों जखौल, रतोग को सरोनी स्त्रोत से पेयजल आपूर्ति की जाती है। परन्तु अत्याधिक गर्मी के कारण स्त्रोत में पानी की मात्रा 25 प्रतिशत ही है। जिसके कारण पेयजल आंशिक रुप से उपलब्ध करवाया जा रहा है। विभाग द्वारा जखौल और रतोग को उचित मात्रा में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए इस क्षेत्र को बहाव पेयजल योजना अलसू कांगू से जोड़ा जा रहा है और यह कार्य दो से तीन दिन में पूरा कर दिया जाएगा।
जल शक्ति मंडल सुन्दर नगर के अंतर्गत सूखे की स्थिति की वजह से 15 पेयजल योजनाओं के डिस्चार्ज में भारी कमी आ गई है। जिसके कारण पेयजल की मात्रा में कटौती की जा रही है। विभाग सभी उपभोक्ताओं से पेयजल के सदुपयोग की आशा करता है।