धर्मशाला, 28 मई। जिला कांगड़ा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य खण्ड थुरल के डीएवी सीनियर सकेंडरी स्कूल आलमपुर में महामारी स्वच्छता दिवस मनाया गया । जिसमें मुख्यचिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी के निर्देशानुसार जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनुराधा ने छात्राओं को मासिक धर्म चक्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होनें कहा कि हमारे समाज में लोग इसके बारे में खुलकर बात नहीं कर पाते है तथा मासिक धर्म के बारे में जानकारी की कमी से गलत धारणाएं और भेदभाव पैदा होते हैं, और इससे लड़कियां बचपन के सामान्य अनुभवों और गतिविधियों से वंचित रह जाती हैं। डॉ अनुराधा ने आगे जानकारी देते हुए कहा कि मासिक धर्म मनाने के पीछे का उद्धेश्य महिलाओं के बीच पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता रखने और इससे जुड़ी भ्रांतियों को दूर करना है।

उन्होंने बताया कि माहवारी के दोरान सेनेटरी पैड, साफ कपड़ा, मैन्स्टृअल कप, टैम्पून इत्यादि का इस्तेमाल किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि नियमित रूप से योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए इस दौरान छात्राओं द्वारा पोस्टर मेकिंग की प्रतियोगिता और लघु नाटिका प्रस्तुत की गई । बेहतर प्रस्तुति के लिए छात्राओं को डॉ अनुराधा द्वारा पुरस्कृत किया गया ।

इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षिका अर्चना गुरंग, बीसी सी कोआर्डीनेटर राजेन्द्र शर्मा, थुरल ब्लाक से सुपरवाइजर शशी पाल , महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता व डीएवी स्टाफ भी उपस्थित रहे ।