25 मतदान केंद्रों पर वोटिंग करवाने के लिए महिला अधिकारी भी तैयार

हमीरपुर 28 मई। जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में एक जून को मतदान प्रक्रिया को पूर्ण करवाने में महिलाओं की भी काफी अच्छी भागीदारी रहेगी।

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश अमरजीत सिंह ने बताया कि इस बार पांचों विधानसभा क्षेत्रों में पांच-पांच मतदान केंद्रों पर केवल महिला अधिकारी-कर्मचारी ही मतदान प्रक्रिया को संपन्न करवाएंगी। इन केंद्रोें की पीठासीन अधिकारी, सहायक पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी के साथ-साथ सुरक्षा कर्मचारी भी महिलाएं ही होंगी।

मंगलवार को जिला परिषद हॉल में हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की महिला अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए एक प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया गया। इस दौरान मास्टर ट्रेनर विजय चौहान और अन्य प्रशिक्षित इंजीनियरों ने महिला पीठासीन अधिकारियों, सहायक पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों को ईवीएम-वीवीपैट तथा मतदान प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

======================================

जटेहड़ी और घरथेड़ी ब्राह्मणा में अवैध निर्माण पर टीसीपी विभाग ने जारी किए नोटिस

हमीरपुर 28 मई। जिला मुख्यालय के साथ लगते गांव जटेहड़ी और घरथेड़ी ब्राह्मणा में अवैध निर्माण कार्यों का कड़ा संज्ञान लेते हुए नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग ने संबंधित लोगों को नोटिस जारी किए हैं।
विभाग के मंडल कार्यालय हमीरपुर के प्लानिंग अधिकारी की ओर से जारी नोटिस में संबंधित लोगों को 15 दिनों के भीतर अवैध निर्माण को हटाने तथा संबंधित जमीन पर पूर्व की स्थिति बहाल करने के निर्देश दिए गए हैं। ऐसा न करने पर संबंधित लोगों के खिलाफ हिमाचल प्रदेश नगर एवं ग्राम नियोजन अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

==================================

जंगल की आग से जला पंप हाउस, हमीरपुर में एक-दो दिन बाधित रहेगी पेयजल आपूर्ति
हमीरपुर 28 मई। जलशक्ति विभाग के हमीरपुर उपमंडल के सहायक अभियंता ने बताया कि मंगलवार दोपहर बाद करीब ढाई बजे हीरानगर के पास जंगल में लगी आग के कारण जल शक्ति विभाग को भी काफी नुक्सान हुआ है और विभाग के पंप हाउस की तारें एवं अन्य उपकरण जल गए हैं।
सहायक अभियंता ने बताया कि इस कारण हमीरपुर शहर में एक-दो दिन पानी की सप्लाई बाधित रह सकती है। उन्होंने सभी शहरवासियों से इस दौरान पानी का उपयोग आवश्यकता के अनुसार ही करने तथा जल शक्ति विभाग का सहयोग करने की अपील की है।

======================================

पुलिस कर्मचारियों, ड्राईवर-कंडक्टरों और अन्य कर्मचारियों की वोटिंग 29 से 31 तक
हमीरपुर 28 मई। एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के सहायक निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने बताया कि मतदान डयूटी पर तैनात होने वाले हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के पुलिस कर्मचारियों, होमगार्ड्स, ड्राईवरों, कंडक्टरों, वीडियोग्राफरों और अन्य कर्मचारियों के लिए पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान हेतु एसडीएम कार्यालय परिसर के कोर्ट रूम में फेसिलिटेशन सेंटर (सुविधा केंद्र) स्थापित किया गया है। ये कर्मचारी इस सुविधा केंद्र पर 29, 30 और 31 मई को सुबह 10 से शाम 5 बजे तक मतदान कर सकते हैं।
एसडीएम ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी प्रत्याशियों से आग्रह किया है कि वे इस प्रक्रिया के अवलोकन एवं निगरानी के लिए अपने-अपने एजेंट नियुक्त कर दें। उन्होंने कहा कि अधिकृत एजेंटों के पास भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। इन दस्तावेजों के बगैर एजेंटों को सुविधा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

====================================

हमीरपुर में 29 को प्रस्तावित ड्राईविंग टैस्ट और वाहनों की पासिंग स्थगित
हमीरपुर 28 मई। जिला मुख्यालय के निकट बाईपास पर 29 मई को प्रस्तावित वाहनों की पासिंग और ड्राईविंग टैस्ट प्रशासनिक कारणों से स्थगित कर दिए गए हैं।
एसडीएम मनीष कुमार सोनी और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अंकुश शर्मा ने बताया कि लोकसभा चुनाव की व्यस्तताओं के कारण ड्राईविंग टैस्ट और वाहनों की पासिंग फिलहाल स्थगित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इनकी नई तिथि जल्द ही घोषित कर दी जाएगी।