NEW DELHI, 28.05.24-श्रीमती प्रियंका गाांधी ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा - बहुत गर्मी है आज, बहने थक गई होंगी इंतजार करते-करते। आप सबकी बहुत-बहुत आभारी हूं कि इतने समय से आप इतनी धूप में यहाँ बैठे हैं और आपको ज्यादा कष्ट नहीं देना चाहती। श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू जी, आपके मुख्यमंत्री जी, मुकेश अग्निहोत्री जी, उपमुख्यमंत्री जी, श्री राजीव शुक्ला जी, श्री राकेश कालिया जी, श्री सतपाल रायजादा जी, श्री चंद्र कुमार जी, श्री कुलदीप कुमार जी, मेरे साथी धीरज गुर्जर जी, किशोरी लाल जी, सुदर्शन बबलू जी, रणजीत राणा जी, सुरेंद्र ठाकुर जी, लालजी देसाई जी और मंच पर विराजमान सभी नेतागण का मैं इस सभा में स्वागत करती हूं।

शुरू करने से पहले एक बार चिंतपूर्णी माता जी की जय कहिए मेरे साथ। चिंतपूर्णी माता जी की (जनसभा ने कहा - जय)। भगवान भोलेनाथ जी की (जनसभा ने कहा - जय)। ये पवित्र भूमि है, हर तरह से पवित्र है, सुंदर है, देवभूमि है। बड़े-बड़े तीर्थस्थान हैं यहाँ और एक पुरानी परंपरा, एक पुरानी सभ्यता भी है, जो शालीन है, सत्य के पथ पर है और हमेशा हिमाचल से ही एक तरह से हमारे पूरे देश में, हमारे पूरे समाज में जो एक सभ्यता है, उसका अहसास होता है। मेरे लिए तो घर भी है, यहाँ आती हूं तो बहुत खुशी होती है। सुक्खू जी ने बताया आपको, मेरा घर है शिमला के पास बहुत समय से। तो आना-जाना भी रहता है, आप सबसे मिलना रहता है, बातचीत होती है। तो हमेशा पता चलता है कि यहाँ की जनता जो है साधारण जीवन जीती है। ज्यादा लोगों को उलझाते नहीं हो आप। झूठ वगैरह में पड़ते नहीं हो। सभ्यता है एक समाज की, वो रखते हो और जिस-जिससे मिलती हूं, प्यार से मिलता है हमेशा। जहाँ भी जाऊं, चाहे किसी दुकान में जाऊं, चाहे कहीं भी जाऊं, तो बहुत प्रेम से, प्यार से बैठाते हैं, स्वागत करते हैं और ये आपकी पहचान है।

देखिए, यहाँ की राजनीति में भी यही सभ्यता रही है, हमेशा से रही है। खासतौर से कांग्रेस पार्टी के जो नेता रहे हैं, परमार साहब थे, वीरभद्र सिंह जी थे, सबने बहुत दिल लगाकर और सच्चाई से आपके लिए काम किया और यही जो आपके समाज की सभ्यता है, वो हमारी राजनीति में भी दिखी। तो हमेशा जब भी कांग्रेस की सरकार रही या कांग्रेस के नेता आपके सामने आए, तो हमेशा आपकी सेवा के लिए आए और इस पूरी गहराई से इनकी समझ थी कि जनता सर्वोपरि होती है, जनता से ऊपर हमारे देश में, लोकतंत्र में कोई नहीं है। इसी तरह से हमने हमेशा आपकी सेवा करने का प्रयास किया।