नादौन उपमंडल में उड़न दस्ते ने जब्त की दो गाड़ियां

दोनों गाड़ियों के माध्यम से बांटी जा रही थी मुफ्त दवाईयां
दवाईयांे के अलावा कोई अन्य आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली
सी-विजिल ऐप पर की गई शिकायत में लगाए थे प्रचार के आरोप

हमीरपुर 22 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 और विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर जिला में आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करने तथा किसी भी तरह की शिकायत मिलने पर त्वरित कार्रवाई के लिए पांचों विधानसभा क्षेत्रों में अलग-अलग टीमें लगातार फील्ड में सक्रिय हैं। बुधवार को भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल ऐप पर शिकायत मिलते ही तुरंत हरकत में आई नादौन विधानसभा क्षेत्र की एफएसटी (फ्लाइंग स्क्वैड टीम) ने राजनौण धनेटा के पास एक संस्था हंस फाउंडेशन की गाड़ी को जब्त कर लिया। गांव बूणी में भी इसी संस्था की एक अन्य गाड़ी जब्त कर ली गई।
भारत निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक डॉ. कुंदन यादव ने बताया कि आयोग के सी-विजिल ऐप पर मिली शिकायत में इन दोनों गाड़ियों के माध्यम से दवाईयों के वितरण की आड़ में चुनाव प्रचार के आरोप लगाए गए थे।
नादौन विधानसभा क्षेत्र के सहायक व्यय पर्यवेक्षक से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इन दोनों गाड़ियों के माध्यम से लोगों को मुफ्त दवाईयां बांटी जा रही थीं। गाड़ियों की गहन जांच की गई तथा इनकी पूरी वीडियोग्राफी भी की गई। इनमें दवाईयों के अलावा कोई भी अन्य आपत्तिजनक सामग्री नहीं मिली।
एफएसटी के प्रभारी दिली मोहम्मद की रिपोर्ट के अनुसार जब दोनों वाहनों के चालकों और दवाईयां बांट रहे कर्मचारियों से इनकी परमिशन के बारे में पूछा गया तो उनके पास किसी भी तरह की अनुमति नहीं थी। एफएसटी के प्रभारी दिली मोहम्मद ने दोनों गाड़ियों की जांच, वीडियोग्राफी और जब्त करने संबंधी सूचना सहायक व्यय पर्यवेक्षक के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक को प्रेषित कर दी है।
भारत निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक डॉ. कुंदन यादव ने बताया कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के दौरान धनबल और बाहुबल के प्रयोग को रोकने के लिए कड़ी नजर रखी जा रही है।
उन्होंने आम लोगों से आग्रह किया कि वे अपने क्षेत्र में किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि की सूचना टॉल फ्री नंबर 1950 या भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल ऐप पर कर सकते हैं। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग के व्यय पर्यवेक्षक के मोबाइल नंबर 9317674331 पर भी शिकायत कर सकते हैं।

========================================

सुविधा केंद्रों पर पोस्टल वोटिंग के लिए एजेंट तैनात करें प्रत्याशी
24, 25 और 30 मई को बड़ू में तथा 31 को ब्वायज स्कूल में मतदान करंेगे अधिकारी

हमीरपुर 22 मई। मतदान डयूटी पर तैनात होने वाले हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के अधिकारियों और कर्मचारियों को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान के लिए पूर्वाभ्यास स्थल और रवानगी स्थल पर फेसिलिटेशन सेंटर (सुविधा केंद्र) बनाए जाएंगे।
एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर के सहायक निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने बताया कि मतदान डयूटी पर तैनात होने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए 24, 25 और 30 मई को बहुतकनीकी महाविद्यालय बड़ू में पूर्वाभ्यास स्थल के साथ ही सुविधा केंद्र स्थापित किया जाएगा। इसी प्रकार 31 मई को ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर में सुविधा केंद्र बनाया जाएगा।
एसडीएम ने बताया कि बड़ू में 24 और 25 मई को दूसरे पूर्वाभ्यास के दौरान पोस्टल बैलेटिंग का समय दोपहर बाद ढाई बजे से सायं 5 बजे और 30 मई को तीसरे पूर्वाभ्यास के दौरान दोपहर बाद 3 से सायं 5 बजे तक रहेगा। जबकि, मतदान टीमों की रवानगी के दिन 31 मई को ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर में पोस्टल बैलेटिंग का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे रहेगा।
एसडीएम ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सभी प्रत्याशियों से आग्रह किया है कि वे इस प्रक्रिया के अवलोकन एवं निगरानी के लिए अपने-अपने एजेंट नियुक्त कर दें। उन्होंने कहा कि अधिकृत एजेंटों के पास भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। इन दस्तावेजों के बगैर एजेंटों को सुविधा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

================================

हमीरपुर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे दिन भी जारी रही होम वोटिंग

हमीरपुर 22 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 और विधानसभा उपचुनाव के लिए 12-डी फार्म भरकर घर से ही मतदान का विकल्प चुनने वाले जिला हमीरपुर के 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं की मतदान प्रक्रिया के दूसरे दिन भी मोबाइल मतदान टीमों ने पात्र मतदाताओं के घर-घर जाकर मतदान करवाया।
बड़सर विधानसभा क्षेत्र में दो दिनों के दौरान कुल 456 लोगों ने मतदान किया। इनमें 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 388 और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 68 रही।
सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में 420 लोगों ने मतदान किया, जिनमें 85 वर्ष से अधिक आयु के 339 और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 81 रही। नादौन में भी वोटिंग का अभी तक का आंकड़ा 420 रहा। इनमें 339 मतदाता 85 वर्ष से अधिक आयु के और 81 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं।
हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में 85 वर्ष से अधिक आयु के 186 मतदाताओं और 35 दिव्यांग मतदाताओं सहित कुल मतदान का आंकड़ा 221 रहा। इसी प्रकार भोरंज विधानसभा क्षेत्र में भी दूसरे दिन मतदान प्रक्रिया जारी रही।

=====================================

निर्वाचन आयोग के सामान्य पर्यवेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम्स और मतदान केंद्रों का निरीक्षण

हमीरपुर 22 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 और विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर संसदीय क्षेत्र 3-हमीरपुर के अंतर्गत आने वाले 5 जिलों के 17 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किए गए वर्ष 2010 बैच के आईएएस अधिकारी श्याम लाल पूनिया ने बिलासपुर जिले के श्री नैनादेवी जी विधानसभा क्षेत्र और झंडूता विधानसभा क्षेत्र तथा हमीरपुर जिले के भोरंज विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया।
इस दौरान उन्होंने इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों के स्ट्रांग रूम्स और कुछ मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया तथा इनमें विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उन्हांेने सहायक निर्वाचन अधिकारियों और अन्य संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे निर्वाचन संबंधी सभी प्रक्रियाओं में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित करें।