जिले में आपदा पर जागरूक करेगी एन.डी.आर.एफ. टीम

UNA,22-05-2024-डी.सी. जतिन लाल ने बताया कि 14वीं बटालियन की एनडीआरएफ टीम जिला ऊना में प्रवास के लिए पहुंची है। इस समय के दौरान यह टीम प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से बचाव बारे जागरूक करने के लिए 31 मई तक तक जिला के विभिन्न स्थानों पर सामुदायिक अभ्यास करवाएगी। इस बारे में उपायुक्त जतिन लाल ने एन.डी. आर. एफ. की टीम के साथ बैठक की और अभ्यास पर चर्चा की। उपायुक्त ने जिला आपदा प्लान, इनवेंटरी लिस्ट, महत्वपूर्ण स्थानों की जानकारी तथा जिला ऊना का प्रोफाइल एन. डी. आर. एफ. की टीम को सौंपा और उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि यह अभ्यास सफल होगा तथा इससे आपदाओं से बेहतर ढंग से निपटने में मदद मिलेगी।

इसी कड़ी में 21 मई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, देहलां में छात्रों व कर्मचारियों के लिए जागरूकता और क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । 22 मई को आईऑसीएल, इंडेन बॉटलिंग प्लांट रायपुर सहोड़ां में स्थानीय प्रबंधन अधिकारियों के साथ असुरक्षित प्रोफाइल बारे बैठक की संबंधित जानकारी एकत्रित की

==================================

*दो दिन में साढ़े 1400 से अधिक वोटरों ने किया घर से मतदान*
ऊना, 22 मई। ऊना जिले में बीते दो दिन में साढ़े 1400 से अधिक वोटरों ने अपने घर से मताधिकार के प्रयोग की सुविधा का लाभ लेते हुए मतदान किया है।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि जिले में 21 मई से आरंभ हुई होम वोटिंग प्रक्रिया में मोबाइल पोलिंग टीमों ने 2 दिन में कुल 1471 वोटरों से मतदान कराया है। इस मुहिम में 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 1022 और 449 दिव्यांग वोटरों ने अब तक मतदान किया है। उन्होंने कहा कि प्रशासन की विशेष टीमें मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ मतदान प्रक्रिया पूर्ण करा रही हैं। बता दें, भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले में अपने घर से ही अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का विकल्प चुनने वाले 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से मतदान कराया जा रहा है। जिले में यह कार्य 21 से 29 मई तक किया जाएगा।
*कहां कितना मतदान*
जतिन लाल ने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और दिव्यांग वोटरों के घर से मतदान की मुहिम के तहत अब तक चिंतपूर्णी में विधानसभा क्षेत्र में 182,ऊना में 221, कुटलैहड़ में 382, हरोली में 338 और गगरेट में 348 मतदाताओं ने अपने मताधिकार को प्रयोग किया है।
उन्होंने कहा कि प्रशासन मतदाताओं के लिए आसान वोटिंग सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। घर से मतदान की प्रक्रिया पूरी कराने के लिए जिले में 25 मोबाइल पोलिंग टीमें गठित की गई हैं । प्रत्येक मोबाइल टीम में 4 चुनाव कर्मचारी शामिल हैं। इनमें 1 मतदान अधिकारी, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक सुरक्षाकर्मी और एक वीडियोग्राफर शामिल है।
बता दें, जिला निर्वाचन अधिकारी जतिन लाल खुद इस पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। ऊना जिले में लोकसभा आम चुनाव तथा 2 विधानसभा उपचुनावों के लिए 4224 मतदाताओं ने घर से मतदान का विकल्प चुना है। इनमें लोकसभा के लिए 2994 मतदाता और विधानसभा उपचुनाव में 1230 मतदाता घर के वोट डालने की चुनाव आयोग की सुविधा का लाभ उठाएंगे।