चुनावी प्रक्रिया को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने में मतदान कर्मियों की अहम भूमिका - मनमोहन शर्मा

  • सोलन विधानसभा क्षेत्र के दूसरे चरण की रिहर्सल में 779 मतदान कर्मियों ने लिया भाग

सोलन-दिनांक 24.05.2024-ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया को निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करने के लिए सभी मतदान कर्मियों का सहयोग महत्वपूर्ण है। मनमोहन शर्मा आज सोलन ज़िला के डॉ. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी के एल.एस. नेगी सभागार में 53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान कर्मियों की दूसरे चरण की रिहर्सल की अध्यक्षता कर रहे थे।

मनमोहन शर्मा ने इस अवसर पर मतदान कर्मियों से कहा कि यह प्रशिक्षण मतदान प्रक्रिया को सुलभ व सुचारू रूप से संचालित करवाने के उद्देश्य से करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार कार्य की अनुपालना करना तथा निर्वाचन प्रक्रिया को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, पारदर्शिता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

उपण्डलाधिकारी (ना.) सोलन डॉ. पूनम बसंल ने इस अवसर पर मतदान कर्मियों को मतदान से पूर्व होने वाले मॉक पोल तथा ई.वी.एम. व वी.वी.पैट. के संचालन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मतदान प्रक्रिया से सम्बन्धित महत्वपूर्ण पहलुओं पर भी विस्तृत जानकारी प्रदान की।

उपमण्डलाधिकारी (ना.) कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य ने कहा कि सभी मतदान कर्मी मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया को समझकर मतदान के कार्य को बिना किसी रूकावट के सम्पन्न करवाना सुनिश्चित करें।
53-सोलन (अ.जा.) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की दूसरे चरण की रिहर्सल में 779 मतदान कर्मियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर तहसीलदार सोलन मुल्तान सिंह बनियाल, तहसीलदार निर्वाचन ऊषा चौहान सहित मतदान कर्मी उपस्थित थे।

=========================================

सोलन-दिनांक 24.05.2024
स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत मतदाताओं को किया जागरूक

सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) की टीम ने आज बी.एल. पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शामती सोलन में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप निदेशक, उच्च शिक्षा डॉ. जगदीश नेगी ने की।
डॉ. जगदीश नेगी ने सभी से शत-प्रतिशत मतदान करने का आह्वान किया और कहा कि मतदान दिवस को एक पर्व के रूप में मनाना चाहिए और सभी को इस पर्व में भागीदार बनाने के लिए निर्वाचन विभाग पूर्ण रूप से प्रयासरत है। उन्होंने छात्रों से अपने घर के मतदाताओं से शत-प्रतिशत मतदान करवाकर इसमें भागीदार बनने का आग्रह भी किया।
उन्होंने विद्यार्थियों से प्रथम जून, 2024 को मतदान करने के लिए घर के प्रत्येक मतदाता सदस्य को मतदान केंद्र तक ले जाने बारे वादा लिया।
इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा मतदान जागरूकता पर आधारित भाषण, कविता और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उपस्थित जनों को मतदान का संदेश दिया गया।
कार्यक्रम में प्रधानाचार्य कर्ण प्रीत कौर, संस्थान के निदेशक, अध्यापक-अभिभावक संघ के पदाधिकारी एवं सदस्य, स्टाफ सदस्य व लगभग 150 विद्यार्थी उपस्थित थे।

====================================

सोलन -दिनांक 24.05.2024
मांगल स्कूल के विद्यार्थियों ने नुक्कड़-नाटक के माध्यम से जगाई मतदान की अलख

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अर्की की सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) टीम ने आज राजकीय उच्च विद्यालय बागा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांगल तथा बैरल में मतदाता जागरूकता शिविर का आयोजन किया।
नोडल अधिकारी प्रो. यशपाल शर्मा ने महिला मंडल, नवयुग मंडल और पंचायत प्रतिनिधियों से लोकतंत्र की मज़बूती के लिए मतदान में सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मांगल के प्रधानाचार्य सुरेंद्र कुमार शर्मा ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को अपने माता-पिता एवं परिचितों को मतदान के लिए जागरूक करने की अपील की।
स्वीप अधिकारी डॉ. हेम राज सूर्या और प्रो. योगेश कुमार ने भी सभी से चुनाव में अपने मत का प्रयोग करने की अपील की।
विद्यार्थियों ने इस अवसर पर मतदान जागरूकता पर गीत-संगीत और नुक्कड़-नाटक के माध्यम से क्षेत्र के लोगों से लोकसभा चुनावों में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की।
इस अवसर पर बागा स्कूल की मुख्य अध्यापिका शारदा देवी, महिला मंडल, नवयुग मंडल और पंचायत प्रतिनिधि सहित विद्यार्थी उपस्थित थे।

=======================================