AMROH,28.04.24-खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ अभिनीत शर्मा जी के आदेश अनुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अमरोह मैं मासिक धर्म स्वच्छता दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रिंसिपल श्री राकेश कुमार वर्मा ने की। इस मौके पर खंड स्वास्थ्य शिक्षक कमल मनकोटिया ने उपस्थित 145 बच्चियों को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में जागरूक किया गया। स्वास्थ्य शिक्षक ने बताया कि पीरियड्स महिलाओं के शरीर में होने वाली एक नेचुरल प्रक्रिया है जो हर महीने होती है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं में कई तरह के हारमोनल बदलाव आते हैं जिससे उनका व्यवहार और शारीरिक गतिविधियां भी बदल जाती हैं। मासिक धर्म के दौरान स्वच्छ और स्वस्थ रहने के महत्व के बारे में सभी को याद दिलाने के लिए 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2024 की थीम पीरियड फ्रेंडली वर्ल्ड रखी गई है।

स्वास्थ्य शिक्षक ने बताया कि आज भी कुछ गांव में अलग-अलग भ्रांतियां पाई जाती हैं जिसमें पीरियड्स के दौरान किचन में न जाना अचार को ना छूना मंदिर से दूर रहना इत्यादि शामिल है। मासिक धर्म एक नेचुरल प्रक्रिया है इसमें इस प्रकार की भ्रांतियां का कोई भी जगह नहीं है। मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए महिलाओं को अथवा बच्चियों को हर 4 से 6 घंटे के बाद अपना पर बदलना जरूरी है। पैड बदलने से पहले अपने हाथों को साबुन से धो लें तथा पैड बदलने के बाद भी हाथों को धोना बहुत जरूरी है ऐसा करने से बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोका जा सकता है। पीरियड्स के दौरान अथवा। अन्य दिनों में भी महिलाओं को अपने अंडरगारमेंट्स को धूप में सुखाना चाहिए जिससे कि वह बैक्टीरिया मुक्त हो सके। हो सके तो दिन में सुबह और शाम दो बार नहाना चाहिए। उन्होंने बताया कि पैड लगाने के बाद इसका निष्पादन भी सही तरीके से करना चाहिए। पद को अच्छी तरह पेपर या रैपर में लपेटकर ही कूड़ेदान में डालें इसको बाहर फेंकना नहीं है जिसके कारण मिट्टी भी कीटाणु ग्रसित हो जाती है। बाहर फेंकेंगे पैड्स को कुत्तो और अन्य जानवरों द्वारा बाहर इधर-उधर फैलाया जाता है। इस मौके पर स्कूल में विभिन्न गतिविधियों का भी आयोजन किया गया जिसमें मेहंदी प्रतियोगिता और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता तथा भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। सभी विजेताओं को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।

इस मौके पर प्रधानाचार्य द्वारा भी बच्चों को संबोधित किया गया तथा सही जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग का धन्यवाद किया। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस मौके पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती संतोष कुमारी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमती चांदनी ठाकुर भी उपस्थित रहे।